Doctor Verified

बच्चों को नहीं पिलाना चाहिए एनर्जी ड्रिंक, एक्‍सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

बच्‍चों के शरीर में स्‍फूर्ति बढ़ाने के ल‍िए आप भी उन्‍हें देते हैं एनर्जी ड्रिंक तो जानें एनर्जी ड्र‍िंक के नुकसान और बेहतर व‍िकल्‍प 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Nov 23, 2021Updated at: Nov 23, 2021
बच्चों को नहीं पिलाना चाहिए एनर्जी ड्रिंक, एक्‍सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

आज कल एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का ट्रैंड तेजी से आगे बढ़ रहा है पर क्‍या ये वाकई इतनी हेल्‍दी होती हैं? तो इसका जवाब है नहीं। माता-प‍िता बच्‍चों की शारीर‍िक क्षमता और एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए एनर्जी ड्र‍िंक उन्‍हें प‍िलाते हैं पर आपको बता दें क‍ि ये ड्र‍िंक्‍स आपके बच्‍चे की सेहत को ब‍िगाड़ सकती हैं। इन एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में शुगर की मात्रा बहुत होती है ज‍िसके कारण बच्‍चे के शरीर में हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या हो सकती है और लंबे समय तक इनका सेवन करने से हार्ट, क‍िडनी, थायरॉइड ग्रंथ‍ि पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। जो बच्‍चे अस्‍थमा या कार्ड‍ियोवस्‍कुलर ड‍िसीज के श‍िकार हैं उनके ल‍िए तो ये ड्र‍िंक्‍स बेहद हान‍िकारक होती हैं क्‍योंक‍ि इनमें मौजूद कैम‍िकल, बीमारी में दी जाने वाली दवा के साथ र‍िएक्‍ट कर सकते हैं। इस लेख में हम एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से होने वाले नुकसान और बच्‍चों के ल‍िए हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स के व‍िकल्‍पों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

energy drink

image source:api.news

1. एनर्जी ड्र‍िंक से हो सकती है बच्‍चे के दांत में सड़न (Dental cavity)

अगर आप बच्‍चे को एनर्जी ड्र‍िंक प‍िलाते हैं तो उसके दांत में सड़न यानी दांत में कैव‍िटी हो सकती है क्‍योंक‍ि एनर्जी ड्र‍िंक का पीएच लेवल कम होता है और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िसके कारण दांत के इनेमल को नुकसान पहुंचता है और दांत समय से पहले ही खराब होने लगते हैं। आपको इस बात पर भी ध्‍यान देना है क‍ि बच्‍चा एनर्जी ड्र‍िंक या कुछ भी खाने के बाद दांत को अच्‍छी तरह से साफ करे, कुल्‍ला करे और द‍िन में दो बार ब्रश करे।

2. एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से अन‍िद्रा की समस्‍या (Insomnia)

एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से बच्‍चों में अन‍िद्रा की समस्‍या बढ़ जाती है क्‍योंक‍ि इनसे बच्‍चे को जरूरत से ज्‍यादा कैलोरीज़ म‍िलती हैं ज‍िससे नींद की समस्‍या हो सकती है। वहीं कुछ बच्‍चों में च‍िंता और एंग्‍जाइटी की समस्‍या भी हो सकती है जो क‍ि नींद न आने का एक साइड इफेक्‍ट माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट चाय पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, आयुर्वेदाचार्य से जानें इससे होने वाली परेशानियां

3. एनर्जी ड्र‍िंक्‍स से बच्‍चों का बीपी बढ़ सकता है (High BP)

अगर बच्‍चे एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन रोजाना करें तो उनमें हाई बीपी की समस्‍या भी हो सकती है क्‍योंक‍ि इनमें मौजूद कैम‍िकल बच्‍चों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं बच्‍चों में ड‍िहाईड्रेशन, बेचैनी, भूख में कमी आद‍ि समस्‍याओं के लि‍ए भी एनर्जी ड्र‍िंक ज‍िम्‍मेदार है। 

4. एनर्जी ड्र‍िंक पीकर मोटा हो सकता है आपका बच्‍चा (Obesity) 

बाजार में म‍िलने वाली एनर्जी ड्र‍िंक में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है क्‍योंक‍ि उसमें फ्रूक्‍टोज़ कॉर्न स‍िरप म‍िलाया जाता है ज‍िसके ज्‍यादा सेवन से बच्‍चों में मोटापे की समस्‍या बढ़ जाती है और आगे चलकर उनमें टाइप 2 डायब‍िटीज के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। 

5. एनर्जी ड्र‍िंक से हो सकती है कैल्‍श‍ियम की कमी (Calcium deficiency)

बच्‍चों के शारीर‍िक व‍िकास के ल‍िए कैल्‍श‍ियम जरूरी होता है पर एनर्जी ड्र‍िंक का सेवन कैल्‍श‍ियम की बढ़ोत्‍तरी में रुकावट डालता है क्‍योंक‍ि कुछ एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में कैफीन मौजूद होता है ज‍िससे कैल्‍श‍ियम एब्‍सॉप्‍शन कम हो जाता है। अगर आप एनर्जी ड्र‍िंक पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं और बच्‍चे के दूध के ग‍िलास में एनर्जी ड्र‍िंक पाउडर म‍िलाते हैं तो उसे कैल्‍श‍ियम का पूरा पोषण नहीं म‍िलेगा इसल‍िए आप दूध में मेवे का पाउडर या ताजे मखाने का पाउडर म‍िला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ABC जूस का सेवन सेहत के लिए है वरदान, जानें क्या है ये और इसे घर पर बनाने का आसान तरीका

एनर्जी ड्र‍िंक की जगह बच्‍चे को दें हेल्‍दी व‍िकल्‍प (Healthy drink options to boost energy)

buttermilk

image source:cbsistatic.com

आप बच्‍चे को एनर्जी ड्र‍िंक की जगह दूसरे व‍िकल्‍प दे सकते हैं जो ज्‍यादा हेल्‍दी होंगे और ज‍िनको पीकर बच्‍चे की बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी और शरीर में एनर्जी भी रहेगी, ऐसे ही कुछ व‍िकल्‍प हैं- 

  • आप बच्‍चे को लो-फैट म‍िल्‍क दे सकते हैं। 
  • सब्‍जी या फलों का रस भी बच्‍चे के ल‍िए फायदेमंद होगा। 
  • आप सुबह-शाम बच्‍चे को छाछ का सेवन करवा सकते हैं। 
  • जो बच्‍चे आउटडोर गेम्‍स में शाम‍िल रहते हैं उनके ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन फायदेमंद है। 

एनर्जी ड्र‍िंक पाउडर बनाने की बात करें तो आप मेवे को पीसकर उसे रख सकते हैं और दूध में म‍िलाकर बच्‍चे को दे सकते हैं, ये सबसे बेहतर एनर्जी ड्र‍िंक होगी आप एनर्जी ड्र‍िंक पाउडर बनाने के ल‍िए बादाम, प‍िस्‍ता, म‍िश्री, मखाने, काजू, क‍िशम‍िश आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

main image source:prod.mirror

Disclaimer