कोरोना से बचना है तो इन चीजों से बनाएं दूरी, कमजोर करते हैं इम्यूनिटी

Prevention Tips for Coronavirus in Hindi: लगातार कोरोना के मामलों (Bf.7) में फिर से इजाफा हो रहा है, ऐसे में इससे बचना बहुत जरूरी है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 27, 2022 10:19 IST
कोरोना से बचना है तो इन चीजों से बनाएं दूरी, कमजोर करते हैं इम्यूनिटी

Prevention Tips for Coronavirus in Hindi: कोरोना के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। चीन समेत कई देशों में कोविड 19 के अपने पैर पसार चुका है। भारत में भी कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है। आपको बता दें कि इस समय लोग ओमिक्रोन के सब वैरिएंट bf.7 से डर हुए हैं। कोरोना वायरस का यह वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। डरने की बात तो यह है कि जिन लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है, उनमें भी bf.7 होने की संभावना उतनी ही है। ऐसे में कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए मास्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है। साथ ही समय-समय पर हाथों को धोना और अनावश्यक चीजों को छूने से बचना चाहिए। इसके अलावा कोरोना से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, जिंक और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकते हैं। ऐसे में आपको इन चीजों से दूरी बनानी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सी चीजें इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं? या फिर कोरोना से बचाव के लिए किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए? (Prevention Tips for Coronavirus in Hindi)

ओमिक्रोन BF 7 के लक्षण- Omicron BF.7 Symptoms in Hindi

  • सर्दी-जुकाम
  • खांसी-बुखार
  • शरीर में दर्द
  • बलगम निकलना
  • गले में खराश
  • नाक बहना
  • कमजोरी और थकान
  • उल्टी और दस्त
soda drinks

ओमिक्रोन BF.7 से बचने के लिए इन चीजों से बनाए दूरी- Prevention Tips for Omicron BF. 7 in Hindi 

सोडा न पिएं

सोडा पीना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन सोडा सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। सोडा पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ सकती है। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको सोडा पीने से बचना चाहिए। इनता ही नहीं सोडा पाचन शक्ति को भी कमजोर बना सकता है। अगर आप भी सोडा पीना पसंद करते हैं, तो इससे आज ही दूरी बना लें। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में इन 5 खट्टे फलों को जरूर करें अपने डाइट शामिल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही होंगे कई अन्य फायदे भी

मैदा से बनी चीजें न खाएं

सोडा की तरह ही मैदा भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अकसर हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मैदा न खाने की सलाह देते हैं। मैदा आंतों पर चिपक जाता है, जिससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है। अधिक मैदा खाने से कब्ज की दिक्कत हो सकती है। वहीं, मैदा खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। दरअसल, मैदा में विटामिन्स और मिनरल्स नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप मैदा का सेवन करेंगे, तो इससे आपको पोषण नहीं मिलेगा। 

smoking can decrease immunity

स्मोकिंग से परहेज करें

स्मोकिंग करने से न सिर्फ आपके फेफड़े या लंग्स खराब होते हैं, बल्कि धूम्रपान इम्यूनिटी को भी कमजोर बना सकता है। कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए अकसर डॉक्टर भी धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं। धूम्रपान करने का असर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर आपको आइसोलेशन में हैं, तो धूम्रपान से पूरी तरह से दूरी बनाना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये 7 विटामिन्स और मिनरल्स, जानें किन फूड्स से मिलेंगे ये

एल्कोहल से दूरी बनाएं

एल्कोहल को लिवर रोग का एक मुख्य कारण माना जाता है। जो लोग शराब पीते हैं, उन्हें अकसर लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एल्कोहल आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर बना सकता है। ऐसे में आप कोरोना की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए आपको एल्कोहल से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। अगर आप नियमित रूप से एल्कोहल पीएंगे, तो इससे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से बचें

कई लोग कोल्ड ड्रिंक्स या फिर अन्य तरह की सॉफ्ट डिंक्स पीते रहते हैं। अकसर लोग पानी के बजाय इन ड्रिंक्स को पीना पसंद करते हैं। लेकिन ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने की जगह डिहाइड्रेट कर देते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ सकती है। 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हम सभी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। कोरोना से बचाव (Covid 19 Prevention Tips in Hindi)के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। वहीं, उन चीजों से दूरी बनानी चाहिए, जो इम्यूनिटी को कमजोर बनाते हैं।

Disclaimer