सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेंगे लंबे-घने बाल

Mustard Oil For Hair Faster Growth: बाल जल्दी बढ़ाने के लिए सरसों तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद है, जानें सरसों तेल से बाल लंबे करने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 29, 2022 00:21 IST
सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेंगे लंबे-घने बाल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Mustard Oil For Hair Growth Faster In Hindi: बालों के धीरे-धीरे बढ़ने की समस्या से कुछ लोग बहुत परेशान रहते हैं। वहीं कुछ लोगों के साथ तो देखने को मिलता है कि उनके बाल एक निश्चित लंबाई के बाद बढ़ना बंद हो जाते हैं। इसकी वजह से लोग अपने बाल कटवाने से भी काफी कतराते हैं, वे बाल न बढ़ने के डर के कारण उन बालों को भी नहीं कटवाते हैं जिनके स्प्लिट एंड्स डैमेज और दो मुहे हो गए हैं। लेकिन ऐसा करना बालों को सिर्फ नुकसान पहुंचाता है, यह आपके बालों के और भी अधिक कमजोर, डैमेज और झड़ने का कारण बनता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप नियमित रूप से बालों में सरसों का तेल लगाते हैं, तो यह न सिर्फ बालों की आम समस्याओं को दूर करने में मदद करता है बल्कि बालों के तेजी से विकास में भी मदद करता है? सिर्फ इतना ही नहीं आप जल्दी बाल बढ़ाने के कई तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं, इसे लगाना बहुत ही आसान है।

सही तरीके से बालों में सरसों के तेल का कुछ दिन प्रयोग करने से ही आपको जल्द परिणाम दिखने लगते हैं, यह आपके बालों को लंबे घना और शाइनी बनाने में मदद करता है। अब सवाल यह है कि सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाए (sarso ke tel se baal kaise badhaye)? या जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको सरसों के तेल से बाल लंबे करने के 3 तरीके (sarson ke tel se baal lambe karne ka tarika) बता रहे हैं।

Mustard Oil Benefits For Hair Growth In Hindi

सरसों का तेल बालों के विकास में कैसे फायदेमंद है- Mustard Oil Benefits For Hair Growth In Hindi

बचपन से ही हमारी दादी-नानी बालों में सरसों तेल लगाती आ रही हैं, क्योंकि यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में बहुत लाभकारी होता है। जब आपके बाल स्वस्थ होते हैं, तो इनका विकास भी अच्छी तरह होता है। जब आप स्कैप्ल से लेकर बालों के स्प्लिट एंड्स तक सरसों तेल लगाकर मालिश करते हैं, तो इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है। साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जब स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है तो रक्त के माध्यम से आपके बालों के रोम को पोषण मिलता है। जो बालों के विकास में बहुत अहम भूमिका निभाता है।

सरसों तेल में बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए अल्फा फैटी एसिड मौजूद होता है, यह बालों के विकास में भी मदद करता है। इसके अलावा सरसों तेल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है। जिससे यह स्कैल्प के हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने, डैंड्रफ का सफाया करने में बहुत लाभकारी है, जो आपके बालों में विकास में बाधा बनते हैं।

इसे भी पढें: नहाने के बाद बालों में लगाएं ये 5 चीजें, बाल टूटने की समस्या होगी कम

सरसों के तेल से बाल बढ़ाने का तरीका- Ways To Use Mustard Oil For Hair Growth In Hindi

1. गर्म सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करें

यह सरसों के तेल को प्रयोग करने का सबसे आसान तरीका है। तेल को कुछ मिनट के लिए गर्म करें और गुनगुना हो जाने पर इससे स्कैल्प की मालिश करें। फिर बालों के स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह बालों में तेल लगाएं। सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं, इससे बहुत लाभ मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें कि बाल धोने के लिए केमिकल फ्री हर्बल या माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें।

2. हेयर मास्क में शामिल करें

आप सरसों के तेल में अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसे हेयर मास्क की तरह भी बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक अंडे का सफेद भाग लेना है, फिर इसमें जरूरत के अनुसार सरसों तेल मिलाना है। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं, अच्छी तरह मिक्स करें। फिर स्कैल्प और बालों में लगाएं, मालिश करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें। आप इसे 3-4 घंटों के लिए भी बालों में छोड़ सकते हैं। अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। 2-3 बार सप्ताप में जरूर लगाएं।

इसे भी पढें: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए करें लौंग, तेज पत्ता और रोजमेरी का प्रयोग, जानें तरीका

3. सरसों तेल में मेंहदी मिलाकर लगाएं

मेंहदी बालों के विकास में बहुत मदद करती है। साथ ही बालों को नेचुरली काला और शाइनी बनाने में भी मदद करती है। आप 50ml सरसों तेल तेल पैन में डालें, फिर इसमें 2 चम्मच मेहंदी पाउडर डालकर मिश्रण को काला होने तक पकाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं। मिश्रण जब गुनगुना हो जाए तो स्कैल्प और बालों में लगाएं, 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते हैं।

सरसों का तेल बालों में लगाने के अलावा आपको संतुलित आहार और पोषक तत्वों से भरपूर आहार भी लेना चाहिए। क्योंकि जब आपके शरीर में पोषण की कमी होती है तो इससे बाल कमजोर होते हैं और उनका विकास ठीक से नहीं होता है। इसलिए डाइट में विटामिन सी, ई, आयरन और प्रोटीन आदि से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer