टमाटर से महिलओं में कैंसर का खतरा कम

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि टमाटर के सेवन से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है।

 अन्‍य
लेटेस्टWritten by: अन्‍य Published at: Dec 23, 2013
टमाटर से महिलओं में कैंसर का खतरा कम

benefits of tomatoयूं तो हर रोज आप अपने खाने में टमाटर को शामिल करते ही हैं लेकिन क्या आप टमाटर के सेवन से महिलाओं को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, नहीं तो हम आपको बताते हैं।हाल में हुए एक शोध में माना गया है क‌ि मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए टमाटर का अधिक सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।


न्यूजर्सी की रटगर यूनिवर्सिटी के शोध में माना गया है कि आहार में टमाटर के अधिक सेवन से महिलाओं के हार्मोन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह फैट्स और शुगर को न‌ियंत्रित करने में मदद करता है।


शोधकर्ता एडाना लानोस के अनुसार, ''शोध में हमने पाया कि बहुत अधिक टमाटर, अगर महिलाएं कम समय के लिए भी खाएं तो इससे उन्हें बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व महिलाओं के लिए कैंसर से बचाव में मदद करता है।''

शोध के दौरान महिलाओं को दो समूहों में बांटा गया। दस सप्ताह तक एक समूह को टमाटर की अधिकता वाली डाइट और दूसरे समूह को सोया उत्पादों की अधिकता वाली डाइट का सेवन कराया गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि सोया उत्पादों की अपेक्षा टमाटर की अधिकता वाली डाइट के सेवन से महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल और फैट का स्तर नौ प्रतिशत तक कम हुआ और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव वाला हार्मोन - एडीपोनेक्ट‌िन का स्तर बढ़ा।

Source-clinical endocrinology and metabolism journal

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer