बाल बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से बालों में लगाएं नारियाल तेल

Ways To Use Coconut Oil For Hair Growth: नारियल तेल में ये 4 चीज मिलाकर लगाने से बाल तेजी से बड़े होते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 29, 2022 13:30 IST
बाल बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से बालों में लगाएं नारियाल तेल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Ways To Use Coconut Oil For Hair Growth: नारियल तेल बालों के लिए बहुत पायदेमंद होता है। इसको लगाने से शरीर की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल तेल बालों को पोषण देने के साथ तेजी से बढ़ाने में मदद करता हैं। नारियल के तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण इसे बाकि तेलों से अलग करते हैं।  नारियल तेल बालों को माश्चचर करके बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। नारियल तेल बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ ड्राई बालों की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। अधिकतर लोग बालों की समस्याएं दूर करने के लिए नारियल तेल से बालों की मसाज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए नारियल तेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से बाल जल्दी लंबे होते हैं। आइए जानते हैं बालों को बढ़ाने के लिए नारियल तेल में क्या मिलाकर लगाएं।

नारियल तेल और कड़ी पत्ता

नारियल तेल और कड़ी पत्ता बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने के साथ सफेद बालों की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। कड़ी पत्ता में मौजूद बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कड़ी पत्तों लेकर धूप में सुखाएं। अब इन कड़ी पत्ता को नारियल तेल में डालकर अच्छे से उबालें। मिश्रण ठंडा होने के बाद छानकर इसे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण से बालों की मालिश करें। हफ्ते में 1 बार इस तेल का इस्तेमाल करें। बाल मजबूत होने के साथ झड़ने भी रोकेंगे।

नारियल तेल और गुड़हल का फूल

नारियल तेल और गुड़हल के फूल के इस्तेमाल से बालों को तेजी से लंबा किया जा सकता है। गुड़हल के फूल में मौजूद विटामिन ए और सी बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुट्ठी भर गुड़हल का फूल लें। अब इसमें नारियल तेल को डालकर कुछ देर के लिए उबालें। जब नारियल के तेल का रंग बदल जाएं, तो इसे छानकर ठंडा होने पर बॉटल में भरें। ये तेल हेयर लॉस की समस्या को दूर करने के साथ डैंड्रफ को दूर करने में मदद करेगा।

नारियल तेल और मेथी दाना

नारियल का तेल और मेथी दाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये मिश्रण लगाने से बालों की असमय सफेद होने की समस्या दूर करने के साथ बालों को मजबूत भी बनाता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी दाना को कड़ाही में हल्का सा भून लें। अब इस मिश्रण में नारियल तेल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों को 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें- किन लोगों को सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए?

नारियल का तेल और कपूर

नारियल का तेल और कपूर बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों के इस्तेमाल से बाल चमकदार बनने के साथ तेजी से लंबे भी होते हैं। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए कपूर को पीसकर पाउडर बना लें। अब नारियल को हल्का सा गर्म करके उसमें कपूर को मिलाएं। अब इस मिश्रण से हल्के हाथ से बालों की मसाज करें। 2 से 3 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश करें। ये मिश्रण लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती हैं। 

नारियल तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो हेयर एक्सपर्ट से पूछकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer