Expert

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष रोज खाएं अखरोट, जानें कैसे खाएं और खाने का सही समय

Walnuts To Increase Sperm Count: स्पर्म काउंट या शुक्राणु बढ़ाने के लिए अखरोट खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें कैसे और कब खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 21, 2022
स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष रोज खाएं अखरोट, जानें कैसे खाएं और खाने का सही समय

Walnuts To Increase Sperm Count In Hindi: अखरोट का सेवन तो हम सभी करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये अखरोट कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। यह न सिर्फ आपको जरूरी पोषण प्रदान करते हैं, बल्कि कई गंभीर रोगों से भी आपको दूर रखते हैं। साथ ही अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा  जाता है, क्योंकि यह दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में बहुत लाभकारी है। यह आपकी संपूर्ण मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अखरोट का सेवन करने से पुरुषों को भी अद्भुत फायदे मिलते हैं? अखरोट का रोजाना सेवन करने से पुरुषों में शुक्राणु बढ़ाने और फर्टिलिटी को दूर करने में में मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है।

लेकिन अखरोट के सेवन को लेकर पुरुष काफी कंफ्यूज रहते हैं, वे अक्सर पूछते हैं कि स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट कैसे खाएं या स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट खाने का बेस्ट टाइम क्या है? इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए विस्तार से जानते हैं पुरुषों में शुक्राणु बढ़ाने के लिए अखरोट के लाभ, कैसे खाएं और खाने का सही समय बता रहे हैं।

Walnuts Benefits For Increase Sperm Count

शुक्राणु बढ़ाने के लिए अखरोट के लाभ- Walnuts Benefits For Increase Sperm Count

डायटीशियन गरिमा की मानें तो विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना अखरोट का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शुक्राणुओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अखरोट में विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं।

शोध में पाया गया है कि ये पोषक तत्व फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और शुक्राणुओं को फ्री-रेडिकल्स होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं।  साथ ही उनकी संरचनात्मक अखंडता को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अखरोट का सेवन करने से शुक्राणुओं के लिए अनुकूल हार्मोन्स को रेगुलेट और संतुलित रखने में भी मदद मिलती है, जो स्वस्थ शुक्राणुओं के विकास लिए बहुत जरूरी है। अखरोट खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में भी सुधार होता है।

इसे भी पढें: दूध में सौंफ और अदरक उबालकर पीने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए दिन में कितने अखरोट खाएं- How Many Walnuts Per Day To Increase Sperm Count

अध्ययन में पाया गया है कि स्पर्म काउंट बढ़ाने या फर्टिलिटी में सुधार करने के लिए पुरुष दिन में 70-75 ग्राम अखरोट खा सकते हैं। इससे स्पर्म काउंट बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट कैसे खाएं- How To Eat Walnuts For Increase Sperm Count

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत आसान है। बस आपको ध्यान रखना है कि हमेशा भीगे हुए अखरोट खाएं। आपको बस अखरोट को कम से 7-8 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख देना है और उसके बाद आप खा सकते हैं।

इसे भी पढें: गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अखरोट खाने का सही समय- Best Time To Eat Walnuts For Sperm Count

डायटीशियन गरिमा के अनुसार वैसे तो आप अखरोट का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट अखरोट खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर पुरुष रात भर पानी में भीगे हुए अखरोट का सुबह सेवन करते हैं, तो इससे न सिर्फ स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि सेहत को अनेक लाभ भी मिलेंगे।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer