क्या 3-4 सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही फूलने लगती है आपकी सांस? डॉक्टर से जानें इसके कारण

Shortness of Breath While Taking Stairs: अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने के दौरान सांस फूलने की दिक्कत होती है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
क्या 3-4 सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही फूलने लगती है आपकी सांस? डॉक्टर से जानें इसके कारण

What Causes Shortness of Breath Going up Stairs: जब हम 3-4 मंजिल की सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो सांस फूलना सामान्य है। लेकिन कुछ लोगों को सिर्फ 3-4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही सांस फूलने लगती है, यह सामान्य नहीं है। सांस की तकलीफ, इसे मेडिकल टर्म में डिस्पेनिया के रूप में जाना जाता है। सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने की दिक्कत सीओपीडी या अस्थमा जैसी श्वसन स्थिति के कारण हो सकती है। सांस की तकलीफ के साथ हृदय की स्थिति भी तेज दिल की धड़कन का कारण बन सकती है। 

सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने के लक्षण (short of breath while walking up stairs Symptoms)

  • सीने में दर्द या जकड़न 
  • बुखार या पसीना आना
  • खांसी या घरघराहट 
  • हाथ-पैरों में दर्द होना
  • पैर या टखनों में सूजन 
  • खुजली या दाने 
  • चक्कर आना औरे थकान
short breath

सीढ़ियां चढ़ने पर सांस क्यों फूलती है? (Shortness of Breath While Taking Stairs Causes in Hindi)

सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। यह समस्या सामान्य या गंभीर हो सकती है। सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने की समस्या जीवन के लिए खतरा भी हो सकती है। जानें सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने के कारण (Shortness of Breath While Taking Stairs)-

1. श्वसन संबंधी कारण (Respiratory Causes of Dyspnea)

श्वसन प्रणाली को शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड निकालने और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए फेफड़ों, मस्तिष्क और छाती की मांसपेशियों की जरूरत होती है। जब यह प्रक्रिया बाधित होती है, तो इस स्थिति में डिस्पेनिया यानी सांस फूलने की समस्या हो सकती है. अगर फेफड़े और रक्त वाहिकाओं की शाखाएं रक्त के थक्कों से बाधित हो जाती हैं, तो इस स्थिति में डिस्पेनिया के लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा संक्रमण, एलर्जी या अस्थमा जैसी स्थितियां फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकती है। इसकी वजह से डिस्पेनिया हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - खाना खाने के कितनी देर बाद टहलना चाहिए? जानें खाने के बाद वॉक करने के 8 फायदे

2. हृदय संबंधी कारण (Heart Related Diseases)

हृदय प्रणाली फेफड़ों से ऑक्सीजन युक्त रक्त को शरीर के सभी ऊतकों तक प्रभावी ढंग से पंप करने के लिए का काम करती है। जब यह प्रक्रिया बाधित होती है, तो व्यक्ति को सीढ़िया चढ़ने या बिना सीढ़ी चढ़े ही सांस फूल सकती है। हृदय को रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने के लिए, उसे स्वयं रक्त की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। धमनियों का एक जटिल नेटवर्क हृदय को रक्त और उचित मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी कुछ स्थितियों में धमनियां सख्त या संकुचित हो जाती है, ये वाहिकाएं अवरुद्ध हो सकती हैं और हृदय में रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकती हैं। इसकी वजह से सांस फूल सकती है और दिल का दौरा पड़ सकता है

shortness of breath

3. गतिहीन जीवनशैली (Inactive Lifestyle)

गतिहीन जीवनशैली यानी इनएक्टिव लाइफस्टाइल सांस की तकलीफ का कारण हो सकती है। इनएक्टिव रहने से हृदय को मांसपेशियों को और ऑक्सीजन और रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है। 

इसे भी पढ़ें - खाना खाने के बाद पेट में दर्द और गैस की होती है समस्या? डॉक्टर से जानें इसका कारण और उपाय

4. मोटापा (Obesity)

अधिक वजन वाले लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के दौरान सांस फूलने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। गर्भावस्था में भी वजन बढ़ने से सांस की तकलीफ हो सकती है। इसलिए अगर आपको सांस से जुड़ी समस्या रहती है, तो वजन को कंट्रोल कर लें। 

अगर आपको भी सिर्फ 3-4 सीढ़िया चढ़ने पर थकान लग जाती है, या फिर सांस फूलने लगती है तो इन स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि सांस फूलने की दिक्कत गंभीर रोग के कारण भी हो सकती है। सांस की दिक्कत होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

Disclaimer