Oil Cleansing: चेहरे की गहरी सफाई के लिए इस्तेमाल करें तेल, जानें कैसे करें ऑयल क्लींजिंग

ऑयल फेस वॉश स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं तेल से कैसे साफ करें चेहरा

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 08, 2022
Oil Cleansing: चेहरे की गहरी सफाई के लिए इस्तेमाल करें तेल, जानें कैसे करें ऑयल क्लींजिंग

हम में से कई लोग स्किन की झुर्रियों, दाग-धब्बों, पिंपल्स या फिर एक्ने की परेशानी को दूर करने की कोशिश करते हैं। स्किन में किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसको दूर करने का समाधान ढूंढते हैं, लेकिन क्या आपने बिना किसी परेशानी के स्किन की देखभाल करने की कोशिश की है। क्या आपने कभी सोचा है कि जिस तरह बीमार होने से बचाव के लिए स्वस्थ आहार, एक्सरसाइज जरूरी होता है। उसी तरह स्किन की इन तमाम परेशानियों को दूर रखने के लिए स्किन केयर टिप्स जरूरी होता है। यह जरूरी नहीं है कि आपको पिंपल्स या झुर्रियों की शिकायत नहीं है, तो आपको स्किन की देखभाल की जरूरी नहीं है। अगर आप इस तरह से सोचते हैं, तो यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल सही नहीं है। स्किन की देखभाल जरूरी है, इससे आप स्किन की इन परेशानियों से बचाव कर सकते हैं। अगर आप स्किन केयर के लिए ज्यादा झंझट नहीं करना चाहते हैं, तो फेशवॉश ही करें। हालांकि, यह फेसवॉश आपको साबुन या जेल से नहीं, बल्कि ऑयल से करना है। जी हां, ऑयल फेसवॉश से आप अपनी स्किन की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर चमक आ सकती है। साथ ही स्किन की कई परेशानियां कम हो सकती हैं। आइए जानते हैं ऑयल फेसवॉश के फायदे और इसे करने का तरीका- 

ऑयल फेसवॉश या क्लींजिंग क्या है? 

तेल से स्किन साफ करने की परंपरा काफी पुरानी है। पश्चिमी सभ्यता में यह कापी लोकप्रिय है। यह स्किन को साफ करने की काफी सरल विधि है। यह चेहरे की गंदगी और मेकअप को हटाने में काफी बेहतर तरीके से कार्य करती है।

इसे भी पढ़ें - रात में चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल, स्किन को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

तेल से चेहरा धोने का तरीका? (Steps how to Cleanse Your Face With Oil )

तेल से चेहरा साफ करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इसके बाद अपनी हथेली पर क्लींजिंग ऑयल लगाएं। 

अब इस तेल को अपने चेहरे, गर्दन और अन्य खुले हिस्से पर लगाएं और धीरे से स्किन की मालिश करें। करीब 2 से 3 मिनट तक स्किन की मालिश करें। इसके बाद एक सूती कपड़े को गर्म पानी में डुबोलकर निचोड़ लें। अब इस कपड़े को थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर रखें। इससे आपको काफी आराम महसूस होगा। 

बाद में इसी कपड़े की मदद से चेहरे पर मौजूद तेल को अच्छे से पोछ लें। आप चाहें, तो इसे दोबारा दोहरा सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आप बादाम तेल, नारियल तेल, जोजोबा ऑयल, कैस्टर ऑयल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। Face Wash With Oil

स्किन को साफ करने के दौरान ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। वहीं, हमेशा साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

ऑयल से चेहरा साफ करने के फायदे (Benefits of Oil Face Wash)

  • तेल से चेहरा साफ करने से आपकी स्किन की नमी बरकरार रहती है। 
  • इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं, जिससे आपकी स्किन को पोषण मिलता है। 
  • दाग-धब्बों को दूर करने में ऑयल फेस वॉश आपकी मदद करता है। 
  • ऑयल फेस वॉश से स्किन की झुर्रियां कम हो सकती हैं। 
  • तेल से चेहरा धोने से स्किन से पिंपल्स, एक्ने की परेशानी कम हो सकती है। 

ऑयल फेस वॉश स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्म पानी का सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करेँ। वहीं, तेल का चुनाव अपनी स्किन टाइप के आधार पर करें।

Disclaimer