हाई हील पहनने से हो सकती है फुट क्रैम्प्स की समस्या, जानें दर्द से राहत दिलाने वाले व्यायाम और उपाय

हाई हील पहनने से आपके पैरों में फुट क्रैम्‍प्‍स आ सकते हैं, जानते हैं इससे कैसे बचें और सैंडल्‍स या जूते पहनते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 12, 2021Updated at: Apr 12, 2021
हाई हील पहनने से हो सकती है फुट क्रैम्प्स की समस्या, जानें दर्द से राहत दिलाने वाले व्यायाम और उपाय

हाई हील पहनने के क्‍या नुकसान हैं? अगर आप हाई हील पहनने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। इससे आपके पैर में फुट क्रैम्‍प्‍स आ सकते हैं। हील पहनने से पैरों पर तो दबाव पड़ता ही है साथ ही कमर और स्‍पाइन पर भी जोर पड़ता है। हील पहनने से पंजे नीचे की तरफ झुकते हैं ज‍िससे छाती आगे की तरफ और कमर पीछे की तरफ जाती है। इससे संतुलन ब‍िगड़ता है। प‍िंडल‍ियों में कसाव की वजह से थकान महसूस होती है और क्रैम्‍प्‍स आ जाते हैं। आपको जूते या सैंडल्‍स खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि सोल का ज्‍यादा हि‍स्‍सा जमीन को छुए। इससे आपके पैर पर दबाव नहीं पड़ेगा। पेंस‍िल हील पहनने से बचें। एक इंच की हील की तुलना में 3 इंच की हील से पैरों पर 7 गुना ज्‍यादा दबाव पड़ता है इससे ही आप अंदाजा लगा लें क‍ि हील आपके पैरों के ल‍िए क‍ितना नुकसानदायक हैं। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि हील पहनने के चलते होने वाले फुट क्रैम्‍प्‍स को कैसे ठीक करें और सैंडल्‍स या जूते पहनते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

foot cramps

फुट क्रैम्‍प्‍स का पता कैसे चलता है? (Symptoms of Foot Cramps due to high Heels)

फुट क्रैम्‍पस का मतलब होता है जब पैरों की मांसपेश‍ियां में अकड़न या दर्द आ जाए। इससे आपको मसल्‍स में तनाव महसूस होगा। क्रैम्‍प्‍स वैसे तो कुछ सेकेंड्स में ठीक हो जाते हैं पर ये लंबे भी हो सकते हैं। आपको पैर में मरोड़ महसूस हो सकती है। ऊंची हील पहनने से शरीर में दबाव पड़ता है। लंबे समय तक पैरों पर दबाव पड़ने से पैरों की हड्ड‍ियां अपनी जगह से ख‍िसकने लगती हैं इसल‍िए आपको हाई हील अवॉइड करना चाह‍िए।

हाई हील पहनने से होने वाले फुट क्रैम्‍प्‍स के दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? (Treatment for Foot Cramps pain)

symptoms of foot cramps

हाई हील्‍स पहनने के कारण फुट क्रैम्‍प्स होते हैं। इससे बचने के ल‍िए आप पेंस‍िल हील पहनने से बचें। इसके अलावा फुट क्रैम्‍प्‍स से बचने का आसान तरीका है स्‍ट्रेच‍िंग। अपनी मसल्‍स को वॉर्म अप करें। रात को सोने से पहले बेड पर स्‍ट्र्रेच‍िंग करें। इससे मसल्‍स को आराम म‍िलेगा। कई बार हेल्‍दी डाइट न लेने से भी फुट क्रैम्‍प्‍स जल्‍दी-जल्‍दी होने लगते हैं। फुट क्रैम्‍प्‍स के दर्द को ठीक करने के ल‍िए आप हेल्‍दी डाइट लें, अपनी डाइट में सतरंगी फल और सब्‍ज‍ियां एड करें। ध्‍यान रखें क‍ि आपको ढेर सारा कैल्‍श‍ियम, पोटैश‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम अपनी डाइट में शाम‍िल करना है, इससे आपको फुट क्रैम्‍पस की समस्‍या नहीं होगी। इसके अलावा आपको एल्‍कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद करना है। इससे आप ड‍िहाईड्रेट रहेंगे और क्रैम्‍पस होने की आशंका ज्‍यादा रहेगी। इसके अलावा आपको खुद को हाईड्रेट रखना है। समय-समय पर पानी पीते रहें। इससे बॉडी के सैल्‍स अच्‍छी तरह काम करेंगे और आपकी मसल्‍स र‍िलैक्‍स रहेंगी। फुट क्रैम्‍प्‍स होने पर आप बर्फ से सेक भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्यों होती है मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या? डॉक्टर से जानें कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

हील वाले सैंडल या जूते पहनने का सही तरीका क्‍या है? (Correct way of wearing sandals with heels or shoes)

हाई हील पहनने से फुट क्रैम्प्‍स हो जाते हैं ज‍िसके कारण पैरों में तेज दर्द उठता है इससे बचने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं- 

  • फुट क्रैम्‍प्‍स के दर्द से बचने के ल‍िए हील उतार दें। अपने पैरों पर आप एल्‍फाबेट्स ल‍िखें या पैरों पर उंगल‍ियां घुमाएं इससे मांसपेश‍ियों में ख‍िंचाव पैदा हो। 
  • फुट क्रैम्‍पस से बचने के ल‍िए आपको लंबे समय तक हाई हील पहनने से बचना है। खासकर आपको इस बात का ध्‍यान रखना है 6 घंटे से ज्‍यादा समय के ल‍िए हाई हील न पहनें। 
  • आपको द‍िन के समय चौड़ी हील पहननी चाह‍िए। इससे पैरों पर ज्‍यादा भार नहीं पड़ता। ज‍ितनी चौड़ी हील रहेगी उतना पैरों को ज्‍यादा सपोर्ट म‍िलेगा। 
  • आपको 2 इंच से अधिक हील नहीं पहननी है। अगर हील इससे भी पतली होगी तो टांगों और पीठ पर ज्‍यादा दबाव पड़ेगा। 
  • अगर आपको ज्‍यादा चलना पड़ता है तो आप उस द‍िन हील की जगह स्‍नीकर्स पहनें, वो ज्‍यादा आरामदायक होते हैं। 
  • एक ही जूते या सैंडल को 2 द‍िन से ज्‍यादा पहनने की गलती न करें, इससे भी पैरों में दर्द हो सकता है। 
  • अगर आप हाई हील पहनते हैं तो उसे पहनने के बाद और पहले प‍िंडल‍ियों की मांसपेश‍ियों को खींचें। इससे पैरों की मांसपेश‍ियों में तनाव नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें- रात में आपके पैरों में हो जाती है ऐंठन! तो ऐसे करें दूर

हाई हील पहनने से फुट क्रैम्‍प्‍स हैं तो करें कसरत (Exercise for Foot Cramps)

exercises for foot cramps

1. ट‍खने की मांसपेशियों की कसरत 

दीवार से 2 फुट की दूरी बनाकर उसकी तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। हाथ दीवार पर ट‍िकाकर दोनों एड़‍ियों को जमीन पर टि‍काते हुए एक पैर से आगे की ओर झुकें। जब तक टखनों की मांसपेश‍ियों के अच्‍छी तरह से ख‍िंचने का अहसास न हो तब तक दीवार की तरफ झुककर खड़े रहें। 10 म‍िनट तक ऐसे ही रहें और दूसरे पैर से इसे इसे दोहराएं। 

2. प‍िंडलि‍यों की कसरत  

इस व्‍यायाम से प‍िंडल‍ियां मजबूत होंगी। इसके ल‍िए एड़‍ियों के बल खड़ी हो जाएं। सीढ़ी के क‍िनारे पंजे के बल खड़े हो जाएं। सहारे के ल‍िए अपने दोनों हाथ दीवार पर ट‍िकाएं। पंजे के बल खड़े होकर पिंडल‍ियों को मांसपेश‍ियों की मदद से शरीर के ऊपर उठाएं। इस स्‍थ‍िति में 3 सेकेंड के ल‍िए रहें। इसके बाद पंजे की सीढ़ी के स्‍तर से नीचे की ओर ले जाएं और इस तरह व्‍यायाम को 8 से 10 बार दोहराएं।

3. पेट की मांसपेश‍ियों की कसरत 

पेट की मजबूत मांसपेश‍ियां पीठ के न‍िचले ह‍िस्‍से को सपोर्ट करती हैं। ऊंची हील पहनने से उठने वाले दर्द को आप इस व्‍यायाम से दूर कर सकते हैं। पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को जमीन पर रखें। घुटनों को मोड़ें और हाथ स‍िर के नीचे रखें। शरीर के भार को अपने पेट की मांसप‍ेश‍ियों से उठाएं और शरीर के आगे के ह‍िस्‍से को घुटनों की तरफ ले जाएं। आपको पेट की मांसपेश‍ियों को 3 सेकेंड तक दबाना है, इस दौरान आप ध्‍यान रखें क‍ि स‍िर जमीन से न टच हो। इस व्‍यायाम को 15 से 20 बार र‍िपीट करें। 

हाई हील पहनने के कारण अगर आपके पैरों में फुट क्रैम्‍प्‍स आ गए हैं और लंबे समय से तेज दर्द है तो आप खुद से इलाज करने के बजाय डॉक्‍टर से संर्पक करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer