आपका बच्चा कहे आपसे 'आई हेट यू' तो ऐसे करें उसकी नाराजगी दूर

अगर आपका बच्चा भी आपसे कहे 'आई हेट यू' तो उसपर गुस्सा ना करें बल्कि इन तरीकों से दूर करें उसकी नाराजगी। 

 
Vishal Singh
परवरिश के तरीकेWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 22, 2020
आपका बच्चा कहे आपसे 'आई हेट यू' तो ऐसे करें उसकी नाराजगी दूर

सभी पैरेंट्स अपने बच्चे की परवरिश अपनी क्षमता से ज्यादा ही करते हैं जिससे की उनका बच्चा अच्छा बन सके। पैरेंट्स अपने बच्चों को सही राह पर रखने के लिए उन्हें प्यार भी करते हैं तो कभी डांट भी देते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का पता होता है कि उनका बच्चा कितनी नाराजगी सह सकता है। लेकिन कई बार बच्चे अपने पैरेंट्स की कुछ चीजें के लिए उनसे नाराज होने लगते हैं। 

बच्चों की नाराजगी पैरेंट्स समझते भी हैं और उन्हें दूर करने की कोशिश भी करते हैं लेकिन कई बार बच्चे गुस्से में या नाराजगी में अपने पैरेंट्स से कुछ ऐसी बातें कह देते हैं जो उनके पैरेंट्स को काफी बुरी लग जाती है। अगर आपका बच्चा आपसे कहे कि मैं आपसे नफरत करता हूं तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये बात आपको बहुत दुख देगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका बच्चा कितने साल का है या फिर कितना बड़ा है, अगर वो आपसे ऐसा कुछ कहता है तो ये आपको बहुत तकलीफ देगी। 

parenting

पैरेंट होने के नाते हर मां-बात चाहता है कि वो अपने बच्चों हर मुमकिन चीजें उपलब्ध करा सके जो उनके बच्चे के जीवन को बेहतर बना सके। पैरेंट्स हर छोटी से छोटी चीज पर बच्चों के लिए मेहनत करते हैं। जिससे की उनके बच्चे को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। लेकिन इतना करने के बाद भी अगर आपका बच्चा आपसे कहे कि 'मैं आपसे नफरत करता हूं' तो ऐसे में आप क्या करेंगे? हम आपको बताते हैं कि ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। 

नाराजगी को समझें

सबसे पहले आप इस पर अपने बच्चे से नाराज ना हों और इस बात पर ध्यान दें कि आप अपने बच्चे की इस परेशानी को कैसे दूर कर सकते हैं। आप कोशिश करें कि आप उस पर कोई गुस्सा ना निकालें और ना ही उससे नाराज रहें। आप ये जानने की कोशिश करें कि आपका बच्चा ऐसा क्यों कह रहा है। 

parenting

इसे भी पढ़ें: बच्चों की परवरिश के वक्त करें ये 10 काम, हर चीज में परफेक्ट बनेंगे बच्चे

प्यार से समझाएं 

जरूरी नहीं कि अगर आपके बच्चे ने आपसे ऐसा कहा है कि मैं आपसे नफरत करता हूं तो ये उसके मन की ही बात हो। कई बार बच्चों को इन शब्द के बारे में जानकारी नहीं होती, वो कहीं ये चीजें सुनकर ही गुस्से में या फिर रोते समय बोल देते हैं जबकि उनकी ऐसी कोई भावना नहीं होती है। जो बच्चें गुस्से में या नाराजगी में अपने पैरेंट्स से ये बात बिना सोचे समझे कह दें तो वो कुछ देर बात इस बात को भूल जाते हैं क्योंकि वो ये चीजें गुस्से में बोल देते हैं। इसके साथ आप उन्हें प्यार से भी समझा सकते हैं कि ऐसा कहना बहुत ही गलत है।

सवाल करें 

अगर आपका बच्चा आपसे कहता है कि वो आपको पसंद नहीं करता या फिर वो आपसे नफरत करता है तो आप अपने बच्चे पर गुस्सा ना करें। आप इस चीज को गंभीरता से लेते हुए अपने बच्चे से सवाल करें कि वो ऐसा आपसे क्यों कह रहा है। आप अपने बच्चे से सवाल कर सकते हैं कि आप मुझसे क्यों दुखी हैं? आप मुझसे किसी बात को लेकर दुखी हैं? मैं आपकी नाराजगी कैसे दूर कर सकता हूं? 

parenting

यही बात जब आपका बड़ा बच्चा आपसे कहे तो ये बात काफी सोच में डालने वाली होती है। छोटा बच्चा इस बात के बारे में कहे तो आप उसे नजरअंदाज कर सकते हैं या फिर उसकी नाराजगी को आसानी से समझकर उन्हें मना सकते हैं। लेकिन जब ये बात आपका बड़ा बच्चा बोले तो ये काफी गंभीर होने वाला विषय हो सकता है। अगर आपका बच्चा समझदार है और बड़ा है तो आप उसकी इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों पर कभी न डालें ये 5 दबाव, हाइपर पैरेंटिंग से होते हैं डिप्रेशन के शिकार

ऐसे दूर करें नाराजगी

अगर उसने आपको कहा है कि वो आपसे नफरत करते हैं तो इसका मतलब इसके पीछे कोई कारण है जिसकी वजह से वो आपको ऐसा कहने पर मजबूर हुए हैं। आप इस बात को समझने के लिए बच्चे पर नाराज होने के बजाए उनसे ये जानने की कोशिश करें कि वो ऐसा क्यों कह रहे हैं। 

आपको लगता है कि आपसे कोई गलती हुई है तो इसके लिए आप उसे बताएं कि आपसे जाने अनजाने में ऐसा हुआ है। जब आपके बच्चे की नाराजगी दूर हो जाए तब आप उसे बता सकते हैं कि उन्होंने जो आपसे कहा कि वो आपसे नफरत करते हैं ये बात काफी तकलीफ देती है। ऐसे में वो भी आगे से ऐसा कुछ कहने से बचेंगे और सोचेंगे।     

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer