जगमगाती मुस्‍कुराहट के लिए 7 आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 10, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सही देखभाल के अभाव से दांतों में पीलापन।
  • मुंह में एसिड के असर को बेअसर करती गाजर।
  • आहार में कैल्शियम और फास्‍फोरस को शामिल करें।    
  • सालमन मछली फास्‍फोरस का बहुत अच्‍छा स्रोत है।

आत्‍मविश्‍वास की कमी के कारण कुछ लोग खुलकर नहीं मुस्‍कुरा पाते। इसका कारण उनके दांतों का पीलापन होता है। सही देखभाल के अभाव और प्‍लाक जमने के कारण दांतों में पीलापन आने लगता है। इसके अलावा, खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र, अधिक दवाइयों का सेवन और यहां तक माउथवॉश से भी दांतों पर दाग लग सकता है।

white teeth in hindi

हममें से अधिकतर लोग चेहरे की खूबसूरती पर तो पूरा ध्‍यान देते हैं, लेकिन समय रहते दांतों की खूबसूरती पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में जब दांत पीले या बदरंग हो जाते हैं तो हम अपनी मुस्‍कुराहट को भी छुपाने लगते हैं। क्‍या आपके मोतियों जैसे सफेद दांतों ने गंदे भूरे या पीले रंग के धब्‍बों के कारण चमक खो दी है? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ खाद्य पदार्थ के सेवन से दांतों के मलि‍नकिरण को रोका जा सकता है। आइए अपनी जगमगाती मुस्‍कुराहट पाने के लिए यहां दिये 7 रहस्‍मयी आहारों का प्रयोग करें।

गाजर

कच्‍ची और कुरकुरी गाजर को खाने के लिए आप अधिक से अधिक बार चबाने पर मजबूर होते हैं और यही इसकी अच्‍छी बात है। चबाने लार के उत्‍पादन को उत्‍तेजित कर, मुंह में एसिड और एंजाइमों के असर को बेअसर करता है।

 

फूलगोभी

गाजर की तरह फूलगोभी को कच्‍चा खाने से इनमेल को बचाने वाला स्‍लाइवा उत्‍तेजित होता है। इसके अलावा कैंसर रिसर्च के अमेरिकी संस्थान के अनुसार इसी तरह की अन्‍य सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गोभी और केल में मौजूद ग्‍लूकोसाइनोलेट्स और सल्फर और नाइट्रोजन युक्त यौगिक मुंह और पाचन तंत्र में कैंसर के ट्यूमर को दूर रखने में मदद करता है।   
cheese in hindi

चीज

उम्र बढ़ने के साथ एसिड आपके दांतों की सुरक्षात्‍मक इनमेल को दूर करने लगता है। लेकिन कैल्शियम और फॉस्‍फोरस और चीज और टोफू दोनों में बहुतायत में पाया जाने वाला मिनरल क्षय से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। कैलिफोर्निया में स्थित अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के उपभोक्‍ता सलाहकार सहोआ के अनुसार, वयस्‍क लोगों के दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अपने आहार में कैल्शियम और फास्‍फोरस खाना उपयोगी होता है।   

सालमन मछली

सालमन मछली फास्‍फोरस का बहुत अच्‍छा स्रोत है। जो इनमेल के निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा फैटयुक्‍त मछली भी वसायुक्‍त मछली भी विटामिन डी का अच्‍छा आहार स्रोत है, जो कैल्शियम के अवशोषण को प्रोत्‍साहित करती है।

 

पालक

डार्क, पत्तेदार साग - जैसे पालक, सलाद पत्‍ता में इनमेल के निर्माण करने वाले मैग्‍न‍ीशियम के सबसे अच्‍छा स्रोतों में से एक है। डॉ सहोटा के अनुसार, पत्‍तेदार सब्जियां इनमेल को नुकसान पहुंचाने वाले अम्‍लता को कम करता है।

 

सेब

फाइबर युक्‍त फल और सब्जियां स्‍क्रबिंग प्रभाव होता है। और सेब फाइबर के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। मसुड़ों को स्‍वस्‍थ और दांतों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना एक सेब खाना बहुत अच्‍छा होता है। सेब खाने से मुंह में लार की वृद्धि के कारण दांतों की सफाई होती है। और दांतों में सडन पैदा करने वाले बैक्टीरिया दूर होता है।

apple in hindi


स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी और मजेदार उपाय है। इस फल में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड ब्राइटनिंग प्रभाव के कारण यह दांतों के धब्‍बों को दूर कर दांतों को सफेद और चमकदार बनता है। इसके अलावा पॉलीफिनॉल की मौजूदगी के कारण यह बैक्‍टीरिया के विकास को रोकता है।

इन सब खाद्य पदार्थों को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर आप आसानी से सफेद और चमकदार दांत पाकर खुल कर मुस्‍कुरा सकते हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Oral Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES21 Votes 2125 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर