हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं ये 5 सब्जियां, बच्चों को बचपन से खिलाने से मिलेगा फायदा

Vegetables Increase Height in Children: बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में ये सब्जियां शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 24, 2022 13:15 IST
हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं ये 5 सब्जियां, बच्चों को बचपन से खिलाने से मिलेगा फायदा

Vegetables Increase Height in Children: बच्चों की स्वास्थ्य की चिंता हर मां को रहती है। इसके लिए माएं बच्चों को कई तरह के प्रोटीन पाउडर, ड्राईफ्रूटस आदि बच्चों को खिलाती रहती है। लेकिन कई बार सब कुछ खिलाने के बाद भी बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती है। ऐसे में मां काफी परेशान रहती है। कई मां इस बात से परेशान होकर बाहर की कई तरह के दवाईयां बच्चों को खिलाना शुरू कर देती है, जो बच्चे के सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। ऐसे में बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खिला कर देखें। ये सब्जियां हाइट बढ़ाने के साथ उनकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करेंगी। आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।

शलगम

शलगम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में खाया जाने वाला शलगम बच्चों की सेहत की कई परेशानियों को आसानी से दूर करने में मदद करता है। शलगम में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस, प्रोटीन, फैट और कैल्शियम पाया जाता हैं। इसको खाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होने के साथ हाइट भी बढ़ती है।

भिंडी

भिंडी बच्चों को काफी पसंद होती है। इसे बच्चों को आसानी से खिलाया जा सकता है। भिंडी में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिंस आदि पाए जाते हैं, जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। भिंडी खाने से बच्चे के शरीर का विकास ठीक ढ़ंग से होता है और हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है।

पालक

पालक शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिंस होते हैं, जो बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ उनकी हाइट बढ़ाने में भी मदद करते हैं। पालक खाने से खून की कमी और कमजोरी दूर होती है। आप बच्चों को पालक सब्जी बनाकर, सूप और परांठा बनाकर आसानी से खिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर पर देसी घी लगाने के फायदे

spinach

बींस

बींस बच्चों को काफी पसंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन आदि पाया जाता हैं। बच्चों को बींस खिलाने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता हैं। बच्चों को बींस सब्जी बनाकर, सूप या आटे में गूंथकर परांठा बनाकर खिलाया जा सकता हैं।

मटर

मटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये बच्चों को हेल्दी रखने में मदद करती है। मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी6 और विटामिन सी आदि पाया जाता है, जो बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ हाइट बढ़ाने में मदद करता है। बच्चों को इन सब सब्जियों को बचपन से खिलाने की आदत डालें। 

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन के लिए ओट्स से बनाएं ये 3 फेस पैक, दूर होगा चेहरे का चिपचिपापन

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए इन सब सब्जियों की मदद ली जा सकती हैं। बच्चों को ये सब सब्जियों शुरू से ही खिलाने की आदत डालें। अगर बच्चे को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer