एवोकैडो फेस मास्क में छिपा है निखरी त्वचा का राज

गर्मियों में स्किन का ड्राई होना लाजमी है। हवा में बदलाव, धूल-मिट्टी, पसीना, प्रदूषण, स्किन को खराब करने के मुख्य कारण हैं। मुझे केवल वीकेंड ही मिलता है, जब मैं खुद की स्किन की केयर कर पाती हूं।

Khushboo Vishnoi
फैशन और सौंदर्यWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jun 03, 2017
एवोकैडो फेस मास्क में छिपा है निखरी त्वचा का राज

गर्मियों में स्किन का ड्राई होना लाजमी है। हवा में बदलाव, धूल-मिट्टी, पसीना, प्रदूषण, स्किन को खराब करने के मुख्य कारण हैं। मुझे केवल वीकेंड ही मिलता है, जब मैं खुद की स्किन की केयर कर पाती हूं। उसमें भी ज्यादातर सोचती हूं, सो जाऊं, जिससे मेरी स्किन ठीक तरह से रिवाइटलाइज हो सके और अंदर से हील हो सके।

स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है, जिस प्रकार आपका रोज का खाना आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है, ऐसे ही कुछ फेस मास्क हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्किन को अंदर से साफ और बाहर से मुलायम करते हुए फेस को लाइट फील करा सकते हैं। ड्राई स्किन को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। मार्किट में कई उत्पाद ऐसे हैं, जो आपकी स्किन को निखारने का दावा करते हैं। लेकिन क्या आप उन सभी पर भरोसा कर सकते हैं? नहीं...

skin care

हर व्यक्ति का स्किन टाइप अलग होता है। ऐसे में कब किस मौसम में कौन-सा उत्पाद इस्तेमाल करना है, इसे हम पहचान नहीं पाते हैं। घरेलू नुस्खे कुछ ऐसे होते हैं, जो तैयार करने में थोड़ा वक्त तो लगता है, लेकिन कमाल करने वाले होते हैं। इन नुस्खों के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, क्योंकि ज्यादातर सामग्री तो आपकी घर की किचन में ही मौजूद है। बस उसे सही ढंग से चुनने की जरूरत है।

आइए हम आपको बताते हैं कि किन 4 चीजों को मिक्स करके आप खुद के लिए एक ऐसा फेस मास्क तैयार कर सकते हैं, जो हर स्किन टाइप के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पुरुष की त्‍वचा में गजब का निखार लाते हैं ये होममेड एलोवेरा फेस पैक

क्रीमी एवोकैडा से बनाएं क्रीमी स्किन

एवोकैडो एक तरह का सुपर मॉइश्चारइजिंग पदार्थ माना जाता है। इसमें अच्छे फैट पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखते हुए उसमें जान डालते हैं। साथ ही ये स्किन से हर तरह की इंफ्लेमेशन को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं।

नींबू का रस है स्किन के लिए है रामबाण

नींबू में मौजूद विटामिन और एंटीबैक्टीरियल गुण किसी भी दूसरी चीज से बेहतर ऑपशन है। नींबू की कुछ बूंद अगर आप अपने फेस मास्क में मिक्स करते हैं, तो ये आपकी स्किन को एक्सफॉलिएट करने में मदद करेगा। नींबू में पाए जाने वाला एसिडिक नेचर आपकी स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में रूखी-सूखी त्वचा को रातों-रात मुलायम बनाने के घरेलू नुस्खे

नारियल का तेल

गर्मियों के सीजन में जब हम अपने बालों में अपनी मम्मी से चंपी कराते हैं, तो वह नारियल के तेल से ही कराते हैं। नारियल का तेल आपकी स्किन से ड्राइनेस हटाने में मदद करता है। मैं नारियल का तेल अपनी स्किन पर इसलिए इस्तेमाल करती हूं, क्योंकि उसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये एजिंग को दूर करते हुए आपकी स्किन की क्वॉलिटी को बनाए रखने में मदद करता है। नारियल के तेल को आप अगर अपने फ्रिज में रख सकते हैं, तो ऐसा जरूर करें। कई बार जब भी हमारी स्किन इरिटेटिड फील करती हैं, तो आप इस ठंडे नारियल के तेल को इस्तेमाल में ला सकते हैं।

शहद की मिठास है स्किन के लिए झकास

किसी भी व्यक्ति को अगर मुहांसों की समस्या हो, तो वह शहद का इस्तेमाल अपनी स्किन पर कर सकता है। मैंने खुद इसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल किया है और यकीन मानिए मेरे मुहांसे जड़ से खत्म हुए हैं। लेकिन ध्यान रहे, हर व्यक्ति का स्किन टाइप अलग होता है और यह हर किसी की स्किन को सूट करे यह कहना ज़रा मुश्किल है। इसलिए शहद को अपनी स्किन पर या किसी भी अन्य पदार्थ को अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाद जरूर लें।

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। साथ ही यह स्किन पर अच्छा ग्लो भी लाता है।

चारों सामग्री के इस्तेमाल से घर पर बनाएं फेस मास्क

सबसे पहले ¼ एवोकैडो में एक बड़ा चम्चम नींबू का रस, एक छोटा चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। ये मास्क आप नहाने के बाद इस्तेमाल करेंगे, तो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। गुनगुने पानी से नहाने पर आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। मास्क को फेस पर अप्लाई करें और 10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से निकाल दें।

गर्मियों में खुद की स्किन को एक्सफॉलिएट करने के लिए आप ये चुटकियों में बनने वाला मास्क लगाना ट्राई कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Skin Care Related Articles In Hindi

Disclaimer