सर्दी-जुकाम में कम करें नेज़ल स्प्रे का प्रयोग, जानें साइड-इफेक्‍ट

सर्दी-खांसी मौसम बदलने के साथ होने वाली सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें हैं, ऐसे में नाक के स्‍प्रे का प्रयोग करना किस हद तक सही है, इसके बारे में इस लेख में पढ़ें।

Meera Roy
कोल्‍ड और फ्लूWritten by: Meera RoyPublished at: Feb 01, 2016
सर्दी-जुकाम में कम करें नेज़ल स्प्रे का प्रयोग, जानें साइड-इफेक्‍ट

नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल इतना सामान्य कभी नहीं रहा जितना इन दिनों है। असल में एक ओर सर्दियां बढ़ती नहीं हैं दूसरी ओर नेज़ल स्प्रे ट्रेंड के तौरपर लोगों के हाथों में दिखने लगता है। हालांकि बदलते मौसम में नाक में खुजली होना, एलर्जी होने आदि के चलते नैज़ेल स्प्रे का उपयोग बढ़ रहा है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं कि नेज़ल स्प्रे के इस्तेमाल के कई नुकसान भी हैं। आइये जानते हैं।

 

बीमारी बढ़ाना

नैज़ेल स्प्रे का अधिक इस्तेमाल करने से हम कई अन्य बीमारियों को न्यौता दे रहे होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो नैज़ेल स्प्रे के अत्यधिक उपयोग से सिरदर्द, खासी आदि बीमारी तो घर करती ही है। साथ ही साइनस जैसी गंभीर बीमारी भी हमें अपने चपेट में ले लेती है। इतना ही नहीं नैज़ेल स्प्रे के इस्तेमाल के कारण नैज़ेल पैसेज सूज जाता है, वहां रक्त संचार की कमी होने लगती है।  असल में नैज़ेल स्प्रे जितना सरल इस्तेमाल करना है, उतने ही इसके गंभीर परिणाम हैं।

इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

कोल्‍ड एंड फ्लू

 

आदत बन जाना

यदि नेज़ल स्प्रे का नियमित इस्तेमाल किया जाए तो इसकी आदत होने लगती है। यह आदत लत में भी बदल सकती है। असल में नेज़ल स्प्रे का उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए जितना डाक्टरों द्वारा कहा जाता है। इससे अधिक इस्तेमाल से हम इसके आदी होने लगते हैं। परिणाम स्वरूप छोटी सी जुकाम में भी हम बिना प्रिस्क्रिप्शन नेज़ल स्प्रे खरीद लाते हैं। नेज़ल स्प्रे की लत से बचने के लिए जरूरी है कि इसका कम से कम इस्तेमाल करें। यदि जरूरत न हो तो न करें। इसके अलावा यह भी ध्यान में रखें कि नेज़ल स्प्रे का उपयोग यदि आप बिना प्रिस्क्रिप्शन कर रहे हैं तो तीन दिन से ज्यादा इस्तेमाल न करें। यह हानिकारक हो सकता है।

 

उच्च रक्तचाप

यूं तो नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल करते हुए उसके लेबल को पढ़ना जरूरी है। इसके अलावा यदि आपको उच्च रक्तचाप, थायराइड, पेशाब सम्बंधी बीमारी आदि है तो बेहतर है कि नेज़ल स्प्रे से दूर रहें। दरअसल नेज़ल स्प्रे ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है जिससे आपकी तबियत सुधरने की बजाय और बिगड़ सकती है। बहरहाल यह भी ध्यान में रखें कि नेज़ल स्प्रे आपकी सर्दी पूरी तरह ठीक कर दे, यह कोई जरूरी नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि नेज़ल स्प्रे अस्थायी रूप से आपकी सर्दी या जुकाम में राहत दे सकता है। लेकिन स्थायी आराम के लिए आपको नेज़ल स्प्रे से दूर रहना चाहिए। बेहतर यही है कि चिकित्सक से ही संपर्क करें। नेज़ल स्प्रे के और भी नुकसान हैं। मसलन नियमित नेज़ल स्प्रे के उपयोग से नर्वसनेस बढ़ती है। आपको नींद आने में परेशानी होने लगती है। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि नेज़ल स्प्रे के इस्तेमाल से दूर रहकर आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।


Image Source - Getty

Read More Articles On Cold Or Flu in Hindi

Disclaimer