ब्रोकली के सेवन से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, शुगर और ब्‍लड प्रेशर करता है नियंत्रित

एक अध्ययन के अनुसार, पिछले एक साल के दौरान भारत में, 45 साल से कम उम्र के लोगों में डायबिटीज 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है, और इसी अवधि में कोलेस्ट्रॉल में 40 प्रतिशत की कुल वृद्धि देखी गई है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 30, 2019Updated at: Aug 30, 2019
ब्रोकली के सेवन से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, शुगर और ब्‍लड प्रेशर करता है नियंत्रित

हम अक्सर अपनी सेहत का ठीक तरह से ध्यान नहीं रखते हैं। ऑफिस में बिताए अंतहीन घंटे, एक गतिहीन जीवनशैली और जंक फूड का सेवन- ये सभी चीजें इस बात का संकेत हैं कि हम किसी गंभीर शारीरिक समस्‍या को आमंत्रित कर रहे हैं। जबकि हमारे आसपास खुद को हेल्‍दी रखने के लिए तमाम तरह की जानकारी उपलब्‍ध है लेकिन फिर भी हम उन्‍हें फॉलो नहीं करते हैं, यहां तक कि अगर डॉक्‍टर भी कोई सलाह देते हैं, तो उसे भी गंभीरता से नहीं लेते हैं। और हम बाद में पछताते हैं।  

एक हेल्थकेयर कंपनी GOQii द्वारा प्रकाशित 'इंडिया फिट रिपोर्ट 2019' के एक अध्ययन के अनुसार, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और थायराइड की समस्‍या लोगों में चरम पर हैं, 2017 से 2018 तक, 45 साल से कम उम्र के लोगों में डायबिटीज 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है, और इसी अवधि में कोलेस्ट्रॉल में 40 प्रतिशत की कुल वृद्धि देखी गई है।

ऐसे में, हमें अपने स्‍वास्‍थ्‍य का खुद से ध्‍यान रखने की जरूरत है। डायबिटीज से लड़ने के लिए सही डाइट का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा आलस्‍य से दूर रहना चाहिए और रोजाना एक्‍सरसाइज करना चाहिए। कुल मिलाकर एक अच्‍छी जीवनशैली अपनाने की जरूरत है। रोजाना की ये 6 अच्‍छी आदतें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा

ब्रोकली 

डायबिटीज से पीड़ित लोग जानते हैं कि एक सख्त आहार का पालन करना सबसे महत्वपूर्ण है। ब्रोकली को ज्यादातर सब्जी के रूप में सेवन किया जाता है, ब्रोकोली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरा होता है। इसमें क्रोमियम भी होता है, जो दीर्घकालिक रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करता है। मधुमेह रोगियों के लिए, ब्रोकोली को सूप के तौर पर सेवन किया जा सकता है, या सब्जी के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसका सेवन कच्चा भी किया जा सकता है। मधुमेह से लड़ने के अलावा, ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल और तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है ये 5 कुकिंग ऑयल

 

दही

लोग ज्यादातर दही को वजन घटाने के रूप में जानते हैं, क्योंकि यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें इंसुलिन प्रतिरोधी बनने की संभावना कम होती है। मधुमेह रोगियों के लिए, दही को नाश्ते के तौर पर आहार में शामिल किया जा सकता है।

नियमित रूप से दही का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है। आपको हालांकि सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कुछ वेरिएंट में उच्च मात्रा में चीनी होती है, जो हानिकारक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोकने में मददगार है उच्‍च-फाइबरयुक्‍त ये सलाद, शुगर करता है कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए अन्‍य आहार 

अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं: उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे जई और साबुत अनाज जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं। इसके अलावा गाजर को भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि उनमें बीटा-कैरोटीन होता है जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है और रक्त शर्करा का नियंत्रण करता है। दूध, और फल जैसे पपीता, सेब, संतरा, नाशपाती और अमरूद को भी शामिल करें। मैदा, सूजी (सूजी का आटा), नूडल्स और पास्ता से बचें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer