जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

अगर आप धमनियों के ब्‍लॉक होने से परेशान है तो घबराइए नहीं क्‍योंकि एवोकैडो की मदद से प्राकृतिक तरीकों से धमनियों को साफ और खोला जा सकता है, आइए इस बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
उच्‍च रक्‍तचाप Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 02, 2016
जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

धमनियों का मुख्‍य कार्य हमारे शरीर में सिर से पैरों तक रक्‍त प्रवाह करना है। दूसरे शब्‍दों में धमनियों को खुला होना हमारे शरीर के संपूर्ण कामकाज के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ, शरीर के विभिन्न हिस्सों की रक्त वाहिकाओं में, जिनमें कोरोनरी आर्टरीज भी शामिल हैं, कोलेस्ट्रॉल जम जाता है, जिससे रक्त के बहाव में धीरे-धीरे बाधा उत्पन्न होने लगती है। धमनियों का बाधित होना खतरनाक बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक आदि के मुख्‍य कारणों में से एक है। इसलिए धमनियों का खुला रखना बहुत जरूरी होता है।

arteries and avocado in hindi



धमनियों में भरे जमाव को प्‍लॉक के रूप में जाना जाता है। प्‍लॉक के निर्माण से एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है, यह एक ऐसी अवस्‍था है जिसमें धमनियां सकुंचित हो जाती है, जिससे रक्‍त प्रवाह बनाये रखना मुश्किल हो जाता है। बहुत सारे कारक जैसे हाई ब्‍लड प्रेशर, खराब कोलेस्‍ट्रॉल का उच्‍च स्‍तर, डायबिटीज, और अस्‍वस्‍थ जीवनशैली धमनियों पर प्‍लॉक के निर्माण का कारण है। समस्‍या का जल्‍द पता लगाना किसी भी बीमारी खासतौर पर बंद धमनियों को रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।   


अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो घबराइए नहीं क्‍योंकि प्राकृतिक तरीकों से धमनियों को साफ और खोला जा सकता है। जीं हां एक ऐसा ही प्राकृतिक फल है जिसकी मदद से धमनियों के जमाव को दूर और दिल के दौरे और स्‍ट्रोक के खतरे को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है और उस फल का नाम एवोकैडो है।


धमनियां साफ करें एवोकैडो

नाशपती की तरह दिखने वाला एवोकैडो कैरिबियाई क्षेत्र से संबंधित एक फल है। एवोकैडो, धमनियों को साफ रखने वाले फूड में सबसे ज्‍यादा अच्‍छा होता है। प्रतिदिन इस फल का सेवन करने से शरीर से बैड कोलेस्‍ट्रॉल दूर होकर, शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है। मेक्सिको में शोधकर्ताओं द्वारा 1996 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार शोध के अनुसार जिन लोगों ने एक सप्ताह के लिए हर दिन एवोकैडो खाया, उनके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में औसतन 17 प्रतिशत की गिरावट हुई। साथ ही उनके एलडीएल (बुरे) कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरा और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई। आइए हम आपको धमनियों को साफ, बेहतर और स्‍वस्‍थ रहने के लिए एवोकैडो को तीन तरह से अपने आहार में शामिल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।


1. एवोकैडो का ऐसे ही सेवन करें  

सुबह या दिन में किसी भी समय इसे ऐसे ही खाना, सबसे आसान तरीका है। पौटेशियम और विटामिन ई से भरपूर इस फल के सेवन से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।


2. एवोकैडो का जूस बनायें

एवोकैडो का जूस बनाने के लिए जूसर में एवोकैडो का गूदा डालकर अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें। स्‍वाद के लिए इसमें आप थोड़ा सा स्‍वाद भी मिला सकते हैं। इस जूस का सेवन दिन भर करके इसका लाभ लें।


3. एवोकैडो ऑयल को अपने भोजन में शामिल करें

वसा में घुलनशील विटामिन यानी विटामिन ई से भरपूर एवोकैडो तेल की कुछ बूंदे अपने आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है और सबसे जरूरी यह धमनियों को साफ कर आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।  


Image Source : Getty

Read More Articles on High Blood Pressure in Hindi

Disclaimer