क्या प्रजनन क्षमता बढ़ने वाली हर्ब्स वास्तव में काम करती हैं?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एसिटाइल-एल कार्निटीन और एल-कार्निटीन व फर्टिलीटी में सुधार।
  • कोएन्ज़ाइम Q10 शुक्राणुओं की संख्या में सुधार कर सकता है।
  • हर्ब्स और सप्लीमेंट्स पर हुए शोध, अनिर्णायक और छोटे हैं।
  • ज़िंक के साथ फोलिक एसिड लेना शुक्राणु की संख्या बढ़ा सकता है।

बांझपन का इलाज करना एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, और आधुनिक हस्तक्षेप, जो कभी-कभी प्रभावी होते हैं, महंगे हो सकते हैं।  यदि कुछ लोग को हर्ब्स (जड़ी बूटियों) और पूरक आहार (सप्लीमेंट्स) को, इस समस्या के लिए एक संभावित इलाज के विकल्प के रूप में देखते हैं तो ऐसे में कोई आश्चर्य की बात नहीं है। हालांकि, हर्बल चिकित्सा या सप्लीमेंट्स की मदद से बांझपन के उपचार के संबंध में कोई पक्के सबूत नहीं हैं।  


दुर्भाग्य से तथाकथित प्रजनन शक्ति बढाने वाली हर्ब्स और सप्लीमेंट्स पर हुए शोध, अनिर्णायक और छोटे शोधों की सीमित संख्या पर आधारित हैं। इनमें से कुछ अध्ययन की जा चुकी प्रजनन शक्ति बढ़ाने वाली हर्ब्स और सप्लीमेंट्स निम्न प्रकार हैं।

 

Fertility Herbs in Hindi

 

एल- कार्निटीन (L-carnitine)

कुछ अध्ययनों बताते हैं कि पुरुष बांझपन के लिए, एसिटाइल-एल कार्निटीन और एल-कार्निटीन का संयोजन लेने वाले पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन बढ़ता है। लेकिन इसकी मदद से गर्भधारण की संख्या सांख्यिकीय तौर पर खास नहीं थी ।

विटामिन ई

एक पुराने अध्ययन से पता चला कि कम शुक्राणु वाले वे पुरुष, जो विटामिन ई लेते थे, उनमें प्लेसबो लेने वाले पुरुषों की तुलना में प्रजनन क्षमता का एक उच्च स्तर था। लेकिन इस अध्ययन में प्लेसबो समूह में कई ख़ामियां थीं, जोकि तुलना करना मुश्किल बना रही थीं। अन्य अध्ययनों से,  जिनमें विटामिन ई को विटामिन सी या सेलेनियम के साथ संयुक्त किया गया, में पुरुष प्रजनन क्षमता में कोई सुधार नहीं पाया।

 

Fertility Herbs in Hindi

 

कोएन्ज़ाइम Q10 (Coenzyme Q10)  

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कोएन्ज़ाइम Q10 शुक्राणु या गतिशीलता में सुधार कर सकता है। लेकिन इससे गर्भवती होने की संभावनाओं में सुधार की कोई खास संभावनाएं नहीं दिखीं। इन निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए अभी अधिक अनुसंधानों की जरूरत है।

फोलिक एसिड

एक अध्ययन में पता लगा कि ज़िंक के साथ लिया गया फोलिक एसिड शुक्राणु की संख्या बढ़ाने में मददगार हो सकता है, हालांकि आ भी भी इस बात को पूरी तरह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक और पुख़्ता शोध करने की जरूरत है।
 

विटामिन सी

विटामिन सी लेने से प्रजनन क्षमता पर कोई असर पड़ता है या नहीं, यह निर्धारित करने के अभी भी लिए पर्याप्त विश्वसनीय सबूत नहीं हैं। अतः इस बात की पुष्टी के लिए कि विटामिन सी पुरुषों और महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है, अभी और अधिक शोध करने की जरूरत है।  


अधिकांशतः इन प्रोडक्ट्स को प्रकृतुक कह कर बेचने का मतलब यह कतई नहीं कि हर्बल उत्पाद हमेशा सुरक्षित हैं। फर्टीलिटी हर्ब्स के बारे में इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विचार करें, जैसे कि इनके लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विनियमन सीमित हैं तथा इनके भी  दुष्प्रभाव हो सकते हैं आदि। तो इस प्रकार का कोई भी हर्ब या सप्लीमेंट लेने से पूर्व डॉक्टर से इससे जुड़ी सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श कर लें।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2346 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर