Brown Rice Side Effects: ब्राउन राइस खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Brown Rice Side Effects In Hindi: ब्राउन राइस खाने से आपको  कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जानें इनके बारे में।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 30, 2022 12:26 IST
Brown Rice Side Effects: ब्राउन राइस खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Brown Rice Ke Nuksan: स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बहुत जरूरी है। आजकल लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड और हॉल व्हीट आटा आदि इस्तेमाल करने लगे हैं। जब भी फिटनेस की बात आती है तो ब्राउन राइस को सफेद चावल से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस साबुत चावल होता है, जिसे सामान्य सफेद चावल के मुकाबले कम प्रोसेस किया जाता है। सफेद चावल की ऊपरी परत को हटा दिया जाता है, जिसकी वजह से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। वहीं, ब्राउन राइस में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए, लोग ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं। ब्राउन राइस का सेवन करने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं। यह वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद होता है। लेकिन, कुछ लोग ब्राउन राइस को फायदेमंद समझकर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं। आपको बता दें कि ब्राउन राइस के सेवन से आपकी सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ब्राउन राइस से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे (Side effects of eating brown rice In Hindi) -

ब्राउन राइस खाने के नुकसान - Brown Rice Side Effects In Hindi 

कब्ज की शिकायत

ब्राउन राइस का ज्यादा सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, ब्राउन राइस आसानी से पचता नहीं है। ऐसे में, ब्राउन राइस का ज्यादा सेवन करने से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है। अगर आप को पहले से ही पाचन संबंधी कोई समस्या है, तो बेहतर होगा कि अब ब्राउन राइस का सेवन ना करें। 

सिरदर्द और उल्टी की समस्या

ज्यादातर लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए ब्राउन राइस का सेवन करते हैं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ब्राउन राइस का ज्यादा सेवन करने से सिरदर्द और उल्टी की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा, ब्राउन राइस का ज्यादा सेवन करने से सोरायसिस और स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

Brown-Rice-Side-Effects

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

मिनरल्स एब्जॉर्ब होने में दिक्क्त

ब्राउन राइस में फाइटिक एसिड काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। फाइटिक एसिड एक एंटीन्यूट्रिएंट होता है, जो शरीर में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स के अवशोषण में दिक्कत पैदा करता है। 

फोलिक एसिड की कमी 

ब्राउन राइस में फोलिक एसिड काफी कम मात्रा में होता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर को फोलिक एसिड की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी फोलिक एसिड काफी जरूरी होता है। ऐसे में ब्राउन राइस का सेवन करने से शरीर को फोलिक एसिड नहीं मिल पाता है, जिससे शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या ब्राउन शुगर वजन घटाने में मदद कर सकता है?

Brown Rice Side Effects In Hindi: ब्राउन राइस का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। लेकिन ब्राउन राइस का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा अधिक मात्रा में ब्राउन राइस का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

Disclaimer