डीएनए की मदद से बने उपकरण से होगा कैंसर का पर्दाफाश

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 12, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वैज्ञानिक डीएनए की मदद से एक ऐसा उपकरण तैयार कर रहे हैं जिसकी सहायता से कैंसर का जल्द और आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

DNA Device May Help to Diagnose Cancer

डीएनए की मदद से बना यह उपकरण कैंसर कोशिकाओं की वजह से शरीर में होने वाले रसायनिक बदलावों का पता लगा सकेगा। यह उपकरण मुख्य रूप से पीएच में होने वाले उतार-चढ़ाव को मापता है, जो कैंसर का पता लगाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है।

 

 

 

पीएच शरीर में अम्लीय और क्षारीय स्तर के माप को दर्शाता है। और कैंसर वाली कोशिकाएं साधारण कोशिकाओं के मुकाबले कम पीएच दर्शाती हैं, जबकि कैंसर कोशिकाओं में बाहर के मुकाबले पीएच का स्तर भीतर अधिक होता है।

 

 

 

इटली के रोम टोर वरगाटा विश्वविद्यालय के फ्रैंसेस्को रिकी ने बताया कि "जीवित प्राणियों में पीएच का बदलाव केवल कुछ भागों में ही हो पाता है।" वहीं दूसरी ओर कनाडा के मोंटरियल विश्वविद्यालय के वेली बेलीसले बताते हैं कि डीएनए की मदद से इस तरह के सूक्ष्म उपकरण बनना संभव है।

 

 

 

 

वैज्ञानिकों ने डीएनए कि मदद से ही इस तरह के सूक्ष्म उपकरण की रूपरेखा तैयार की है जो पीएच के स्तर को माप सकें। इस प्रकार के उपकरण का अपयोग इलाज और ट्यूमरयुक्त कोशिकाओं में दवा पहुंचाने के काम में भी लाया जा सकेगा।



Read More Health News In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 674 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर