Doctor Verified

डायबिटीज रोगियों को नहीं खानी चाहिए ये 5 तरह की सब्जियां, बढ़ सकता है शुगर लेवल

Vegetable to Avoid for Diabetics: डायबिटीज रोगियों को स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाली सब्जियां नहीं खानी चाहिए। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
डायबिटीज रोगियों को नहीं खानी चाहिए ये 5 तरह की सब्जियां, बढ़ सकता है शुगर लेवल

Vegetable to Avoid for Diabetics in Hindi: आजकल डायबिटीज यानी शुगर एक सामान्य बीमारी बन गई है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खान-पान इसके मुख्य कारण माने जाते हैं। डायबिटीज आजीवन रहने वाली एक बीमारी है। यह एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, इसमें मरीज के शरीर के रक्त में ग्लूकोज का स्तर अधिक हो जाता है और इंसुलिन नहीं बन पाता है। डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है, इसे नियंत्रण में रखने के लिए खान-पान पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज रोगियों को बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें-

डायबिटीज रोगी न खाएं ये सब्जियां (Vegetable to Avoid for Diabetics in Hindi) 

डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखने के लिए सब्जियों का सेवन भी सोच-समझकर ही करना चाहिए। शुगर या डायबिटीज रोगियों को स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाली सब्जियां बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। इन सब्जियों में नैचुरल शुगर होता है, इससे व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है।

sweet potato 

1. आलू (Potato Side Effects in Diabetes)

डायबिटीज या शुगर के मरीजों को आलू के सेवन से बचना चाहिए। आलू में स्टार्च अधिक होता है, साथ ही कार्बोहाइड्रेट की भी अधिकता होती है। इसलिए आलू खाने से बचें। आलू की सब्जी या फिर आलू से बने अन्य खाद्य पदार्थ जैसे-चिप्स आदि से भी दूर रहना चाहिए। डायबिटीज में आलू खाना नुकसानदायक हो सकता है।

2. शकरकंद (Sweet Potato in Diabetes)

शकरकंद को मीठा आलू के नाम से भी जाना जाता है। शकरकंद में भी आलू की तरह ही स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता होती है। ऐसे में शकरकंद खाने से डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो शकरकंद खाने से बचें।  

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज में बढ़ जाता है लिवर डैमेज का खतरा, शुगर के मरीज ऐसे रखें अपने लिवर का खयाल

3. कॉर्न (Corn Side Effects in Diabetes)

डायबिटीज रोगियों को कॉर्न खाने से भी परहेज करना चाहिए। आधे कप कॉर्न में करीब 21 ग्राम कार्ब होा है और सिर्फ 2 ग्राम ही फाइबर होता है। जबकि डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर अधिक जरूरी होता है। अगर आपको कॉर्न खाना बेहद पसंद है, तो आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। आप कॉर्न के साथ प्रोटीन या हाई फाइबर के अन्य खाद्य पदार्थ मिलाकर इसे खा सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में।

peas

4. मटर (Peas Avoid in Sugar)

मटर स्टार्च वाली सब्जियों में आता है। साथ ही एक कप मटर में करीब 20 ग्राम कार्ब्स होते हैं। डायबिटीज रोगियों को मटर से परहेज करना चाहिए, इससे उनका शुगर लेवल हाई हो सकता है।

5. बटरनट स्क्वाश (Butternut Squash Avoid in Sugar)

बटरनट स्क्वाश (butternut squash in hindi) में प्रति कप 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और 3 ग्राम फारबर होता है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इस सब्जी के सेवन से भी बचना चाहिए। अधिक मात्रा में बटरनट स्क्वाश खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगी गर्मियों में पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

शुगर के मरीजों के लिए सब्जियां

शुगर के मरीजों के लिए कुछ ऐसी सब्जियां भी है, जो फायदेमंद होती हैं। डायबिटीज रोगी ब्रोकली, गोभी, एस्परैगस आदि सब्जियां खा सकते हैं। इन सब्जियों को खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। 

अगर आप भी शुगर रोगी हैं, तो किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन सोच-समझकर ही करें। साथ ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer