Arthritis Day 2021: पैर की उंगलियों में दर्द व जकड़न हो सकते हैं आर्थराइटिस का संकेत, जानें इसके कारण और लक्षण

12 अक्टूबर को World Arthritis Day मनाया जाता है, ताकि लोग इसे लेकर जागरूक हों। आइए आज पैर की उंगलियों में गठिया के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 11, 2020
Arthritis Day 2021: पैर की उंगलियों में दर्द व जकड़न हो सकते हैं आर्थराइटिस का संकेत, जानें इसके कारण और लक्षण

आर्थराइटिस  (Arthritis) जोड़ों की बीमारी है, जिसमें शरीर के अलग-अलग अंगों के ज्वाइंट्स में दर्द और ऐंठन रहती है। यह बढ़ती उम्र के साथ आमतौर पर 50 साल के बाद परेशान करता है। हालांकि खराब लाइफस्टाइल की वजह से अब यह युवाओं को भी परेशान कर रहा है। इसमें आमतौर पर घुटनों पर असर होता है। पर इसके अलावा, आज कल उंगलियों और कूल्हों में भी गठिया की परेशानी बढ़ रही है। बात सिर्फ पैर की उंगलियों में गठिया के बारे में करें, तो इसमें अंगूठे और बाकी उंगलियों में दर्द होता है। वहीं कई बार इन उंगलियों की हड्डियों के बीच दूरी आ जाती है, जिसके कारण भी ये दर्द गंभीर हो जाता है। वहीं इन हड्डियों का एक साथ रगड़ना भयावह दर्द पैदा करता है, जिसे उंगलियों का गठिया (Toe Arthritis)कहा जाता है। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व अर्थराइटिस दिवस (World Arthritis Day) मनाया जाता है। तो आइए आज विस्तार से समझते हैं क्या है ये और इसके कारण और लक्षण।

insidecausesofarthritis

पैर की उंगलियों में गठिया का कारण (Causes of Toe Arthritis)?

पैर में गठिया का दर्द पैर की अंगुली की सूजन के कारण होती है। यह बीमारी अक्सर बड़े पैर की अंगुली यानी कि अंगूठे पर हमला करती है, लेकिन दूसरी उगंलियां भी इससे प्रभावित हो सकती है। पिछली चोट या दर्द और मोच भी पैर की उंगलियों में गठिया का कारण बन सकती है। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, ज्वाइंट्स से जुड़ी कोई परेशानी और गाउट भी इसकी एक बड़ा कारण हो सकता है। वहीं इसके पीछे कई और कारक भी हैं, जैसे कि

  • -बढ़ती हुई उम्र
  • -ज्यादा वजन
  • -गठिया का एक पारिवारिक इतिहास
  • - ऊंची एड़ी के जूते
  • -मोच

इसे भी पढ़ें: फाइब्रोमायल्जिया के कारण हड्डियों और मांसपेशियों में होता है असहनीय दर्द, जानें इसे कम करने का नेचुरल उपाय

उंगलियों में गठिया के लक्षण ( Symptoms of Toe Arthritis)

1. अंगूठे में दर्द रहना

दर्द गठिया का पहला ध्यान देने योग्य लक्षण है। ऐसे में आपको अंगूठे में एक सामान्य दर्द महसूस हो सकता है। अक्सर लोग इसे समझ नहीं पाते हैं और इसे नजरअंदाज करते रहते हैं। पर असल में ये गठिया है। ये दर्द गहरा और तेज भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको किसी भी उंगली में लगातार दर्द हो रहा हो, तो उसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास जाएं।

2. कठोरता

समय के साथ, गठिया ऊतकों के बीच उपास्थि को नुकसान पहुंचाता है। ये सभी परिवर्तन जोड़ों को कठोर बना सकते हैं और इसमें ज्वाइंट्स को स्थानांतरित करने में मुश्किल हो सकती है। इससे चलने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि पैर की अंगुली संतुलन में और पैर को जमीन पर रखने में एक बड़ी भूमिका निभाती है।

insidetoearthritis

इसे भी पढ़ें: Exercise For Knee Pain: गठिया के मरीजों के लिए ये 7 एक्‍सरसाइज है फायदेमंद, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

3.गर्मी और जलन

जब सूजन आपके पैर की उंगलियों में अधिक ब्लड लाती है, तो आप इस क्षेत्र में गर्मी महसूस हो सकती है। यह हल्के से परेशान कर सकता है, लेकिन यह आमतौर पर आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करता है। आप जोड़ों के आसपास की त्वचा पर रेडनेस भी देख सकते हैं।

4.उंगलियों से आवाज आना

गठिया के कारण अक्सर हड्डियों में अकड़न रहती है। ऐसे में आपको मोड़ने में परेशानी हो सकती है और आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी पैर की उंगलियों में एक आवाज होगी। ये कट-कट सी आवाज होती है। ये ध्वनियां हड्डियों की उपास्थि के बिगड़ने के कारण होती हैं जो आम तौर पर एक संयुक्त में दो हड्डियों को कुशन करती हैं।

इस तरह आप उंगलियों के गठियो को इन लक्षणों के द्वारा पहचान सकते हैं और समय रहते ही इसका उपचार करवा सकते हैं। वहीं बचाव की बात करें, तो आप पहले तो अपनी उंगलियों के किसी भी चोट को नजरअंदाज न करें। दूसरा ये कि शुरुआत से ही अच्छी मात्रा में कैल्शियम लें और डाइट सही रखें। अगर तब भी आपको ऐसा कुछ दर्द महसूस होता है, तो ऐसे दर्द को नजरअंदाज बिलकुल न करें।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer