एक जोड़ी मोजे के साथ एक्सरसाइज करके बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, यास्मीन कराचीवाला से जानें इन्हें करने का खास तरीका

यास्मीन कराचीवाला सोशल मीडिया पर एक्टिव रह कर लोगों को फिटनेस से जुड़े नए टिप्स देती हैं। आइए जानते हैं उनके इस 'Sock It Up' एक्सरसाइज के बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 06, 2020
एक जोड़ी मोजे के साथ एक्सरसाइज करके बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, यास्मीन कराचीवाला से जानें इन्हें करने का खास तरीका

एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक लॉकडाउन में लोग अलग-अलग तरह के क्रिएटिव चीजें कर रहे हैं। ऐसे में हाल ही में सेलिब्रिटी फिटनेस इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला ने इंस्टाग्राम पर पांच एक्सरसाइज शेयर किए, जिसे उन्होंने एक जोड़ी मोजे के साथ किया। जी हां, भले ही आपको अजीब लग रहा हो पर मोजे के साथ किया जाने वाला उनका एक खास एक्सरसाइज इम्यूनिटी बढ़ाने वाला है। फिटनेस इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ''लॉकडाउन की बोरियत को आप मोजे के साथ किए जाने वाले इन एक्सरसाइज के साथ थोड़ा कम कर सकते हैं।'' तो आइए जानते हैं इन खास इम्यूनिटी एक्सरसाइज (Exercise and Immunity) के बारे में।

insideimmunityboosterexercise'

एक जोड़ी मोजे के साथ किए जाने वाले इम्यूनिटी एक्सरसाइज (Immunity with Pranayama Exercise)

घर पर जिम उपकरण नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आप अच्छी तरह से एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं। सेलेब्रिटीज इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला दिखाया है कि स्ट्रेथ ट्रेनिंग और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू वस्तुओं का उपयोग कैसे करें। इन वीडियो में यास्मीन कराचीवाला ने एक्सरसाइज करने के लिए एक जोड़ी मोजे की मदद ली है। आप इन एक्सरसाइजों को करने से पहले रंग-बिरंगे मोजे पहन लें और एक्सरसाइज करते वक्त उन पर ध्यान क्रेंद्रित करें।

इसे भी पढ़ें : Full Body Workout: पेट, कमर, हिप्‍स और जांघों की चर्बी को गायब कर देगा ये 4 बेंच वर्कआउट, देखें वीडियो

लॉ रिवर्स लंग्स योगा (Low reverse lunges Yoga)

स्क्वाट पोजfशन में रहें और अपने दाहिने पैर को अपने आप पीछे खिसका कर और मूल (स्क्वाट) पोज़िशन में वापस लाकर एक रिवर्स योग करें। पक्षों को स्विच करने से पहले इसे लगभग 15-20 बार दोहराएं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि

  • - ये कूल्हों में तनाव से राहत देता है।
  • -ये मानसिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • -ये कूल्हों, quads और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करता है।
  • - कूल्हों, पैरों, कंधों, बाहों, पेट, पीठ और घुटनों की ताकत और लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
insideimmunityexercises

सीटेड एब्डेक्टर्स (Seated abductors)

अपने पैरों को अपने सामने बढ़ाकर फर्श पर बैठ जाएं। अपने हाथों को दोनों तरफ अपने ग्लूट्स के बगल में रखें। अपने हाथों पर दबाव डालें और अपने हाथों को सीधा रखते हुए अपने ग्लूट्स को फर्श से उठाएं। इस स्थिति में, एक पैर को स्लाइड करें और खोलें और इसे वापस लाएं। दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। फिर, दोनों पैरों को खोलें और उन्हें वापस लाएं। ऐसा लगभग 15-20 बार करें।

बैक किक (Curtsy lunge to back kick)

अपने पैरों को हिप-चौड़ाई के साथ अलग रखें। एक पैर को तिरछा करने के लिए दूसरे के पीछे ले जाएं और वापस ऊपर आ जाएं। अब अपने कूल्हों को फ्लेक्स करें और पैर को सीधा ऊपर उठाएं और वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं। दाहिने पैर के साथ दोनों चरणों को दोहराएं। इस दौरन अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित रखें।

इसे भी पढ़ें : जानिए जंपिंग जैक (उछलना) और स्किपिंग (रस्‍सी कूदना) में से कौन सी एक्‍सरसाइज है ज्‍यादा फायदेमंद

ग्लूट ब्रिज सिंगल / डबल कर्ल (Glute bridge single/double curls)

फर्श पर अपनी पीठ के साथ लेटें और पैर घुटने और पैर फर्श को छूते हुए झुकें। अपने हाथों और पैरों को फर्श पर रखते हुए, पुल की स्थिति बनाने के लिए अपने ग्लूट्स को उठाएं। अब स्लाइड करें और एक पैर आगे बढ़ाएं और फिर झुकें, उसके बाद दूसरा पैर। अब दोनों पैरों को फैलाएं और झुकें।

माउंटेन क्लाइंमबर्स (Mountain climbers)

अपने पैरों के साथ सीधे स्ट्रेट रखें। शरीर एक सीधी रेखा में सिर से एड़ी तक और हाथों को आपके कंधों के नीचे होना चाहिए। इस स्थिति में, अपने पैर को अपनी छाती के करीब लाएं और फिर पक्षों को ऐसे मोड़ें जैसे आप लगभग 30 सेकंड के लिए फर्श पर दौड़ेंगे। इस तरह इस एक्सरसाइज को कुछ और बार दोहरा लें। आपको सुबह-सुबह इन 5 एक्सरसाइजों को करके अच्छा महसूस होगा।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer