क्या आप करते हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स का त्वचा पर सही इस्तेमाल? जानें इन्हें ज्यादा फायदेमंद बनाने के 5 टिप्स

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर लेने से ही त्वचा खूबसूरत नहीं बन जाती, बल्कि इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए, ताकि मिले ज्यादा फायदा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 21, 2020Updated at: May 21, 2020
क्या आप करते हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स का त्वचा पर सही इस्तेमाल? जानें इन्हें ज्यादा फायदेमंद बनाने के 5 टिप्स

Skin Care Tips: कुछ लोगों की त्वचा इतनी खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम होती है कि नजर पड़ते ही आप सोचते हैं कि ये कौन सा स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करती होगी। हालांकि त्वचा की खूबसूरती और सेहत का राज प्रोडक्ट से ज्यादा इसके इस्तेमाल पर निर्भर करता है। बाजार में मिलने वाले लगभग सभी कॉम्पटीटर ब्रांड्स के स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) एक जैसे होते हैं। इनमें से आपको अपने बजट और स्किन टाइप के हिसाब से सही प्रोडक्ट चुनना होता है। मंहगे और ब्रांडेड प्रोडक्ट्स चुनने के बाद भी अगर आप इसके इस्तेमाल का सही तरीका नहीं जानती हैं, तो आपको इसका फायदा नहीं मिलता है।

हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे टिप्स, जिससे न सिर्फ आप त्वचा पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स का सही से इस्तेमाल कर पाएंगी, बल्कि ये टिप्स आपके प्रोडक्ट को बेवजह वेस्ट होने से भी बचाने में मदद करेंगी।

skin care

सही ऑर्डर में करें प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

ज्यादातर समय हम एक से ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। सभी को एक-एक कर त्वचा पर अप्लाई कर लेने से आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलने वाला है, उल्टा संभव है कि त्वचा को नुकसान पहुंचे। कई बार यह भी देखा गया है कि जिन इंग्रीडिएंट्स को आपको त्वचा के भीतर समाने की जरूरत थी, उसे आपने बाकी प्रोडक्ट्स के ऊपर लगा लिया है। इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका आपको पता होना चाहिए।

वाटर कंसिस्टेंसी वाले (पतले) स्किन केयर प्रोडक्ट्स (जैसे- टोनर, सीरम) को सबसे पहले लगाना चाहिए। इसके बाद थिक कंसिस्टेंसी वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स (जैसे- मॉइश्चराइजर, फेस ऑयल) और अंत में सनस्क्रीन लगाना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा की नमी भी लॉक रहे और आप टैनिंग से भी बचे रहें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की डीप क्लीनिंग से लेकर निखार लाने तक इन 5 तरीकों से करें मूंग दाल का प्रयोग, बिना केमिकल आएगा ग्लो

नहाने के तुरंत बाद लगाएं प्रोडक्ट्स

अक्सर लोगों को लगता है कि घर से निकलने से तुरंत पहले स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाएंगे तो चेहरा ग्लो करेगा और प्रोटेक्शन ज्यादा मिलेगी। मगर ये तरीका बिल्कुल गलत है। मेकअप प्रोडक्ट्स को छोड़ दें तो सभी प्रकार के स्किन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का सबसे सही समय होता है नहाने के तुरंत बाद का। दरअसल गीली और साफ-सुथरी त्वचा पर प्रोडक्ट्स को अप्लाई करने से त्वचा उसे अच्छी तरह एब्जॉर्ब करती है। जैसे- अगर आप बॉडी लोशन या मॉइश्चराइजर को नहाने के 30 मिनट बाद लगाएंगे, तो इससे आपको कोई विशेष लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि तब तक हवा पहले ही त्वचा की नमी को सोख चुकी होगी। लेकिन अगर आप इसे नहाने के तुरंत बाद लगाएंगी, तो नमी लॉक हो जाएगी।

कॉटन पैड्स से वेस्ट होते हैं प्रोडक्ट्स

अगर आप भी स्किन टोनर को अप्लाई करने के लिए कॉटन पैड्स का इस्तेमाल करती हैं, तो इस आदत को बदलें। कॉटन पैड्स से स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा पर फैलते तो ठीक तरह से हैं, लेकिन त्वचा में एब्जॉर्ब नहीं होते हैं। इसके अलावा इन पैड्स के कारण कॉटन और प्रोडक्ट दोनों ही वेस्ट होते हैं। इसलिए टोनर, सीरम, क्रीम आदि को लगाने के लिए साफ धुले हुए हाथों का इस्तेमाल करें। हाथों की गर्मी और रगड़ से ये प्रोडक्ट्स त्वचा के भीतर तुरंत समाते हैं। लेकिन ध्यान दें कि हाथ साफ हों, वर्ना त्वचा को नुकसान भी पहुंचता है।

skin products

सही डायरेक्शन में करें प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

अक्सर आपने देखा होगा कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर उसे इस्तेमाल करने का सही डायरेक्शन लिखा होता है, जैसे- सर्कुलर मोशन, ऊपर से नीचे की तरफ या नीचे से ऊपर की तरफ। कुछ लोगों को ये जानकारी वेस्ट लगती है क्योंकि त्वचा में प्रोडक्ट को लगाना ही उन्हें मुख्य उद्देश्य दिखाई देता है। लेकिन ऐसा नहीं है। ये बातें इसलिए लिखी होती हैं कि कुछ प्रोडक्ट्स को गलत डायरेक्शन में इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा इसे ज्यादा मात्रा में एब्जॉर्ब कर लेती है, जो कि बाद में चलकर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे को साफ करने के लिए मंहगे फेशियल वाइप्स क्यों? इस तरह घर पर खुद ही बनाएं एंटी-एजिंग फेशियल वाइप्स

सही से स्टोर करना जरूरी है

प्रोडक्ट्स पर ये जानकारी भी लिखी होती है कि उन्हें कैसे स्टोर करना है। अगर आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं, तो इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दूसरे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इनका आपको कोई लाभ नहीं मिलता है। जैसे- कुछ चीजों को फ्रीज में स्टोर करके रखने की सलाह दी जाती है। कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स को धूप से बचाना होता है, तो कुछ को नमी से। कुछ प्रोडक्ट्स एक खास तापमान के ऊपर खराब हो जाते हैं। इसलिए प्रोडक्ट्स के पीछे देखकर इन्हें स्टोर करने का सही तरीका जरूर देख लें।

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer