रात को मोजे में रखें 2 स्‍लाइस प्‍याज, फिर देखें चमत्‍कार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 15, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोजे में प्‍याज के स्‍लाइस रखना सेहत के लिए फायदेमंद।
  • मोजे में स्लाइस ऐसे रखें कि वह पूरी तरह पैरों को टच करें।
  • शिरोबिंदु प्रणाली बहुत बारीकी से तंत्रिका तंत्र से जुड़ी है।

क्‍या आप जानते हैं कि आपके पैरों का तलवा आपके शरीर में आंतरिक अंगों का शक्तिशाली और प्रत्‍यक्ष उपयोग अंक है? यह चीनी चिकित्‍सा में शिरोबिंदु के रूप में जाना जाता है, वे आपके शरीर के भीतर प्रत्‍येक अंग का रास्‍ता है। इसलिए अगर रात को सोने से पहले मोजे में प्‍याज के स्‍लाइस रखें जाये तो ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन मोजे में स्लाइस इस तरह रखें कि वह पूरी तरह पैरों को टच करें, वर्ना कोई फायदा नहीं मिलेगा।


इसे भी पढ़ें, ये सफेद प्याज एक ही रात में दूर कर देगी पुरुषों की कमजोरी!

putting slices of onion in socks in hindi

कुछ लोगों का तर्क है कि शिरोबिंदु मौजूद नहीं है, लेकिन चाइनीज मेडिसिन को जानने वालों को इस बात की जानकारी है कि शिरोबिंदु प्रणाली बहुत बारीकी से तंत्रिका तंत्र से जुड़ी है। अगर आप नसों और तंत्रिका तंत्र के बारे में जानते हैं तो आपको शिरोबिंदु के बारे में भी जानते होगें।

पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका अंत (लगभग 7,000) होती हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये जूते-चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। यही कारण है कि हमें कुछ घंटों के लिए नंगे पैर टहलने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें, जानें प्‍याज के रस से कैसे करें टांसिलाइटिस का उपचार

प्याज (और लहसुन) हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है और त्वचा पर इसे लगाने से कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने में मदद मिलती है। इसके अलावा, प्‍याज में मौजूद फॉस्फोरिक नामक एसिड के खून में प्रवेश कर रक्त शुद्ध करने में मदद करता है। लेकिन ध्‍यान रहें कि प्‍याज का पुन प्रयोग न करें क्‍योंकि इनमें कीटाणु और जीवाणु इकट्ठा हो जाते हैं। रक्त को शुद्ध, कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने के लिए इसका इस्‍तेमाल काफी आसान है। आइए इसके इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।

 

प्‍याज के इस्‍तेमाल के तरीके

  • स्‍टेप 1: आर्गेनिक प्‍याज (सफेद या लाल प्याज) को स्‍लाइस में काटें। आर्गेनिक प्‍याज का इस्‍तेमाल इसलिए करना चाहिए क्‍योंकि वह कीटनाशकों और अन्‍य केमिकल से मुक्‍त होते हैं और रात में आपके ब्‍लड में प्रवेश कर जाते हैं। प्‍याज को फ्लैट स्‍लाइस में काटें ताकी आप असानी से अपने पैर के नीचे इसे लगा सकें और नींद के दौरान प्‍याज पैरों के नीचे आसानी से आपके पैरों पर असर कर सकें।
  • स्‍टेप 2: प्‍याज के प्रत्‍येक टुकड़े को अपनी मोजे में लगाकर सो जाये। प्‍याज की प्राकृतिक चिकित्‍सा शक्तियां आपकी त्‍वचा के माध्‍यम से काम कर, रक्‍त को शुद्ध करने, बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं को मारने और विषाक्‍त पदार्थों को अवशोषित करने में मदद करता है! यह कमरे की हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है। इंग्‍लैंड में, प्‍लेग के दौरान प्‍याज को काटकर हवा को शुद्ध करने के लिए कमरे में छोड़ दिया जाता है।

 

बिस्तर पर जाने से पहले प्याज का टुकड़ा रखने के लाभ

बैक्टीरिया, रोगाणु और रोगजनकों को मारें
प्याज (और लहसुन) में बहुत अधिक मात्रा में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुणों के कारण शरीर पर रगड़ने से बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश होता है।

आपका रक्त शुद्ध करें

प्‍याज में मौजूद फॉस्‍फोरिक एसिड त्‍वचा के माध्‍यम से अवशोषित होने पर रक्‍त शुद्ध करने में मदद करता है।

हवा शुद्ध करें
जब आप सोते हैं, तो आपके पैरों के आस-पास प्‍याज की स्‍मैल हवा को शुद्ध, पैर की गंध से छुटकारा और विषाक्‍त पदार्थों और केमिकल को अवशोषित करता है।

इस तरह से सोने से पहले प्‍याज के स्‍लाइस को मोजे में लगाने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source : Getty
Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES902 Votes 106543 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर