थायराइड होने पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, समस्या रहेगी कंट्रोल

Lifestyle Changes To Manage Thyroid: थायराइड की समस्या होने पर लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 11, 2022 13:16 IST
थायराइड होने पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, समस्या रहेगी कंट्रोल

थायराइड की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। थायराइड गले के पास एक ग्रंथि होती है, जो हार्मोन का उत्पादन ज्यादा करने लगती है। जिस कारण थायराइड की समस्या होती है। थायराइड होने पर शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ये बीमारी होने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। थायराइड बीमारी से ग्रसित लोग अक्सर इसे ठीक करने के लिए दवाइयों का सेवन करते है। लेकिन कई बार दवाइयां खाने से थायराइड कंट्रोल नहीं हो पाता। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। लाइफस्टाइल में बदलाव करने से थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है। एक्सरसाइज करने से शरीर फिट रहता है और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं। थायराइड की समस्या होने पर रोज एक्सरसाइज करने की आदत डालें। एक्सरसाइज करने से थायराइड ग्लैंड बेहतर तरीके से काम करता है और वजन को कम करने में भी मदद मिलती है।  

ओमेगा-3 रिच डाइट

थायराइड की समस्या होने पर डाइट में ओमेगा-3 रिच डाइट का सेवन करें। ओमेगा-3 रिच डाइट में सोयाबीन, अंडे, अखरोट और मछली आदि को खा सकते हैं। ओमेगा 3 रिच डाइट थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है। 

कैफिन का सेवन कम करें

कैफिन शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। थायराइड की समस्या होने पर कैफिन के सेवन से बचें। कैफिन शरीर में डिहाइड्रेशन को बढ़ाती है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। थायराइड की समस्या होने पर कैफिन का सेवन करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें- दिनभर बनी रहती है थकान, तो हो सकता है इन 5 बीमारियां का संकेत

Thyroid

कुछ सब्जियों के सेवन से बचें

थायराइड की समस्या होने पर ब्रोकली, फूलगोभी और पत्तागोभी आदि सब्जियां खाने से बचना चाहिए। ये सब्जियां शरीर में थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम कर सकती हैं। इन सब्जियों के सेवन से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। थायराइड की समस्या होने पर इन सब्जियों को ना खाएं

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इनके सेवन से वजन बढ़ने के साथ थायराइड भी बढ़ता है। प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। शरीर को फिट रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स और जंक फूड के सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें-  30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में इन बदलावों को करें। ऐसा करना से थायराइड कंट्रोल होने में मदद मिलेगी और शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer