ज्यादा विटामिन ए से शरीर को होते हैं कई नुकसान, हो सकती हैं ये समस्याएं

शरीर में विटामिन ए की अधिकता से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
ज्यादा विटामिन ए से शरीर को  होते हैं कई नुकसान, हो सकती हैं ये समस्याएं

Vitamin A Overdose Side Effects: आंखों की रोशनी में सुधार के लिए हेल्थ एक्सपर्ट विटामिन ए से भरपूर आहार लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी आपकी मदद करता है। विटामिन ए शरीर की कई अन्य समस्याओं जैसे- स्किन डिजीज, फेफड़ों से संबंधित परेशानी, सर्वाइकल पेन और यूरिन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन ए का अधिक सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं? जी हां, सीमित मात्रा में विटामिन ए का सेवन शरीर के लिए हेल्दी होता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से विषाक्तता के लक्षण दिख सकते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क की जरूरत हो सकती है।आज हम इस लेख में जरूरत से अधिक विटामिन ए का सेवन करने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे। 

अधिक विटामिन ए से इन समस्याओं को होता है खतरा

एनसीबीआई (NCBI) पर छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक, शरीर में विटामिन ए की अधिकता आपके शरीर के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। खासतौर पर यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकती है। इसके साथ ही अगर आप काफी ज्यादा विटामिन ए का सेवन करते हैं, तो यह सिर दर्द,  स्ट्रोक, आंखों में धुंधलापन आदि का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें - किस विटामिन से बेली फैट कम होता है? जानें इनके स्रोत

अगर समय पर विटामिन ए की विषाक्तता का इलाज न कराया जाए, तो लंबे समय में इसके कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। इसमें एनोरेक्सिया ( Anorexia), एलोपिसिया (Alopecia),  श्लेष्मा झिल्ली का सूखापन (dryness of mucous membrane), प्रुरिटस (pruritus), हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द भी शामिल है। इसके अलावा कुछ स्थितियों में व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। 

शरीर में विटामिन ए की अधिकता होने पर दिखते हैं ये लक्षण

 शरीर में विटामिन ए की अधिकता होने पर कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं। ऐसे में मरीजों को समय पर लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है। इसमें निम्न लक्षण शामिल हैं-

  •  भूख न लगना
  • आंखों में समस्या होना
  • उल्टी और मतली जैसा महसूस होना
  • सूरज की रोशनी के प्रति सेंसटिविटी महसूस होना
  • सिरदर्द रहना
  • बाल झड़ना
  • लिवर से जुड़ी समस्याएं होना
  • पीलिया होना
  • जोड़ों में दर्द रहना
  • स्किन की ड्राईनेस बढ़ना, इत्यादि। 

कितनी मात्रा में लें विटामिन ए 

अधिक मात्रा में विटामिन ए शरीर के लिए घातक हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में विटामिन ए का सेवन करें। एक स्वस्थ और वयस्क पुरुष को पूरे दिन में 700 माइक्रोग्राम विटामिन ए की जरूरत होती है। वहीं स्वस्थ महिला को पूरे दिन में 600 माइक्रोग्राम विटामिन A की आवश्यकता होती है। इससे अधिक विटामिन ए लेने से बचें।  

किन लोगों को नहीं लेना चाहिए विटामिन ए?

कुछ स्थितियों में विटामिन ए का सेवन कम से कम मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर वृद्धावस्था और मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं को विटामिन ए का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इससे लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि इस अवस्था में कम से कम विटामिन ए लें।

 विटामिन ए शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में विटामिन ए के सेवन से बचें। यह आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। 

 
Disclaimer