बिना दवा के सिर्फ योग करके 3 साल से कंट्रोल में रखा है ब्लड प्रेशर, जानें महिला की सच्ची कहानी

वंदना को पिछले 10 सालों से हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की समस्या थी। लेकिन योग के जरिए पिछले 3 सालों से उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
बिना दवा के सिर्फ योग करके 3 साल से कंट्रोल में रखा है ब्लड प्रेशर, जानें महिला की सच्ची कहानी

आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension or High Blood Pressure) की समस्या बेहद सामान्य हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित हैं। यह कई अन्य बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर (Heart Attack, Stroke and Kidney Failure) का कारण भी बन सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है (How to Control High Blood Pressure)। महाराष्ट्र में रहने वाली 50 वर्षीय वंदना ने भी अपने ब्लड प्रेशर को बिना दवाइयों के कंट्रोल में रखा है। आप भी उन्हीं की तरह अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। चलिए जानते हैं, वंदना ने अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल या नियंत्रण में रखने के लिए क्या-क्या किया।

true story of High BP

वंदना बताती हैं कि हाई ब्लड प्रेशर होने पर मरीज को इसे कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाइयां खाने को दी जाती है। मरीज को हमेशा इसकी दवाई लेनी पड़ती है, बीच में इसकी दवाई छोड़ने पर ब्लड प्रेशर फिर से बढ़ सकता है। मैंने भी लगभग 7 सालों तक हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयां ली थी, लेकिन इतनी दवाई खाने से मुझे गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या होने लगी। फिर मैंने खुद ठान लिया कि अब मुझे इसकी दवाइयों से छुटकारा पाना है। इसके लिए मैंने योगा का रास्ता चुना। मैं लगभग 3 साल से योगा कर रही हूं और अब मेरा ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है। आप चाहें तो वंदना की तरह ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके हाई बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं। वंदना ने बिना दवाई के अपने ब्लड प्रेशर को पिछले 3 सालों से कंट्रोल में करके रखा हुआ है।  

कब शुरू हुई हाई ब्लड प्रेशर की समस्या (When Did High Blood Pressure Started)

वंदना बताती हैं कि मेरे पिता को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी। जब 10 साल पहले मेरी सिजेरियन डिलीवरी हुई थी, तो उसके बाद मेरे में भी हाई बीपी के लक्षण नजर आने लगे। शुरुआत में मेरा बीपी 220 पार चला जाता है, लेकिन इस समय मैं नियमित रूप से योगा कर रही हूं, जिससे मैंने अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखा हुआ है। 

इसे भी पढ़ें - हाई बीपी के मरीज के लिए एक दिन में कितना नमक खाना है सही? डॉक्टर से जानें टिप्स और सावधानियां

हाई ब्लड प्रेशर के शुरूआती लक्षण (Early Symptoms of High Blood Pressure in Vandana)

वंदना बताती हैं कि जब मुझे हाई बीपी की समस्या शुरू हुई थी, तो कई ऐसे लक्षण हैं जो मेरे में नजर आते थे। मैं काफी परेशान रहती थी, इसके बाद मैंने डॉक्टर से कंसल्ट किया तो पता चला कि मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। 

  • सिरदर्द (Headache)
  • चक्कर आना (Dizziness)
  • उल्टी आना या महसूस होना (Vomiting)
  • गर्दन में खिंचाव महसूस होना (Neck Strain)
  • थकान और कमजोरी (Fatigue and Weakness)
  • तनाव (Stress)
yoga for High BP

एरोबिक्स भी किया था ट्राई (Vandana Did Aerobics Too)

वंदना बताती हैं कि अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए मैंने शुरूआत में एक्सरसाइज करने का सोचा। इसके लिए मैंने जिम ज्वाइन किया, यहा मैंने एरोबिक्स (Aerobics) करना शुरू किया। लेकिन मुझे सुकून नहीं मिलता था, मन बेचैन रहता था और रात को नींद नहीं आती थी। फिर मैंने योग करने का सोचा और योग से मुझे रात को काफी अच्छी नींद आने लगी। अब मैं मन से भी प्रसन्न रहती हूं। 

कौन-से योग करती हैं वंदना (Which Yoga Vandana Do)

वंदना बताती हैं कि मैं पिछले तीन सालों से लगातार योगा कर रही हूं। मुझे योगा करने का शौक स्कूल समय से ही था, लेकिन बीच में घर की जिम्मेदारियों की वजह से मुझे योगा करने का समय नहीं मिल पाता था। इसकी वजह से कई सालों तक मैं योगा नहीं कर पाई। लेकिन जब मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ा और उसे कंट्रोल में रखने के लिए मुझे रोज दवाइयां खानी पड़ी, तो मैंने सोच लिया कि अब इसे योगा से ही ठीक किया जा सकता है। इसके लिए मैं सुबह-शाम दो बार योगा करती हूं। साथ ही मेडिटेशन या ध्यान भी लगाती हूं। मैं रोज सुबह आधा घंटा मेडिटेशन करती हूं, इससे मुझे काफी अच्छा महसूस होता है।

  • मेडिटेशन (Meditation)
  • गायत्री मंत्र का जाप (Gayatri Mantra)
  • ओम का उच्चारण (Om)
  • वृक्षासन (Vrikshasana)
  • वज्रासन (Vajrasana)
  • सेतुबंधासन (Setubandhasana)
  • ब्रह्म मुद्रा (Brahma Mudra)
  • सुदर्शन क्रिया (Sudarshan Kriya)
  • भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari Pranayama)
  • उद्गीथ प्राणायाम  (Udgeeth Pranayama)
  • सूक्ष्म व्यायाम (Micro Exercise)

योग शुरू करने के एक हफ्ते बाद से ही मेरा ब्लड प्रेशर कम होने लगा। इससे मुझे रात को काफी अच्छी नींद आने लगी। वंदना बताती हैं कि योग करने से मुझे भूख भी लगने लगी। मेरा आत्मविश्वास बढ़ा और तनाव कम होने लगा। मेरी कब्ज की समस्या ठीक हो गई। इसके अलावा योग करने से मेरे हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण धीरे-धीरे दूर होने लगे। नियमित योगा करने से मेरा करीब 7 किलो वजन भी कम हुआ है।

high BP

क्या है वंदना की दिनचर्या (Vandana's Routine Life)

मैं रोज सुबह 3 बजे उठ जाती हूं। इसके बाद 3-4 बजे तक ब्रह्म मुद्रा (Brahma Mudra) में बैठती हूं। इसके बाद आधे घंटे वज्रासन में बैठकर सुदर्शन क्रिया (Sudarshan Kriya) करती हूं। फिर मैं अपने रूटीन के कामों में लग जाती हूं। शाम को योगा का सेशन अटैंड करती हूं। मैंने योगा की क्लासेस ज्वाइन कर रखी है, इसमें मैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले योगासन करती हूं। ये सभी योगासन योग गुरू की देखरेख और सलाह पर ही करती हूं। इसके बाद मैं कुछ सूक्ष्म व्यायाम करती हूं और फिर 6 किलोमीटर वॉक करती हूं। रोज रात में वॉक पर मैं जरूर जाती हूं, इससे मेरा रात को खाना अच्छे से डायजेस्ट हो जाता है।

इसे भी पढ़ें - Healthy Breakfast: हाई बीपी (हाइपरटेंशन) से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें

डाइट में क्या लेती हैं (Diet Plan of Vandana)

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। अच्छा खानपान भी आपको स्वस्थ रखने में मददगार होता है। वंदना बताती हैं कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए मैं हमेशा हेल्दी खाना ही खाती हूं।

मैं सभी तरह की चीजों का सेवन करती हूं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे मैं खुद को दूर रखती हूं।

high blood pressure

किन चीजों को अवॉयड करती हैं वंदना (Vandana Avoid These Things)

  • तला-भुना खाना
  • प्रोसेस्ड फूड्स
  • नमक
  • चाय-कॉफी
  • मीठा

हाई बीपी के मरीजों को दिया सुझाव (Vandana Give Suggestion to High BP Patients)

हाई बीपी के मरीजों को वंदना कहती हैं कि मुझे यह बीमारी पहले बहुत खतरनाक लगती थी, जब मुझे यह समस्या हुई तो मैं डर गई थी। लेकिन अब नियमित योगा करके मेरा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आप भी अपने खान-पान में थोड़ा बहुत बदलाव करके और रोज योगा करके इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। मैंने पिछले तीन सालों से ब्लड प्रेशर की दवाइयां नहीं ली है, अगर मैं अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हूं, तो आप भी इसे ठीक कर सकते हैं। आपको जरूरत है पूरी मेहनत से खुद को एक्टिव रखने की और कुछ बदलाव करने की।

आप भी वंदना की तरह की योगा करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि वंदना को एक हफ्ते में फर्क मिला, तो आपको भी एक हफ्ते के अंदर की फर्क दिखना शुरू हो जाए। सभी की शरीर की बनावट और जरूरत अलग-अलग होती है, ऐसे में योगा से आपको फायदा जरूर मिलेगा। लेकिन हो सकता है कि उसमें समय लगे।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer