अनिद्रा से ग्रस्‍त हैं तो सुबह 3 बजे न करें ये हरकतें

अनिद्रा के शिकार लोंगों को देर रात तक नींद नहीं आती है, अगर आपको 3 बजे तक नींद न आये तो कोई ऐसा काम न करें जिससे नींद आने की बजाय दूर हो जाये।

Nachiketa Sharma
तनाव और अवसाद Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Sep 03, 2014
अनिद्रा से ग्रस्‍त हैं तो सुबह 3 बजे न करें ये हरकतें

अनिद्रा एक प्रकार की समस्‍या की तरह है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। पहले यह उम्रदराज लोगों को होती थी लेकिन अस्‍वस्‍थ जीवनशैली के कारण युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं।

नींद ना आना या लंबे समय तक ना सो पाने की समस्या को अनिद्रा कहते हैं। यह एक समस्‍या तो है ही, लेकिन यदि यह लंबे समय तक रही तो इसके कारण कई अन्‍य बीमारियां भी हो सकती हैं। अनिद्रा के कारण फेफड़ों के रोग, तनाव, दिल के रोग, नपुंसकता, कमजोरी, पेट से संबंधित समस्‍यायें हो सकती हैं। अगर आप भी इससे ग्रस्‍त हैं और आपकी नींद 3 बजे खुल जाये या 3 बजे तक नींद न आये तो कुछ हरकतें न करें, नहीं तो इससे यह और भी प्रभावित हो सकती है।

Got Insomnia in Hindi

घड़ी न देखें

रात में तीन बजे नींद खुल जाये तो घड़ी की तरफ बिलकुल भी न देखें। अनिद्रा से पीडि़त लोगों को घड़ी हमेशा सामने की तरफ न करके रखें, इसकी सूईयां दीवाल की तरफ करके रखें, ताकि नींद खुलने के बाद इसकी तरफ नजर भी जाये तो समय न दिखे।

बिस्‍तर में ही न रहें

अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो 15 मिनट से अधिक समय तक बेड में ही न रहें। अपने बेडरूम से बाहर आ जायें, कोई किताब पढ़ें या फिर टीवी देखें। ऐसा काम करने की कोशिश करें जिससे नींद आये।

तेज रोशनी से बचें

तेज रोशनी के कारण भी नींद नहीं आती है। तो अगर 3 बजे तक नींद न आये तो अपने घर की तेज रोशनी वाले बल्‍ब बिलकुल भी ऑन न करें। अगर किताब भी पढ़ रहे हैं तो कोशिश करें कि हल्‍की रोशनी में पढ़ें या फिर टेबल लैंप में पढ़ें।
when You Got Insomnia in Hindi

अधिक उत्‍तेजना वाले काम न करें

ऐसे काम बिलकुल न करें जिससे जोश अधिक आये। टीवी पर ऐसा कोई कार्यक्रम न देखें जिसे देखने के लिए आपको देर तक जागना पड़े या फिर जिसे देखने को बाद आप रोमांचित हो जायें।

अगर आपकी यह समस्‍या एक महीने से अधिक हो जाये तो इससे गंभीरता से लें और किसी चिकित्‍सक से संपर्क करें। क्‍योंकि यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर भी आता है।

 

Read More Articles on Insomnia In Hindi

 

 

Disclaimer