Nabhi par Tel: नाभि पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 5 तेल जो देंगे जबरदस्त फायदे

Oils for Navel Massage in Hindi: नाभि पर तेल लगाने से स्किन, बालों और स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिएय़

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 18, 2023 14:47 IST
Nabhi par Tel: नाभि पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 5 तेल जो देंगे जबरदस्त फायदे

Which Oil is Good for Navel in Hindi: नाभि हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है। नाभि को साफ-सुथरा रखने के साथ ही हेल्दी रखना भी बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि प्राचीन काल से ही नाभि पर तेल (Oil for Belly Button in Hindi) लगाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में नाभि पर तेल लगाने को काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, नाभि शरीर के कई अंगों तक पहुंचने वाली नसों के लिए एक कनेक्टिंग चैंबर होता है। इसलिए इसे हमेशा साफ और हेल्दी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। इसके लिए नाभि पर तेल डालने की सलाह दी जाती है। लेकिन नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए? या फिर नाभि में कौन सा तेल डालना चाहिए? (Which Oil is Good for Navel Massage in Hindi)  

नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए?- Oils for Naval Massage in Hindi

1. नीम का तेल- Neem Oil for Navel

आप अपने नाभि में नीम का तेल डाल सकते हैं। नीम के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा नीम के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अगर आप रोजाना नाभि पर नीम का तेल लगाएंगे, तो इससे आपकी त्वचा को कई लाभ मिल सकते हैं। नाभि पर नीम का तेल लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। साथ ही एक्ने, मुहांसों से भी छुटकारा मिल सकता है। नीम का तेल स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकता है। नीम का तेल बैक्टीरियल, वायरल इंफेक्शन से भी बचा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- नाभि पर तिल का तेल लगाने से मिलेंगे ये 4 फायदे

2. बादाम का तेल- Almond Oil for Navel

बादाम के तेल में भी विटामिन ई होता है। इसके अलावा बादाम के तेल में विटामिन ए, प्रोटीन, फैटी एसिड और जिंक भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप चाहें तो नाभि पर बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। बादाम का तेल स्किन, बालों के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना बादाम के तेल से नाभि की मसाज करेंगे, तो इससे आपकी स्किन त्वचा हेल्दी बनी रह सकती है। त्वचा से दाग धब्बे रिमूव हो सकते हैं। नाभि में तेल डालने से बाल भी हेल्दी बनते हैं

coconut oil for belly button massage

3. नारियल का तेल- Coconut Oil for Belly Button

नारियल का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप अपने बालों, त्वचा और हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए नाभि पर नारियल का तेल भी अप्लाई कर सकते हैं। नारियल के तेल में भी विटामिन ए, विटामिन ई और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना नाभि पर नारियल का तेल लगाएंगे, तो इससे आपकी स्किन में निखार आएगा। स्किन खूबसूरत, मुलायम बनेगी। साथ ही रूखी और बेजान त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा, क्योंकि नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- रात को नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती हैं कई त्वचा समस्याएं, जानें इसके अन्य फायदे

4. तिल का तेल- Sesame Oil for Belly Button in Hindi

नाभि पर तिल का तेल लगाना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। तिल का तेल भी गर्म होता है, इसलिए इसे सर्दियों में नाभि पर डाला जा सकता है। इससे आपकी बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी, साथ ही स्किन और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। नाभि पर तेल लगाने से बाल काले और घने भी बन सकते हैं। तिल का तेल बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से भी आपका बचाव कर सकता है।

mustard oil for belly button massage

5. सरसों का तेल- Mustard Oil for Navel

आप अपनी नाभि पर सरसों का तेल भी डाल सकते हैं। सरसों का तेल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही स्किन और बालों को भी हेल्दी बनाता है। नाभि पर तेल लगाने से कब्ज और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में नाभि की सरसों के तेल से मालिश की जा सकती है। इससे शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। 

Best Oil for Navel in Hindi: आप भी नाभि पर तिल, बादाम, सरसों, नारियल और नीम का तेल (Oil Put in Navel in Hindi) डाल सकते हैं। इन सभी तेलों को नाभि पर डालने से स्किन और बालों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। साथ ही आपकी हेल्थ कंडीशन में भी सुधार हो सकता है। इनके अलावा आप चाहें तो नाभि पर ऑलिव ऑयल, घी, शहद आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Disclaimer