बच्चों का दिमाग करना चाहते हैं तेज? अपनाएं ये आसान से उपाय

बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए आप कई तरह के आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 23, 2022 14:50 IST
बच्चों का दिमाग करना चाहते हैं तेज? अपनाएं ये आसान से उपाय

क्या आप अपने बच्चों का दिमाग तेज करना चाहते हैं? अगर हां, तो इसकी शुरुआत आपको शुरू से ही करनी होगी। इसका मतलब यह है कि बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए आपको खाने से लेकर उनकी एक्टिविटी पर ध्यान देने की जरूरत है। खासतौर पर बच्चों का डाइट उनके दिमाग पर असर डाल सकता है। इसके अलावा बच्चों के दिमाग को एक्टिव बनाने के लिए उन्हें कई तरह के गेम्स, किताबें और एक्विटीज भी कराई जा सकती है, जिससे उनके दिमाग को तेज करने में मदद मिल सके। आइए जानते हैं बच्चों का दिमाग कैसे तेज करें? 

बच्चों का दिमाग कैसे करें तेज?

खिलौने चुनने पर ध्यान दें

बच्चों के लिए हमेशा ऐसे खिलौने चुने तो आपके बच्चों को एक्सप्लोर करने और कम्यूनिकेशन स्किल को बेहतर कर सके। उदाहरण के लिए, संगीत वाले खिलौने दें, बिल्डिंग ब्लॉक्स और साथ ही चमकीले रंग की चाबियां दें। इससे बच्चों के दिमाग पर बेहतर असर पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों की मासूमियत छीन सकती है पेरेंट्स की ये गलतियां, बरतें सावधानी

बच्चा रोए तो तुरंत प्रक्रिया दें

अध्ययनों से पता चलता है कि आपके बच्चे को शांत करने और गले लगाने से उसके मस्तिष्क पर सकारात्मक असर पड़ता है। इसलिए अगर आपका बच्चा रोए, तो उन्हें छोड़ने के बजाय उन्हें शांत कराएं। इससे उनका दिमाग तेज होगा। 

बॉडी मसाज करें

बच्चों की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने से बच्चे स्ट्रेस फ्री फील करते हैं। इससे उनके दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है। साथ ही प्यार का स्पर्श बच्चों के विकास को बढ़ावा देता है। बच्चों के दिमाग को बेहतर करने के लिए आप उनकी दिन में कम से कम 3 से 4 बार मालिश जरूर करें।

अलसी का बीज

बच्चों के दिमाग को अगर आप तेज करना चाहते हैं तो उनके आहार में अलसी के बीजों को शामिल करें। अलसी के बीजों को आहार में शामिल करने से उन्हें भरपूर रूप से फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलेगा, जो उनके मूड को बेहतर करके याददाश्त क्षमता को बढ़ावा देता है। अलसी को आप बच्चो को सलाद के रूप में या फिर डेजर्ट के रूप में दे सकते हैं।

सूरज मुखी के बीज

बच्चों का दिमाग बेहतर करने में सूरजमुखी का बीज काफी फायदेमंद हो सकता है। यह विटामिन ई, मैग्‍नीशियम, फास्फोरस, जिंक इत्यादि का अच्छा स्त्रोत होता है, जो दिमाग की कोशिकाओं को स्ट्रेस फ्री रखने में आपकी मदद कर सकता है।

बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए आप इन सरल उपायों का सहारा ले सकते हैँ। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपका बच्चा सही रिस्पॉंस नहीं करता है या फिर आपको उनकी एक्टिविटीज में किसी तरह की परेशानी दिखे, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

 
Disclaimer