सर्दियों में चिपचिपे हो जाते हैं आपके बाल, तो इन 4 टिप्स की मदद से रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों के बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी हो जाते हैं चिपचिपे, तो आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें सॉफ्ट और सिल्की बना सकती हैं। बालों के चिपचिपेपन का एक कारण सिर की गंदगी होती है और दूसरा कारण यह हो सकता है

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 05, 2019
सर्दियों में चिपचिपे हो जाते हैं आपके बाल, तो इन 4 टिप्स की मदद से रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों के बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी हो जाते हैं चिपचिपे, तो आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें सॉफ्ट और सिल्की बना सकती हैं। बालों के चिपचिपेपन का एक कारण सिर की गंदगी होती है और दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपकी त्वचा की ग्रंथियां ज्यादा मात्रा में ऑयल का निर्माण करती हों। चिपचिपे बालों के कारण इनपर धूल-मिट्टी ज्यादा जमा होती है, जिससे त्वचा के रोग और डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाने के कारण बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ सकती है। कई बार तनाव या गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी बालों में चिपचिपेपन की समस्या हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि अपने बालों को आप किस तरह बना सकती हैं सिल्की।

बाहर निकलने पर बालों को ढकें

सूरज और प्रदूषण से बाल बहुत जल्‍दी खराब होते हैं। धूल-मिट्टी से बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं। इसलिये बालों को सूरज की किरणों, धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिये स्‍कार्फ या टोपी का इस्‍तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:- शॉवर लेते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगा बालों को नुकसान

बालों को धोते समय रखें ध्यान

सबसे पहले तो अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो उन्‍हें हर एक दिन छोड़ कर धोएं। इसके अलावा ऐसे शैंपू का चुनाव करें जिसमें मॉइश्चराइजर न हो, वरना बाल जल्‍दी-जल्‍दी ऑयली होंगे। अगर आप के बाल ज्यादा चिपचिपे है तो बाल हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। सर्दियों में बहुत गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। ऑयली बाल होने पर सिर की त्वचा में कंडीशनर का प्रयोग न करें।

बालों के लिए सही आहार लें

बालों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा जरूरी है। प्रोटीन की कमी से बालों की रंगत फीकी पड़ने लगती है। वे बेजान और चमक रहित हो जाते है। इसलिए अपने आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें:- बालों में ज्यादा देर तेल लगाकर छोड़ना हो सकता है नुकसानदायक, जानें सही तरीका

बालों को ट्रिम करवाना है जरूरी

बालों को समय-समय पर ट्रि‍म करवाएं। बाल हमेशा खुले ना रखें बल्कि जरूरत हो तभी खुले रखें, इससे बालों में बहुत गंदगी भी नहीं जमेगी और बाल अच्छे रहेंगे। तैलीय बालों की देखभाल करना बहुता जरूरी होता है। तैलीय बाल बहुत जल्दी गंदे हो जाते है जिसके कारण ज्यादा बार बालों को धोना पड़ता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer