आंताें की सफाई करने के लिए राेज करें इन 4 सब्जियाें से बने जूस का सेवन, रहेंगे स्वस्थ

स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर आंताें की सफाई करना बेहद जरूरी हाेता है। आप राेजाना कुछ सब्जियाें से बने जूस का सेवन करके आंताें काे साफ रख सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 21, 2021
आंताें की सफाई करने के लिए राेज करें इन 4 सब्जियाें से बने जूस का सेवन, रहेंगे स्वस्थ

समय-समय पर अपने शरीर काे डिटॉक्स करना बेहद जरूरी हाेता है। डिटॉक्स करने से शरीर में जमी गंदगी काे आसानी से धीरे-धीरे करके निकाला जा सकता है। अगर हम आंताें की बात करें, ताे आंताें की सफाई बेहद जरूरी हाेती है। अकसर हम जंक फूड, फास्ट फूड और ऐसे खाद्य पदार्थाें का सेवन करते रहते हैं, जिन्हें हमारा शरीर डायजेस्ट नहीं कर पाता है। इसका सबसे अधिक असर आंताें पर पड़ता है, इसलिए अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, ताे समय-समय पर आंताें काे डिटॉक्स जरूर करते रहें। 

आंताें की सफाई करने के लिए आपकाे किसी महंगी दवाई, डाइट की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ अपनी सुबह की डाइट में कुछ खास सब्जियाें के जूस काे शामिल करके भी अपनी आंताें की सफाई कर सकते हैं। इन सब्जियाें के जूस आपके सेहत के लिए फायदेमंद हाेने के साथ ही, आपके आंताें में जमी गंदगी काे भी आसानी से निकालने में मदद करते हैं। डायटीशियन सुगीता मुटरेजा से जानें आंताें की सफाई करने वाले सब्जियाें के जूस के बारे में-

carrot juice

(Image Source : besthqwallpapers.com)

1. गाजर का जूस आंताें काे करे साफ (Carrot juice cleans the intestines)

गाजर का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हाेता है। गाजर विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा साेर्स हाेता है। इसमें बीटा-कैराेटीन, नियासिन, बायाेटिन, विटामिन के और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एजिंग गुण भी हाेते हैं। अगर आप नियमित रूप से राेज सुबह गाजर का जूस पीते हैं, ताे इससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य काे लाभ मिलेगा। खासकर यह आंताें की सफाई करने का एक काफी अच्छा उपाय है। इसके अलावा गाजर का जूस त्वचा काे भी खूबसूरत बनाता है। आंखाें की राेशनी बढ़ाने, राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं। वैसे भी अब सर्दियां आने वाली है, आपकाे गाजर बाजार में आसानी में मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - Dahi Benefits: सुबह खाली पेट दही खाने से साफ हो जाती है आंतों में जमा गंदगी, पेट रहता है स्वस्थ

2. पालक का जूस आंताें की सफाई में कारगर (Spinach Juice Helps to Clean Intestines)

पालक आपकाे सेहतमंद रखने का कार्य करता है। डॉक्टर भी अकसर पालक काे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। पालक पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पाेटैशियम और फाेलेट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अपने आंताें की सफाई करना चाहते हैं, ताे इसके लिए पालक के जूस काे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। पालक का जूस आंताें में जमी गंदगी काे आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा पालक फाइबर से भरपूर होता है। बहुत अधिक पालक फाइबर का भी अच्छा साेर्स है, जाे कब्ज, गैस, ऐंठन और पेट दर्द की समस्या से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं पालक में एंटी स्ट्रेस, एंटी डिप्रेशड तत्व भी हाेते हैं, जाे आपकाे शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। आंताें की सफाई के लिए घरेलू उपाय एक बेहतरीन विकल्प है।

beetroot juice

(Image Source :Krishi jagran.com)

3. आंताें की सफाई के लिए लाभकारी है चुकंदर का जूस (Beet Juice Helps to Clean Gut)

अगर आपकाे पालक या गाजर का जूस पसंद नहीं है, ताे आप आंताें की सफाई करने के लिए चुकंदर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। चुकंदर आंताें में जमी गंदगी काे निकालने में मदद करता है और आपकाे स्वस्थ रखता है। सर्दियाें में चुकंदर आसनी से मिलने वाली सब्जी है, जिसका सेवन अकसर लाेग करते ही हैं। चुकंदर काे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद आयरन हीमाेग्लाेबिन बढ़ाता है। इसके अलावा चुकंदर में विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉस्फाेरस और फाेलेट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आंताें की सफाई करने के साथ ही चुंकदर का जूस पीने से हृदय राेगाें से भी बचा जा सकता है। चुकंदर का जूस आपकाे हाइपरटेंशन की समस्या से दूर रखता है। आप चाहें ताे चुकंदर के जूस काे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें पुदीना, नींबू और काला नमक भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - सांस से हो सकेगी आंत के कैंसर की पहचान

4. पत्ता गाेभी के जूस से करे आंताें की सफाई (Cabbage  Juice Cleans Gut)

पत्ता गाेभी का जूस सुनने में थाेड़ा अजीब जरूर लग रहा हाेगा, लेकिन आप अपने आंताें की सफाई के लिए इस जूस का भी सेवन आसानी से कर सकते हैं। आंताें की सफाई करने के लिए पत्ता गाेभी के जूस का सेवन करना फायदेमंद हाे सकता है। पत्ता गाेभी हरी सब्जियाें में आता है, ऐसे में इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाेलेट और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में हाेता है। इसके अलावा पत्ता गाेभी बीटा-कैराेटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और ल्यूटिन का भी एक अच्छा साेर्स है। इसके स्वाद काे बढ़ाने के लिए आप इसमें अन्य सामग्री जैसे पुदीना, काला नमक भी मिला सकते हैं।

cabbage juice

(Image Source :Healthyfoodhero.com)

इन तरीकाें से भी कर सकते हैं आंताें काे डिटॉक्स

आंताें की सफाई करने के लिए सब्जियाें के जूस काे बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई लाेगाें काे इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। ऐसे में आप अन्य तरीकाें से अपने आंताें काे डिटॉक्स कर सकते हैं। जानें-

  • आंताें की सफाई करने के लिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार काे शामिल करें। इससे आपका पेट और आंता दाेनाें स्वस्थ रहते हैं।
  • राेज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।
  • आंताें की सफाई के लिए पपीते का सेवन भी फायदेमंद हाेता है। पपीते में मौजूद तत्व आंताें में जमी गंदगी काे निकालने में सहायक हाेते हैं।
  • इनके अलावा ग्रीन टी भी आंताें काे डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह आंताें के डिटॉक्सिफिक्शन में सहायक हाेता है।
  • इन सभी उपायाें से कब्ज की समस्या दूर हाेती है और आंताें की सफाई हाेती रहती है। 

आंताें का इस तरह से रखें ध्यान

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, ताे आपकाे अपने आंताें काे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हाेता है। आंत हमारे शरीर का अहम अंग हाेते हैं, इनमें थाेड़ी-सी भी गड़बड़ी आपके स्वास्थ्य काे बिगाड़ सकती है। इसलिए आंताें काे स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर अपने आंताें का डिटॉक्स करने के साथ ही कुछ जरूरी बाताें का भी ध्यान रखें।

  • आंताें काे स्वस्थ रखने के लिए आप अधिक से अधिक तरल पदार्थाें का सेवन करें।
  • आंताें काे सुरक्षित रखने के लिए तंबाकू के सेवन से बचें।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन बिल्कुल न करें।
  • अपनी डाइट में फाइबर युक्त भाेजन, साबुत अनाज, दलिया, फलाें और सब्जियाें काे जरूर शामिल करें। फाइबर आंताें में जमी गंदगी काे आसानी से निकालने में मदद करता है और मल त्याग काे आसान बनाता है।

आप भी इन सब्जियाें के जूस काे अपनी डाइट में शामिल करके आंताें काे डिटॉक्स कर सकते हैं। साथ ही खुद काे भी स्वस्थ रख सकते हैं। 

(Main Image Source : fit.thequint.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer