क्यों टहलना है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 15, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पैदल चलना हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।
  • दौड़ के मुकाबले सुरक्षित और सुविधाजनक व्‍यायाम है।
  • पैदल चलकर आप अपने दिल को रख सकते हैं दुरुस्‍त।
  • मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है पैदल चलना।

चाहे कोई भी मौसम हो, टहलने से अच्छा कोई व्यायाम नहीं । कई अध्‍ययन इस बात को प्रमाणित भी करते हैं कि पैदल चलना तन और मन दोनों की सेहत के लिए लाभप्रद है।

 

पैदल चलना एक कमाल का व्‍यायाम है। यह न केवल आपके वजन को नियंत्रित रखता है, बल्कि डायबिटीज और स्‍तन कैंसर जैसे भयावह रोगों से भी आपकी रक्षा करता है। इसके अलावा भी पैदल चलने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आइए जानते हैं -

benefits of walking

पैदल चलने के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-


फैट घटाये

पैदल चलने का हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर जाता है। यह अतिरिक्‍त वसा से मुक्ति दिलाने में काफी मदद करता है। अगर आप संतुलित आहार के साथ रोजाना 30 से 45 मिनट तक पैदल चलें, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी महसूस होने लगेगी।

 

स्‍टेमिना बढ़ाए

रोजाना तेज गति से पैदल चलना आपकी मांसपेशियों को ताकत देता है। इससे हमारी टांगों की मांसपेशियों को विशेष रूप से लाभ होता है। इतना नहीं, नियमित रूप से पैदल चलना आपकी कार्यक्षमता यानी स्‍टेमिना में भी इजाफा करता है।

 

दिल को बनाये मजबूत

पैदल चलना हमारे दिल की सेहत के लिए लाभप्रद होता है। पैदल चलने से उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से राहत मिलती है। इससे रक्‍तचाप सामान्‍य रहता है और शरीर में रक्‍त-प्रवाह सुचारू रूप से होता है। इसके साथ ही यह कार्डियोवस्‍कुलर प्रणाली को भी बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

 

डायबिटीज से बचाए

अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं, तो पैदल चलने को अपनी आदत बना लीजिए। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि सप्‍ताह में करीब तीन घंटे पैदल चलना डायबिटीज के खतरे को काफी कम कर देता है।

tips for walking

कैंसर के खतरे को दूर करे

पैदल चलना कई मायनों में दौड़ के मुकाबले अधिक सुरक्षित व्‍यायाम माना जाता है। फिटनेस विशेषज्ञ भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि घुटनों और जोड़ों के लिए दौड़ने के मुकाबले अधिक फायदेमंद है। इससे चोट लगने की आशंका कम होती है और साथ ही यह व्‍यायाम की शुरुआत करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

 

हड्डियों को मजबूत बनाये

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना करीब 30 मिनट पैदल चलना चाहिए। इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और पैरों की हड्डियों को होने वाला नुकसान कम हो जाता है। यह व्‍यायाम आपके रीढ़ की हड्डी, टांगों और कूल्‍हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

 

मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाये

पैदल चलना केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। पैदल चलना तनाव को दूर करने में भी उपयोगी साबित होता है। अगर आप घर से बाहर टहलते हैं, तो ताजी हवा और व्‍यायाम का बेजोड़ मेल आपके मनोबल और मनोदशा में सुधार करता है।

 

कहते हैं भोजन के बाद एक मील पैदल चलन चाहिए। आयुर्वेद भी भोजन के बाद शतपदी यानी सौ कदम पैदल चलने की बात करता है। सिर्फ भोजन के बाद ही नहीं, बल्कि यूं भी पैदल चलना आपको स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करता है।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES90 Votes 15506 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Ajuman08 Dec 2014

    कितनी सीधी सी बात है जो हम लोगों को समझ में नहीं आती। पैदल चलना कोई मुश्किल काम भी नहीं। और न ही इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत होती है। लेकिन, हमें आदत हैं फर्राटा भरती जिंदगी की। जहां हर काम फटाफट हो। अब कौन पैदल चले और सेहत बनाये। एक बार टहलने को अपनी आदत बनाकर देखिये। दिल खुश हो जाएगा। और सेहत बनेगी सो अलग।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर