Doctor Verified

Diwali 2022: दिवाली के दौरान डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? जानें एक्सपर्ट की राय

Diwali & Diabetes Control: अगर आपको डायबिटीज है, तो इस दिवाली पर इन टिप्स को अपनाकर अपनी सेहत को सही रखें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 22, 2022 10:00 IST
Diwali 2022: दिवाली के दौरान डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? जानें एक्सपर्ट की राय

दिवाली का त्यौहार हो और घर में मीठा ना हो! दिवाली ही क्या कोई भी त्यौहार कुछ लोगों को मीठे के बिना अधूरा लगता है। दिवाली पर तो विशेष तौर पर एक दूसरे को मिठाई बांटा जाता है और खाया जाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है, तो उसके लिए त्यौहार सेलिब्रेट करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। दोस्त और रिश्तेदार कई बार थोड़ा-थोड़ा करके मीठी चीजें खिला देते हैं, जिसका असर डायबिटीज रोगियों पर बुरा पड़ सकता है। सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ बीके अग्रवाल के मुताबिक त्यौहारी मौसम में मीठे का जायका परेशानी का सबब बन सकता है। वैसे भी इन दिनों मौसम थोड़ा ठंडा होने की वजह से पाचन धीमा हो जाता है। ऐसे में शरीर इन चीजों को जल्दी पचा नहीं पाता। आंकड़े बताते हैं कि इस वजह से डायबिटीज के मरीजों में 15 से 18 प्रतिशत ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि मीठे का सेवन समझदारी से किया जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में, जिससे डायबिटीज का लेवल कंट्रोल किया जा सकता है।

ज्यादा बड़ी मील का सेवन न करें

अगर आप दिन में एक ही बार ज्यादा खाना खा रहे हैं, तो ऐसा करने की बजाए अपने मील को छोटे-छोटे कई हिस्सों में बांट सकते हैं। इससे आपके शरीर को अच्छी तरह पोषण मिलता रहेगा और साथ ही आपकी ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

हेल्दी स्नैक्स तैयार करें

ड्राई फ्रूट्स, नट्स और फलों जैसे कुछ हेल्दी स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। मिठाइयों की जगह घर पर बनाई गई शुगर फ्री स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं। अपने शरीर को हाइड्रेट रखें और दिन भर पोषण से भरपूर चीजों का ही सेवन करें। अगर ज्यादा मन कर रहा है, तो बहुत थोड़ी सी मात्रा में एक मिठाई खा सकते हैं। लेकिन सुरक्षा टिप्स को भी ध्यान में जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीक लोग इस दिवाली घर पर बनाएं ये 6 पकवान, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मिठास रहेगी बरकरार

डार्क चॉकलेट का चुनाव करें

मिल्क चॉकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन करें। इन चॉकलेट में शुगर की मात्रा कम होती है। इसके बजाए आप नींबू पानी, नारियल का पानी या फिर प्लेन वॉटर का भी सेवन कर सकते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा काफी कम होती है।

diabetes diwali tips

ब्राउन राइस का सेवन करें

सफेद चावल के बजाय ब्राउन राइस का सेवन करें। सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है और इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए ब्राउन चावल खाएं। इसमें फाइबर भी ज्यादा होता है, जो इस दौरान आप की भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

बेकरी के आइटम न खाएं 

अगर इस दौरान बेकरी फूड खाने का मन कर रहा है, तो ऐसी भूल न करें क्योंकि बिस्कुट, केक और अन्य तरह की कुकीज और स्नैक्स में शुगर लेवल ज्यादा होता है। जिस वजह से आपका ब्लड शुगर काफी बढ़ सकता है और आप की डायबिटीज कंट्रोल से बाहर हो सकती है।

शराब का सेवन न करें

यह मौसम बेशक ही त्यौहारों का हो लेकिन इस दौरान शराब का सेवन करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। शराब में भी शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और आपकी डायबिटीज कंट्रोल से बाहर जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- कितना हेल्दी है डायबिटीज में खोए की मिठाई खाना? एक्सपर्ट से जानें मिठाई के सबसे हेल्दी विकल्प

एक्सरसाइज रोज करें

थोड़े बहुत मीठे के सेवन से कोई परेशानी नहीं अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। दरअसल जंक फूड्स और चीट मील को पचाने और बर्न करने के लिए आपको रोजाना कुछ समय एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

सबसे जरूरी बात की डायबिटीज के रोगी डॉक्टर से सलाह लेकर ओरल एंटी डायबिटिक मेडिसिन का सेवन नियमित रूप से करें। ये टिप्स त्यौहारों खास कर दिवाली जैसे खास मौकों पर आपको डायबिटीज के बढ़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

 
Disclaimer