Doctor Verified

सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानें बनाने और पीने का तरीका

सदाबहार के फूलों का काढ़ा सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानें बनाने और पीने का तरीका

Sadabahar Flower Kadha Benefits: सदाबहार के फूलों के फायदे सेहत के लिए अनेकों हैं। आयुर्वेद में सदाबहार को एक संजीवनी औषधि माना गया है। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार के फूलों में मौजूद औषधीय गुण डायबिटीज, मोटापा और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या को बहुत तेजी से दूर करने में फायदेमंद होते हैं। सदाबहार को 'एवर ब्लूमिंग ब्लॉसम' के नाम से भी जाना जाता है। आधुनिक चिकित्सा में भी इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने में किया जाता है। गले में खराश और फेफड़ों से जुड़ी समस्या को कम करने के लिए सदाबहार का इस्तेमाल (Benefits of Sadabahar Flower) बहुत फायदेमंद है। सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल सेहत को बेहतर बनाने और बीमारियों को दूर करने के लिए कई तरीके से किया जा सकता है लेकिन अगर आप इसके फूलों का काढ़ा पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने से डायबिटीज समेत कई गंभीर समस्याओं में फायदा मिलता है।

सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने के फायदे (Sadabahar Flower Kadha Benefits in Hindi)

सदाबहार के पौधा बहुत कॉमन पौधा है और यह घर के आसपास जरूर दिख सकता है। लोग इसके औषधीय गुणों से वाकिफ न होने के कारण कई बार इसके पौधे को तोड़कर फेंक भी देते हैं। लेकिन आयुर्वेद में इस पौधे, इसके फूल और पत्तियों का बड़ा महत्व है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय के मुताबिक सदाबहार के फूलों का काढ़ा डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है और गले में खराश, इन्फेक्शन और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद। आइये जानते हैं सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीने के फायदे।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने तक बहुत फायदेमंद हैं सदाबहार के फूल, जानें सेवन का तरीका

Sadabahar Flower Kadha Benefits

1. डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद (Sadabahar Flower Kadha To Regulate Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइकेमिक गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल होता है और इंसुलिन का उत्पादन भी सही ढंग से होता है।

2. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद सदाबहार के फूलों का काढ़ा (Sadabahar Flower Kadha Benefits in Hypertension)

हाइपरटेंशन या हाई बीपी की समस्या आज के समय एक कॉमन समस्या बन गयी है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी ठीक होती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने का काम करते हैं। आप डॉक्टर की सलाह लेकर इसका इस्तेमाल हाई बीपी में कर सकते हैं।

3. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपयोगी (Sadabahar Flower Benefits To Boost Immunity)

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सदाबहार के फूलों का काढ़ा रोजाना पी सकते हैं।

4. गले के इन्फेक्शन और खराश को दूर करने के फायदेमंद (Sadabahar Flower Benefits For Throat Infection)

गले के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन आप गले की खराश, इन्फेक्शन और कफ आदि को दूर करने के लिए कर सकते हैं। 

5. मेंस्ट्रुअल फ्लो ठीक करने के लिए उपयोगी (Regulates Menstrual Flow)

महिलाओं में मासिक धर्म या पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। पीरियड्स फ्लो को ठीक करने के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी आप सदाबहार की पत्तियों का काढ़ा पी सकते हैं।

सदाबहार फूलों का काढ़ा बनाने का तरीका (How To Make Sadabahar Flower Kadha?)

सदाबहार की पत्तियों और फूल दोनों का ही काढ़ा उपर बताई गयी समस्याओं में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ ताजे सदाबहार के फूल लें और इसे धोकर पानी में डालें। इसे अच्छी तरह से कुछ देर उबालें और जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे उतारकर छान लें। अब आप इसका सेवन करें। यही प्रक्रिया आप सदाबहार की पत्तियों के साथ कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सदाबहार की पत्तियां हैं कई समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

सदाबहार की पत्तियों और फूलों का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर या आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer