नाभि में टी ट्री ऑयल से करें मसाज, होंगे कई लाभ

नाभि में टी ट्री ऑयल लगाने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 10, 2022 08:00 IST
नाभि में टी ट्री ऑयल से करें मसाज, होंगे कई लाभ

हम सभी ने देखा या सुना है कि हमारे माता-पिता या दादा-दादी शरीर पर तेल लगाते या मालिश करते हैं। तेलों की मालिश करने से शरीर को आश्चर्यजनक फायदे होते हैं। वहीं, कई बार आपने देखा होगा कि हमारे बड़े-बुजुर्ग नाभि में तेल लगाते हैं। नाभि में तेल लगाने से न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। हालांकि, इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन लोगों द्वारा इसके प्रयोग से हुए परिणामों का अनुभव किया है। नाभि में आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं। इन्हीं तेलों में टी ट्री ऑयल भी शामिल है। टी ट्री ऑयल को नाभि पर लगाने से कई तरह के लाभ हो सकते हैँ। आइए विस्तार से जानते हैं नाभि पर टी ट्री ऑयल लगाने से क्या लाभ हो सकते हैं?

नाभि को रखे साफ

भले ही हम शरीर के कई हर हिस्से की सफाई करते हैं, लेकिन अक्सर नाभि की सफाई करना भूल जाते हैं। नाभि शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। ऐसे में इसकी सफाई करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप नाभि में रोजाना सोने से पहले टी ट्री ऑयल लगाते हैं, तो इसेस आपके नाभि की गहराई से सफाई होती है। साथ ही बैक्टीरियल और फंगल समस्याए होने का खतरा भी कम रहता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे लाइन क्यों बनती है? जानें कारण और बचाव

पेट के लिए फायदेमंद

नाभि में टी ट्री ऑयल लगाने से आपको पाचन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। यह अपच, दस्त और फूड पॉइजनिंग के कुछ सामान्य लक्षणों जैसे- पेट में दर्द, सूजन और मतली इत्यादि को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा पेट में सूजन और कब्ज को दूर करने में भी टी ट्री ऑयल फायदेमंद है। 

पीरियड्स में होने वाले दर्द से दिलाए राहत

नाभि में टी ट्री ऑयल लगाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आपको छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए टी ट्री ऑयल को हल्का सा गर्म करके नाभि में लगाएं। इससे दर्द और ऐंठन से काफी आराम मिलेगा। 

स्किन पर लाए निखार

स्किन पर निखार पाने के लिए आप नाभि में तेल लगा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इसके लिए रात को सोने से पहले नाभि में टी ट्री ऑयल डालकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको कुछ ही दिनों में लाभ दिखेगा। 

पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा

पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी फेसपैक की जरूरत नहीं है। नाभि में टी ट्री ऑयल लगाने से भी आपको इस परेशानी से कुछ ही सप्ताह में छुटकारा मिल सकता है। 

नाभि पर टी ट्री ऑयल लगाने से आपको काफी लाभ मिल सकते हैं। यह पाचन में गड़बड़ी को ठीक करने के साथ-साथ स्किन पर निखार ला सकता है। हालांकि, अगर आपको टी ट्री ऑयल से किसी तरह की परेशानी है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 

 
Disclaimer

Tags