चावल के पानी से पाएं खूबसूरत और घने बाल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

चावल को धोने के बाद जो पानी बचता है, हम उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। चावल का ये पानी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप खूबसूरत और घने बाल चाहते हैं, तो चावल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल धोए हुए चावल के पानी

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 09, 2019
चावल के पानी से पाएं खूबसूरत और घने बाल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

चावल को धोने के बाद जो पानी बचता है, हम उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। चावल का ये पानी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप खूबसूरत और घने बाल चाहते हैं, तो चावल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल धोए हुए चावल के पानी में स्टार्च और बालों के लिए कुछ जरूरी तत्वों की मात्रा होती है। ये तत्व बालों को चमकाने, उन्हें मजबूती देने और बढ़ाने में मदद करता है। आइए आपको बताते हैं कि चावल का पानी आपके बालों को किस तरह खूबसूरत बना सकता है और किन समस्याओं में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर बाल ज्यादा टूटते हैं

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या टूटते हैं, तो अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बनी रहे। कई बार बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। ऐसा अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होता है। बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए इस मांड में रोज़मैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे असेंशियल ऑयल्स मिलाएं।

इसे भी पढ़ें:- झड़ते बालों को रोकने में कारगर है प्रोटीन ट्रीटमेंट, इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

अगर बालों रूखे और बेजान हो गए हैं

अक्सर धूल-मिट्टी या केमिकल वाले शैंपू, तेल के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और उनकी चमक चली जाती है। अगर आपको भी बालों की ये समस्या है, तो शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साधारण पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ की समस्या होगी दूर

अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो चावल का मांड इस समस्या में भी आपके लिए फायदेमंद होगा। बालों से रूसी हटाने के लिए चावल के मांड में थोड़ा शिकाकाई पाउडर मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद साफ पानी से बाल धोएं, रूसी दूर हो जाएगा। अगर धूल मिट्टी के कारण बालों में खुजली की समस्या हो तो छोटे प्याज को नारियल तेल के साथ उबालकर बालों में लगाएं। फिर बालों को बेसन और उबले चावल के पानी के मिश्रण से धोएं।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में चिपचिपे हो जाते हैं आपके बाल, तो इन 4 टिप्स की मदद से रखें ख्याल

बालों को मुलायम बनाए

शैंपू बालों को साफ करने और इसे सिल्की सॉफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मगर हानिकारक केमिकल्स के कारण इसका इस्तेमाल बालों को कमजोर कर देता है। चावल का पानी एक बेमिसाल शैम्पू भी है। इसमें पिसे हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाकर अपने बालों को इससे धोएं। ये सिर्फ शैंपू ही नहीं है बल्कि कंडीशनर का भी काम करता है। चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक भी लाने का काम करता है। 

खूबसूरत बनाए आपके बाल

अगर आपको अपने बालों में शाइन लाना है, तो चावल का पानी आपके बड़े काम का है। इसके लिए चावल को पानी के साथ पीसकर चावल का दूध तैयार करें। अब 1 कप चावल का दूध लें और इसमें 2-3 बड़े चम्‍मच शहद मिलायें। चम्मच से अच्छी तरह मिलाने के बाद इस मिश्रण को बाल, स्‍कैल्‍प और बालों के सिरों पर अच्‍छे से लगायें। 5 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्‍य पानी से इसे धुलें। फिर देखिये आपके बालों पर कैसा जादुई असर दिखाई देता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer