क्या आपका दिन बोझ बन गया है ? आपके दिन को बर्बाद होने से बचा सकते हैं ये तरीके

दफ्तर में दिन भर की मगज मारी और एक जैसे काम के चलते अक्सर काम और दिन बोझ जैसा लगने लगता है। लेकिन कुछ बातों का अनुसरण कर आप आपके दिन को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

Rahul Sharma
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Rahul SharmaPublished at: Mar 25, 2014
क्या आपका दिन बोझ बन गया है ? आपके दिन को बर्बाद होने से बचा सकते हैं ये तरीके

क्या आपको भी लगता है कि दफ्तर में दिन भर का काम आपको पूरी तरह तनावपूर्ण और ऊर्जाहीन बना देता है। जैसा कि कई लगों के साथ होता है, यदि आप भी अपने काम और घर के बीच सामंजस में बड़ा अंतर महसूस करते हैं, तो आपको दफ्तर में अपने मन में शांति की भावना को दोबारा स्थापित करने की सख्त जरूरत है।

 

 

देखिए दफ्तर या रोज-रोज के एक जैसे काम से बोर हो जाना और दिन को एक बोझ की तरह ढ़ोना आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या बनती जा रही है। इस स्थिति के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम अभी उन कारणों की बात नहीं कर रहे, कारणों और समस्याओं के बार में तो आपको 100 में से 99 लोग बात करते हुए मिल ही जाएंगे। हम यहां बात कर रहें हैं इन समस्याओं से पार पाने की। तो चलिए देखते हैं कि ऐसे कौंन से बदलाव व युक्तियां हैं जिनकी मदद से दिन को बर्बाद और नीरस होने से बचाया जा सकता है।

 

 

 

Make Sure Your Work Day Doesn't Suck

 

 

 

सुबह की एक कप कॉफी

अपने पूरे शरीर को ल्युब्रीकेट, हाइड्रेट व डीटॉक्स करने के लिए दिन की शुरुआत सबसे पहले एक ग्लास छना, कुनकुन पानी पी कर करें। अतिरिक्त लाभ के लिए असली नींबू का रस भी ले सकते हैं। कॉफी भी काफी हाइड्रेटिंग होती है, तो आप कुछ नाश्ता करने तक इंतजार करें और फिर कॉफी का प्याले का आंनंद लें। लेकिन ध्यान रहे इससे पहले एक गिलास पानी जरूर पी लें। सुबह की इस कॉफी के बाद आप खुद को कम चिंतित महसूस करते हैं।

 

 

 

चैन की सांस लेने के लिए ब्रेक लें

अपने काम के दिनों में खो सा जाना आम है। मीटिंग, काम की डेडलाइन और मेसेजेज से भरे मेल और फॉन के इनबाक्स के किसी की भी तबियत ढ़ीली हो सकती है। इसलिए खुद को सांस लेते रहने की याद दिलाना भी जरूरी है। समय निकाल कर श्वास व्यायाम का अभ्यास करें और इसके लिए 5 सेकंड तक सांस अंदर लें और फिर 8 सेकंड तक बाहर छोड़ें। इस अभ्यास को दिन में 5 मिनट के लिए करें और आप शरीर में एक नई जागरूकता के वापस आने का अहसास करेंगे। जो तनाव के दूर करने और मुश्किल भरे क्षणों में खुद को शांत रखने में मदद करता है।

 

 

 

Make Sure Your Work Day Doesn't Suck

 

 

 

 

कार्यालय जाने से पहले अपने कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करें

अपनी मेज को साफ करें। मेरी अपना ऐसा मानना है कि काम की मेज का सुव्यवस्थित और स्वच्छ होना मुझे किसी भी काम को ठीक से पूरा कर पाने के लिए बहुत जरूरी है। अपने काम करने के स्थान को साफ करने के लिए हर शाम कुछ मिनट निकालें, अपने पेंस को उनके कप या स्टेंड में डालें, जरूरी नोट्स को उनके सही फ़ोल्डर में डालें या फिर रिसाइकिलिंग बिन में पहुंचा दें। अपने डेस्क पर रखे प्लेट या कप को भी वहां से साफ उठाकर साफ कर दें।
इस तर हजब आप ऑफिस जाएंगे तो वहां भी एक अच्छा दिन शुरू कर पाएंगे।

 

 

 

अपने चाहने वाले लोगों और जगहों से नज़दीकी बनाए रखें

अक्सर लोगों को अपने परिवारजनों, पति बच्चों या कहीं घूमते वक्त लिए गए फोटे अपने डेस्क पर लगाना पंसद होता है। ऐसा करना उनमें ग्राउंडिंग और खुशी की भावना लाता है और कुशी बरे पलों की याद दिलाता रहता है। यदि आप ऑफिस या क्लाइंट मिटंग के बाद बुरा या चिंतित महसूस कर रहे हों तो अपने डेस्क पर लगे पसंदीदा फोटो देखें। यकीन मानिये आपके चहरे पर अक मंद सी मुस्कान आ जाएगी और आपको अच्छा महसूस होने लगेगा।  
 

 

 

खुद के लिए कुछ समय निकालें

यदि बहुत सारे काम और मिटिंग्स के चलते आपका समय बूरी तरह व्यस्त हो गया है तो अपने कैलेंडर में खुद के लिए कुछ समय जरूर शेड्यूल करें। ऐसा करने से आप तनावपूर्ण मिटिंग में भी तरोताजा महसूस करते हैं, क्योंकि आपको पता होता है कि इसके बाद आपके पास खुद के लिए भी समय बचा है, जिसमें आप दोस्तों और परिवारजनों के साछ मिलकर खूब मस्ती कर सकते हैं।

 

 

Read More Articles On Mental Health in Hindi.

Disclaimer