Running in the Heat: गर्मियों में रोज सुबह दौड़ने जाना कर सकता है आपको बीमार, इन 5 चीजों का रखें खास ख्याल

गर्मियों में भी अगर आप हमेशा की तरह सुबह उठ कर दौड़ने जा रहे हैं, तो थोड़ा ठहरें। पहले गर्मियों में दौड़ने के नुकसान और इससे बचने के उपायों को जान लें

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 08, 2020
Running in the Heat: गर्मियों में रोज सुबह दौड़ने जाना कर सकता है आपको बीमार, इन 5 चीजों का रखें खास ख्याल

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह दौड़ना (Summer Running) कई मायनों में फायदेमंह है पर गर्मियों में ये मुश्किलों का सबब भी बन सकता है। दरअसल गर्मियों में आद्रता और तापमान बढ़ने की वजह से शरीर को दौड़ने में कई तरह की परेशानियां आती हैं। आद्रता (ह्यूमिडिटी) के उच्च स्तर होने की वजह से पसीना हमारी त्वचा से वाष्पित होने से रोकता है इससे चलने में और परेशानी होती है और व्यकित एनर्जी लॉस के साथ डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। वहीं डिहाइड्रेशन के कारण कई और परेशानियां भी होती हैं जैसे कि मिचली, बेहोशी और क्रैंप तक। ऐसे में गर्मियों में दौड़ने जाने पर कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। पर सबसे पहले जानते हैं गर्मियों में दौड़ने के क्या-क्या खतरे हैं और फिर जानेंगे इनसे बचने के उपाय।

insidebodytemperature

गर्मियों में दौड़ने के नुकसान (Running in the Heat)

विभिन्न प्रकार की गर्मी की बीमारियां किसी भी रनर को मार सकती हैं, जो गर्म जून- जुलाई के दिनों में बहुत आक्रामक होती है, इसलिए खतरों के संकेतों को समझना महत्वपूर्ण है। जैसे कि

  • -हीट क्रैम्प्स : ये मांसपेशियों में ऐंठन होते हैं जो बड़े द्रव और इलेक्ट्रोलाइट के नुकसान के कारण होते हैं। ये गर्मियों में दौड़ते वक्त ज्यादा होता है।
  • -निर्जलीकरण आम है : व्यायाम के दौरान अपने शरीर के वजन का 4 प्रतिशत तक खोना सुरक्षित है, लेकिन इससे ज्यादा और आपको चक्कर आना, थकान और बेहोशी का खतरा पैदा करता है। 
  • -गर्मी से थकावट (Heat exhaustion) : सिरदर्द, मतली और 104 डिग्री तक बॉडी टेंमप्रेचर या बहुत गर्मी महसूस होने पर दौड़ना बंद कर दें।
  • -हीट स्ट्रोक : गर्मी की बीमारियों में ये सबसे गंभीर है। ये बेहोशी, मितली, अकड़न, खराब संतुलन, और पसीने की कमी के लक्षणों के साथ गंभीर परेशानी बन जाती है। 
insideprecooling

इसे भी पढ़ें: एक जोड़ी मोजे के साथ एक्सरसाइज करके बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, यास्मीन कराचीवाला से जानें इन्हें करने का खास तरीका

कम तापमान और पानी या छाया वाली जगहों पर दौड़ने जाएं

पहले तो गर्मियों में जब पारा सबसे कम होता है, तो आदर्श रूप से सुबह या शाम को दौड़ने जाएं। अगर आप चाहें तो इसे घर के अंदर ही करने का विचार करें या रनिंग के बराबर कैलोरी बर्न होने वाले एक्सरसाइज करें। साथ ही कोशिश करें कि पानी के पास या किसी ठंडे स्थान परही दौड़ने जाएं। नदियां, झीलें, और समुद्र के आसपास भागने जाने आपको ताजगी महसूस करवा सकता है।

दौड़ने के पहले और दौरान के बाद में ठीक से हाइड्रेट करें

अपने दौड़ने से पहले, हर घंटे कम से कम आठ औंस पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने की कोशिश करें ताकि आपके पसीने की प्रणाली को स्मूथ कर सकें। पानी की बेल्ट या पानी के बोतल को अपने साथ रखें। अगर आप तरल पदार्थ साथ नहीं ले जाना चाहते हैं, तो रास्ते में रूक रूक पानी पीते हुए दौड़ें। या फिर कम दौड़ें और वापिस आकर इलेक्ट्रोलाइट से भरे ड्रिंक का सेवन करें। 

हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें

सूरज की तेज किरणों को आप से दूर रहें और तंग पोशाक से बचें जो हवा को पास होने की सहमति दें। इसके लिए कॉटन कपड़ों को पहनें और सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। वहीं ध्यान दें कि जब भी आप दौड़ने जाएं हल्के रंग के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें, जिसमें आपको गर्मी कम लगे।

इसे भी पढ़ें: Full Body Workout: पेट, कमर, हिप्‍स और जांघों की चर्बी को गायब कर देगा ये 4 बेंच वर्कआउट, देखें वीडियो

सनस्क्रीन 

सनस्क्रीन ले लो न केवल आप हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए लगाए, बल्कि ये आपकी त्वचा और शरीर के तापमान को कम रखने में भी मदद करेगी। इसलिए दौड़ने जाने से पहले इसे शरीर पर अच्छे तरह से लगा लें। सनस्क्रीन के एसपीएफ 30 या उससे अधिक का उपयोग करें।

प्रीकूलिंग की कोशिश करें 

गर्मी में दौड़ने से पहले अपने शरीर के तापमान को कम करने से आप कई सारी परेशानियों से बच सकते हैं। कई शोध बताते हैं कि प्री-कूलिंग ने गर्म मौसम के असर में 3 प्रतिशत की सुधार किया है। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कूल बनियान पहनने के अलावा, आप ठंडा पेय पदार्थ ले सकते हैं। ये सबको आपको दौड़ने जाने से पहले करना है, ताकि आपके शरीर पर गर्मी का कोई खास असर वन पड़े।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer