ये सीफूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद खराब, जानें कैसे आपके स्वास्थ्य को पहुंचाते हैं नुकसान

अगर आप भी सीफूड यानी समुद्री भोजन के शौकीन हैं तो जान लें किस तरह के समुद्री भोजन आपके लिए हो सकते हैं नुकसानदायक।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 19, 2020
ये सीफूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद खराब, जानें कैसे आपके स्वास्थ्य को पहुंचाते हैं नुकसान

सीफूड यानी समुद्री भोजन कई लोगों को पसंद आते हैं, मछलियां सबसे ज्यादा खाए जाने वाले सी-फूड्स में आती हैं।  मछली के अलावा भी कई ऐसे समुद्री भोजन है जिन्हें लोग बड़े ही शौक के साथ खाते हैं। आपको बता दें कि सीफूड को इसलिए भी खाया जाता है क्योंकि इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे ही मछली है जिसमें विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व की भारी मात्रा होती है जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए एक अच्छा विकल्प है। वहीं, कुछ समुद्री भोजन में विटामिन डी की मात्रा भी होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। लेकिन ये कई मामलों में आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, कई ऐसे समुद्री भोजन हैं जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकते हैं। यही समझने के लिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कौन से सीफूड आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

healthy diet

ब्लूफिन ट्यूना

डाइट में ब्लूफिन ट्यूना आपको अपने भोजन में शामिल बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए। ये मछली बहुत ज्यादा गर्म खून वाली होती है जिसके कारण आपका स्वास्थ्य तुरंत खराब हो सकता है। ये आपके शरीर के तापमान को तुरंत बढ़ा देती है जिस कारण आपको चक्कर आना या ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ा हुआ दिख सकता है। आपको बता दें कि इस मछली को ईडीएफ ( Environmental Defense Fund) ने बिलकुल ही न खाने की सलाह दी है। 

टूथफिश

टूथफिश भी बहुत ज्यादा खाने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं नजर आ सकती हैं, क्योंकि इसके खून का पारा भी बहुत उच्च होता है। जिस कारण ये आपको तुरंत नुकसान पहुंचाती है। ईडीएफ ( Environmental Defense Fund) ने इसके उच्च पारे के कारण ही अलग-अलग उम्र के अनुसार निश्चित मात्रा में खाने की सलाह दी है।  ईडीएफ के मुताबिक, वयस्कों को एक महीने में इसका सेवन सिर्फ दो बार करना चाहिए और 12 और उससे कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन एक महीने में एक बार ही करने की सलाह दी है। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से शरीर में असंतुलन बना रह सकता है जो स्वास्थ्य को गंभीर स्थिति में डाल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गैस और कब्ज का कारण बन सकता है मीट-मछली और प्रोटीन युक्त खाना, आज से फॉलो करें ये प्लांट बेस्ड शाकाहारी डाइट

सैल्मन

सैल्मन मछली को अटलांटिक सैल्मन भी कहा जाता है, ये स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसका सेवन कई बीमारियों और स्थितियों से निपटने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका सेवन उन्हीं लोगों को करना चाहिए जो पूरी तरह से फिट हों। वहीं, अगर किसी को स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या होती है तो उनके लिए जरूरी है कि वो अपने डॉक्टर से संपर्क कर इसका सेवन करें। 

ऑरेंज रौफी

ये एक ऐसी मछली है जिसका जीवन काफी लंबा होता है और 100 साल से ज्यादा तक खुद को जीवित रख सकती है। ये भी एक लड़ाकू मछली की श्रेणी में आती है इसलिए इसका खून भी बहुत गर्म होता है। इसके उच्च पारे के कारण ही ईडीएफ ने इसे न खाने की सलाह दी है। 

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए कौन-सा आहार है आपके लिए बेहतर

ज्यादा बैक्टीरिया वाली मछलियां

इससे पहले बताई गई मछलियां आपके लिए नुकसानदायक होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बाकि मछलियों में से भी ऐसी कई मछलियां होती है जो आपके लिए सही नहीं है। जी हां, आपको उन मछलियों का भी सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं। ऐसी मछलियां आपके स्वास्थ्य को लंबे समय तक परेशान कर सकती है और कई बीमारियों का खतरा पैदा करती है। 

इस लेख में उन सीफूड के बारे में बताया गया है जिसका सेवन करने से आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसलिए आप भी कोशिश करें कि सीफूड का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer