Lockdown: घर में बंद रहते हुए हो न जाएं आप ‘Cabin Fever’ का शिकार, ये 5 टिप्स करेंगी आपकी मदद

लंबे समय से अकेले रहने के साथ केबिन फीवर की अवधारणा को जोड़ा गया है। फिलहाल लॉकडाउन में पूरी दुनिया कुछ ऐसा ही अनुभव कर रही है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 05, 2020
Lockdown: घर में बंद रहते हुए हो न जाएं आप ‘Cabin Fever’ का शिकार, ये 5 टिप्स करेंगी आपकी मदद

1980 के स्टेनली कुब्रिक नामक मनोवैज्ञानिक ने अकेले में रहने वाले वालों के लिए कहा था कि जो लोग कई दिनों तक आइशोलेशन में रहते हैं वो ‘Cabin Fever’ के शिकार हो सकते हैं। अब जब पूरी दुनिया लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बंद है, तो वो भी कुछ ऐसा ही महसूस कर सकती हैं। होम स्टे और कुछ न करना, किसे से न मिल पाना और बाहर न निकल पाना एक बुरा सपना जैसा अनुभव हो सकता है। यह निराशा, चिंता और नींद न आने का कारण बन सकता है, जो कि Cabin Fever के मुख्य लक्षणों में से एक है। ऐसे में इस वक्त में जब आप अपने घरों में कैद हैं, तो आपको केबिन फीवर से बचने में ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

insideisolation

‘Cabin Fever’ बचने के लिए टिप्स

प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

स्ट्रीमिंग वेबसाइट, पॉडकास्ट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का प्रयोग करें ताकि आप दुनिया के बाकी हिस्सों से जुड़े रहें। हर कुछ दिनों में, वीडियो कॉल के माध्यम से दूर के परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात करें। अगर आपका तब भी मन नहीं लग रहा है, तो आप फिल्म देखें। इसके अलावा, चूंकि अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं, वे सहकर्मियों और काम करने वालों के साथ जुड़े रह सकते हैं। लोगों के साथ संवाद करने के तरीके के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

घर पर ही अच्छे से तैयार रहें

ड्रेसिंग तुरंत आपको एक अलग और अच्छी मूड में डाल सकती है। विज्ञान कहता है कि बस तैयार होने का कार्य आपका सिर एक और गियर में शिफ्ट कर सकता है और आपको उत्साहित महसूस कर सकता है। वहीं ये आपको सकारात्मक महसूस करवा सकता है। इसलिए बिस्तर से उठें, उन कम्फर्ट पैंट को उतारें और अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनें, भले ही वह थोड़ी देर के लिए ही क्यों न हो। आप चाहें, तो कुछ अच्छी सेल्फी लें और सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट करें।

insidecabinfeverinisolation

इसे भी पढ़ें : Lockdown: क्या आप अपनी फैमिली को मिस कर रहे हैं? ये 5 चीजें कर सकती हैं आपको खुश

घर का सेट-अप बदलें

एक उबाऊ दिखने वाला कमरा आपको बदतर महसूस कर सकता है क्योंकि आप आइशोलेशन में रहते हैं। आप कमरे के सेट-अप को बदल सकते हैं और कमरा सजा सकते हैं। ये आपको अच्छा महसूस करवा सकता है। यह आपको महसूस कर सकता है जैसे कि आप एक अलग जगह पर हैं, एक अलग व्यवस्था में हैं।

कमरे में ही चलते रहिए

बाहर नहीं, लेकिन आपको थोड़ा घूमने की जरूरत हमेशा होती है। आपको हर समय बिस्तर से चिपके नहीं रहना चाहिए। योग, इनडोर एक्सरसाइज, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसी शारीरिक गतिविधियां आपको अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में रख सकती हैं। दरअसल चलते रहने से आपकी जगहें बदलती जाती हैं और वहां ध्वनि परिवर्तन होता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। सथ ही ये शरीरिक रूप से भी आपके फिट बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें : Lockdown: घर में पड़े-पड़े बीमारों जैसी हो गई हालत तो सही कीजिए अपना Morning Routine, ऐसे करें दिन की शुरुआत

दिमाग को सक्रिय रखें

किताबें पढ़ें, टेलीविजन देखें, जिज्ञासु बने रहें। वास्तव में, आपको मन को पहेलियों में भी संलग्न रखना चाहिए, ताकि आप अपने मस्तिष्क को उपयोग में ला सकें। यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो घर से काम कर रहे हैं। जब आपका दिन इन्हीं गतिविधियों में जा रहा है, तो कुछ अन्य मानसिक व्यायाम करें, जो आपको चुनौतीपूर्ण लगते हैं। इसमें इनडोर गेम्स और कार्ड और बोर्ड गेम भी शामिल हो सकते हैं।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer