जानें क्यों बार-बार एक ही जगह हो जाते हैं मुंहासे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 22, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक ही जगह बार-बार मुंहासे होने के पीछे के संभव कारण।
  • एक ही जगह मुंहासे होने के पीछे कई काण हो सकते हैं।
  • त्वचा विशेषज्ञों से हमें इस संबंध में निम्न जानकारियां प्राप्त हुईं।
  • डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार चेहरे पर एक ‘स्ट्रेस एरिया’ हो सकता है।

मुंहासे वाकई बेहद परेशान करते हैं, लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि किसी एक ही जगह जैसे आइब्रो के ऊपर या नाक के पास एक के बाद एक लगातार मुंहासे निकलते रहते हैं। जैसे ही एक ठीक होता है तो दूसरा उसकी जगह ले लेता है, मानो वो वेटिंग में लगा हो। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बार-बार एक ही जगह मुंहासा क्यों निकल रहा है? चलिये जानें -


दरअसल मुंहासे निकलने की कई वजह हो सकती हैं, मसलन तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा, मेकअप, हार्मोंस का बदलाव। लेकिन फिर भला ये बार-बार एक ही जगह क्यों निकलते रहते हैं। त्वचा विशेषज्ञों से इस संबंध में बात कर हमें निम्न जानकारियां प्राप्त हुई -

 

Acne in Hindi


एक ही जगह बार-बार मुंहासे होने का कारण

विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे होने की दो वजह हो सकती हैं -


1- डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं कि, चेहरे पर एक ‘स्ट्रेस एरिया’ हो सकता है, मसलन चेहरे का एक ऐसा भाग, जहां लगातार मुंहासे निकलते हैं, विशेषतौर पर तब  जबकि तनाव या किसी बीमारी के चलते आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। ऐसा हार्मोन के बगलाव या कम या अधिक होने की वजह से भी हो सकता है। महिलाओं को इस स्ट्रेस एरिया में अधिकांशतः उनकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान मुंहासे होते हैं।

2- जो लोग मुंहासे को फोड़ देते तो उनका रोमछिद्र या पोर संक्रमित हो जाने के कारण भी उन्हें बार-बार संक्रमित होने के चलते एक ही जगह मुंहसा होता है।


इन मुंहासों से कैसे करें बचाव

सबसे पहले होने वाले इनफ्लेमेशन पर ध्यान दीजिए और प्रभावित जगह पर आधे-आधे घंटे के अंतर पर बर्फ का लगाएं। साथ ही त्वचा को डीटॉक्सिफाई करने के लिए चेहरे पर प्रकृतिकर फैस मास्क का इसतेमाल करें और पोर्स को साफ रखें। चेहरे की साफ-सफाई और खान-पान का ध्यान रखें और यदि लंबं समय तक मुंहासा न जाए तो उस पर ज्यादा प्रयोग करने के बजाए डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें।  


ध्यान रखें कि आप मुंहासों को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते/सकती हैं, लेकिन आपको इन्हें दबाना और नोचना बंद करना होगा। साथ ही आपको हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखना होगा।



Image Source - Getty

Read More Article On Beauty Problems in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 2049 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर