Doctor Verified

सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांत दर्द और सेंसिटिविटी की समस्या? जानें कारण और बचाव के उपाय

Teeth Pain Causes : सर्दियों में दांतों का दर्द और सेंसिटिविटी तेजी से बढ़ सकती है। लेकिन कुछ उपायों की मदद से आपको इसे कम करने में मदद मिल सकती है।

 
Written by: Updated at: Jan 21, 2023 15:00 IST
सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांत दर्द और सेंसिटिविटी की समस्या? जानें कारण और बचाव के उपाय

Teeth pain in Winters: सर्दियों का मौसम भले खान-पान के लिहाज से काफी अच्छा होता है। लेकिन यह अपने साथ कई तरह के वायरस, बैक्टीरियल इंफेक्शन और बीमारियों को लेकर आता है। इसमें दांत का दर्द और सेंसिटिविटी भी शामिल है। इसे डेंटल एलोडोनिया (Dental Allodynia) के रूप में जाना जाता है। वैसे तो दांतों का दर्द किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन सर्दियों में दांत का दर्द और सेंसिटिविटी के मामले बढ़ सकते हैं। इस मौसम में आप थोड़ा सा भी ठंडा खा लेते हैं, तो आपको दांतों में झनझनाहट या जलन सी महसूस हो सकती है। लेकिन आखिर सर्दियों में दांत का दर्द और सेंसिटिविटी क्यों होती है? इस बारे में जानने के लिए हमने मसीना हॉस्पिटल के डेंटल सर्जन डॉक्टर जमशेद तवाड़िया से बातचीत की-

सर्दी में दांत दर्द होने के कारण- Teeth Pain Reasons in Winters in Hindi

सर्दियों में दांत दर्द की समस्या कई लोगों में देखी जाती है। जानें इसके कारण क्या होते हैं?

दांतों की परतों का संकुचन होना

डॉक्टर जमशेद तवाड़िया बताते हैं कि सर्दियों में जब ठंडी हवा मुंह में आती है, तो दांतों की परतें सिकुड़ने लगती हैं। इन मामलों में इनर डेंटिन और आउटर इनेमल (दांत का पतला बाहरी आवरण) के सिकुड़ने की गति बदल जाती है। ऐसे में दांतों पर जोर पड़ने लगता है, इसकी वजह से दांत का दर्द और सेंसिटिविटी बढ़ सकती है। यह स्थिति व्यक्ति को परेशान करने वाली हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : Tooth Decay: 'दांतों की सड़न' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

teeth pain

इनेमल का टूट जाना

सर्दियों में जब मुंह के अंदर ठंडी हवा जाती है, तो दांतों का इनेमल टूट सकता है। जब दांतों का इनेमल टूटता है, तो दांतों की ऊपरी परत खो जाती है। जो दांतों को सुरक्षा प्रदान करती है। इसकी वजह से दांत किसी भी संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, जिससे दर्द हो सकता है। इसके अलावा इनेमल के टूट जाने पर जब कोई व्यक्ति कठोर खाद्य पदार्थ खाता है, तो इससे दांतों की सेंसिटिविटी बढ़ सकती है।  

विटामिन डी की कमी

दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। जब विटामिन डी की कमी होती है, तो दांत दर्द और सेंसिटिविटी बढ़ सकती है। सर्दियों में इसके मामले अधिक देखने को मिल सकते हैं। दरअसल, सूरज विटामिन डी का एक बेहतरीन सोर्स होता है। सर्दियों में व्यक्ति को पर्याप्त सूरज की रोशनी नहीं मिल पाती है। इसकी वजह से विटामिन डी कम होने लगता है और दांतों पर इसका असर पड़ने लगता है। अगर सर्दियों में आप भी टीथ सेंसिटिविटी से परेशानी रहते हैं, तो आप विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे-सैल्मन, मशरूम और अंडा आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : Toothache day: दांतों में सड़न के लिए जिम्मेदार हैं ये 6 कारण, डेंटिस्ट से जानें लक्षण और उपचार

दांत दर्द और सेंसिटिविटी से बचाव के उपाय- Tips to Prevent Teeth Pain and  sensitivity 

दांत के दर्द और सेंसिटिविटी से बचने के लिए आपको अपनी ओरल हेल्थ का खास ख्याल रखना चाहिए। 

  • सेंसिटिविटी से बचने के लिए सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग करें। 
  • दांतों के दर्द और सेंसिटिविटी को कम करने के लिए खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। 
  • अगर दांतों में दर्द या सेंसिटिविटी लगे, तो मुंह में गुनगुना पानी डाल लें। इस पानी को मुंह में एक मिनट तक रख सकते हैं। 
  • अगर सेंसिटिविटी बहुत ज्यादा होता है, तो मेडिकेटेड माउथवॉश का यूज कर सकते हैं।
  • सेंसिटिविटी से बचाव के लिए आप पोटेशियम नाइट्रेट और स्ट्रोंटियम क्लोराइड युक्त टूथ पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • सर्दियों में दांतों की सेंसिटिविटी को कम करने के लिए ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। आप पूरे दिनभर गुनगुना पानी पी सकते हैं।
Disclaimer