ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

चेहरे के दाग-धब्बे आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। इसके लिए बार-बार डॉक्टर या कॉस्मेटिक का ज्यादा प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

Anubha Tripathi
फैशन और सौंदर्यWritten by: Anubha TripathiPublished at: Jul 26, 2013
ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

चेहरे के दाग-धब्बे आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। इसके लिए बार-बार डॉक्टर या कॉस्मेटिक का ज्यादा प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। ये उपाय बिना किसी दुष्प्रभाव के जल्द ही असर दिखाने में कामयाब होते हैं। जानें इन खास व सरल उपायों के बारे में-  

beautiful skin in hindi

इसे भी पढ़ें : नींबू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

बड़े काम का नींबू

  • चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं। उसे तीस मिनट तक रहने दें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद जल्‍द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • एक नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी को घोल लें। इस मिश्रण को कॉटन के टुकड़े की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।
  • नींबू के रस में शहद मिलाएं और पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। नींबू के रस से त्वचा शुष्क हो सकती है लेकिन शहद से त्वचा को मॉशचरराइजर मिलता है जो त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।
  • नींबू के रस व दही का पेस्ट बनाएं। आप इस पेस्ट को चेहरे के स्पॉट वाले हिस्से पर रगड़ सकते हैं या मास्क की तरह भी लगा सकते हैं। 20-30 मिनट के बाद चेहरे को सामन्य पानी से धो लें।


स्‍ट्राबेरी है कमाल

स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मैश करके पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को नियमित रुप से चेहरे के स्पॉट वाली जगह पर लगाने से जल्द ही असर दिखायी देगा। ध्यान रहें इस मिश्रण को 15 मिनट के बाद धो लें।


चावल और तरबूज से निखारें रूप

कच्चे चावल को अच्छे से पीस कर तरबूज के रस में मिलाकर एक मास्क तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें : पपीते से निखारे सौंदर्य


अनानास करे दाग धब्‍बों का नाश

अनानास के रस को कॉटन की मदद से स्पॉट पर लगाएं। प्रतिदिन इसके प्रयोग से चेहरा दाग रहित हो जाएगा।


रूप निखारे पपीता

पीपते के गुदे को चेहरे के दाग वाले हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें। 15-20  मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे साफ व चमकदार बनेगा।


एलोवेरा है अमृत
 

एलोवेरा जैल को चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं। इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। एक महीने बाद आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा।


कैस्‍टर ऑयल का कमाल

कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसके प्रयोग से दाग धीरे-धीरे हल्के पड़ने शुरु हो जाते हैं।


जादू करे आलू

आलू के टुकड़े को दाग वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इसके अलावा मैश आलू, नींबू का रस, दूध की थोड़ी मात्रा व शहद को मिलाकर मास्क बनाएं। इसे स्पॉट वाली जग पर लगाएं। धीरे-धीरे दाग हल्के नजर आने लगेंगे।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कॉमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer