त्‍वचा के साथ न करें ये पांच गलतियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 08, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हर किसी का सपना होता है एक परफेक्‍ट स्किन पाना। हम सब चाहते हैं कि हमारी त्‍वचा कोमल और मुलायम हो। वह पूरी तरह से बेदाग़ हो। इसके लिए हम कई प्रयास भी करते हैं। लेकिन, कई बार हमारी ये कोशिशें अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पातीं। इसकी वजह यह होती है कि हम अपनी त्‍वचा को लेकर कुछ गलत और गैरजरूरी फैसले करते हैं। 

खूबसूरत त्‍वचा वाली महिलाआप किसी भी जानकार से पूछ सकती हैं। वह आपको यही बताएगा कि अगर महंगे और उत्तम क्‍वालिटी के स्किन प्रोडक्‍ट्स को सही तरीके से इस्‍तेमाल न किया जाए तो वे फायदे के बजाय नुकसान दे सकते हैं। क्‍या आप उन उत्‍पादों को सही तरीके से इस्‍तेमाल करते हैं। शायद नहीं... हम भले ही कितनी ही सावधानियां क्‍यों न बरतें, त्‍वचा सम्‍बन्‍धी उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करते समय हमसे अक्‍सर गलतियां हो ही जाती हैं। और उसका खामियाजा हमारी त्‍वचा को भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं ऐसी त्‍वचा सम्‍बन्‍धी पांच गलतियां जो हम अक्‍सर दोहराते हैं- 


माश्‍चराइजर क्‍या है 
अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि माश्‍चराइजर हमेशा अच्‍छे होते हैं। वे मानते हैं कि कोई भी मौसम हो या आपकी त्‍वचा किसी भी प्रकार की हो, माश्‍चराइजर आप कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, यह बात हर बार सही नहीं होती। माश्‍चराइजर आपकी त्‍वचा को अस्‍‍थायी रूप से मोटा बना सकते हैं। माश्‍चराइजर लगाने से त्‍वचा से पानी बाहर नहीं आ पाता जिससे आपकी त्‍वचा मोटी लग सकती है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है या आपको मुंहासों की समस्‍या होती रहती है, तो आपको माश्‍चराइजर की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा और ऑयली हो सकती है। आपकी त्‍वचा को रूखापन दूर करने के लिए माश्‍चराइजर की जरूरत होती है। चेहरे के कुछ हिस्‍से को ही माश्‍चराइजर की जरूरत होती है। तो इसका ओवरडोज आकपे लिए अच्‍छा नहीं। 



सनस्‍क्रीन 
हम तभी सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करते हैं जब हमें धूप में बाहर निकलना होता है। लेकिन, इसके अलावा भी सनस्‍क्रीन काफी मददगार हो सकती है। जब भी घर से बाहर निकलें सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें। भले ही मौसम कैसा भी हो। सूर्य की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणें किसी भी मौसम में आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। ये आपकी त्‍वचा के लिए भी नुकसानदेह होती हैं। यहां तक कि जब आप अपनी कार में होते हैं, तब भी ये किरणें आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य की किरणें आपकी त्‍वचा के काफी अंदर तक समा जाती हैं जिससे डीएनएन को भी नुकसान पहुंचता है। सन बर्न के कारण आपको स्किन कैंसर भी हो सकता है। 


सफाई पसंदगी 
अगर आपको अपनी त्‍वचा को बार-बार साफ करने की आदत है, तो यकीन ज‍ानिए आप अपनी त्‍वचा को नुकसान ही पहुंचा रहे हैं। त्‍वचा को साफ करना अच्‍छी आदत है, लेकिन कई बार इससे फायदा कम और नुकसान अधिक होता है, खासतौर पर अगर आपका साबुन काफी हार्ड है तो। साबुन आपके चेहरे से धूल-मिट्टी और एक्‍स्‍ट्रॉ ऑयल तो हटाते ही हैं, लेकिन कई बार आपकी त्‍वचा को काफी रुखा कर जाते हैं। इसके बाद आप उसे साफ करने के लिए एल्‍कोहल आधारित क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्‍वचा को और अधिक नुकसान पहुंचता है। त्‍वचा विशेषज्ञ आपको हलके क्‍लींजर इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं। 


मेकअप लगाकर सोना 
कभी भी यह गलती न करें। रात को सोने से पहले सारा मेकअप उतार कर सोयें। मेकअप में धूल-मिट्टी और ऑयल फंसा हुआ हो सकता है और सारी रात इसे लगाकर सोने से ये कण चेहरे के रोमछिद्रों में फंस सकते हैं। इसके साथ ही मेकअप में कुछ ऐसे पदार्थ भी हो सकते हैं, जो कुछ समय के बाद आपकी त्‍वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। तो, इसलिए सोने से पहले मेकअप उतारना एक अच्‍छी आदत है। और आपको यह जरूर करना चाहिए। 


अपने चेहरे को गलत तरीके से धोना 
आपको अपना चेहरा हमेशा सही तरीके से धोना चाहिये। अपना चेहरा हमेशा अपने बाल धोने के बाद धोयें। बाल धोते समय को कंडीशनर या बाल धोने के उत्‍पाद चेहरे को एक बार दोबारा 'धो' देते हैं। कंडीशनर से आपको काफी नुकसान हो सकता है। और साथ ही कुछ उत्‍पादों में नारियल तेल होता है। इससे आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्‍या हो सकती है। तो पहले अपने बाल धोयें और उसके बाद अपना चेहरा धोयें।




Read More Articles on Skin Care in Hindi
Write a Review
Is it Helpful Article?YES86 Votes 7130 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • vijay23 Mar 2015

    Mujhe lagta tha ki twacha par prabhav tabhi padta hai jab koi badi samsya hoti hai, but is article ko padhne ke bad laga ki hamri daily ki aadato ke karan bhi twacha prabhavit hoti hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर