Doctor Verified

प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Rice in Pregnancy Good or Bad in Hindi: प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं? डॉक्टर से जानें प्रेगनेंसी में चावल खाने के फायदे नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 15, 2022 13:30 IST
प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Rice in Pregnancy Good or Bad: प्रेगनेंसी में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, इस दौरान जरा सी लापरवाही आपके साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी घातक हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसको लेकर पहली बार मां बन रही महिलाओं में अक्सर गलतफहमियां भी पैदा हो जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाने को लेकर भी कई तरह की बातें इंटरनेट पर प्रचलित हैं। ज्यादातर महिलाओं का यह सवाल है कि प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं? इस लेख में आइए विस्तार से जानते हैं प्रेगनेंसी में चावल खाना सुरक्षित है या नहीं और प्रेगनेंसी में चावल खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं?

प्रेगनेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं?- Rice in Pregnancy Good or Bad in Hindi

गर्भ में पल रहे शिशु और मां दोनों की अच्छी सेहत के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। प्रेगनेंसी में चावल खाने को लेकर एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि यह बिलकुल सुरक्षित है। प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाना पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद है, लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। बहुत ज्यादा चावल खाने की जगह पर संतुलित मात्रा में रेगुलर डाइट में चावल का सेवन कर सकते हैं। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाना पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद है। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय लक्ष्मी कहती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाऐं चावल खा सकती हैं बशर्ते सिर्फ चावल का सेवन करने से बचना चाहिए।

Rice in Pregnancy Good or Bad

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? डायटीशियन से जानें सुबह के पहले आहार की पूरी जानकारी

प्रेगनेंसी में चावल खाने के फायदे- Eating Rice in Pregnancy Benefits in Hindi

गर्भवती महिलाऐं अक्सर यह सोचती हैं कि प्रेगनेंसी में चावल खाने से क्या होता है? दरअसल चावल कार्ब्स का अच्छा सोर्स है और इसका सेवन शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। इसके अलावा चावल में मौजूद विटामिन जैसे थाइमिन, विटामिन डी और राइबोफ्लेविन आदि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा चावल में कैल्शियम, आयरन और कुछ मात्रा में डाइटरी फाइबर भी होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा चावल में सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है और इसका सेवन करने से गर्भवती महिलाओं का ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Fifth Month Diet : प्रेगनेंसी के पांचवें महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

प्रेगनेंसी में चावल खाने के नुकसान- Side Effects of Eating Rice in Pregnancy 

किसी भी खाद्य पदार्थ का संतुलित मात्रा में सही तरीके से सेवन करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप किसी भी चीज का सेवन संतुलित मात्रा से ज्यादा करते हैं, तो इसके कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं। ठीक इसी तरह से प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा मात्रा में चावल खाना नुकसानदायक हो सकता है। बहुत ज्यादा चावल खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है और इसमें मौजूद कार्ब्स की पर्याप्त मात्रा आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसके अलावा कुछ शोध यह कहते हैं कि चावल में आर्सेनिक की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है, इसलिए इसका बहुत ज्यादा सेवन आपके और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है।

प्रेगनेंसी में चावल खाने से जुड़ी सावधानियां

प्रेगनेंसी के दौरान चावल खाना वैसे तो पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन कुछ समस्या या बीमारी से ग्रसित महिलाओं को इसका सेवन बहुत सोच समझकर ही करना चाहिए। ऐसी महिलाऐं जो जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा चावल को पूरी तरह से पकाकर खाना ही फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer