Doctor Verified

डायबिटीज से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने तक बहुत फायदेमंद हैं सदाबहार के फूल, जानें सेवन का तरीका

डायबिटीज समेत शरीर की कई समस्याओं में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
डायबिटीज से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने तक बहुत फायदेमंद हैं सदाबहार के फूल, जानें सेवन का तरीका

सदाबहार के फूलों को आयुर्वेद में संजीवनी के नाम से जाना जाता है। आज के समय में लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, खानपान में असंतुलन के कारण लोगों को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो रही हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के मुताबिक सदाबहार में तिक्त रस यानी कड़वापन जैसे गुण पाए जाते हैं इसके अलावा यह वात और कफ दोषों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार के फूल में मौजूद गुण गले के संक्रमण से लेकर डायबिटीज की समस्या में बहुत उपयोगी और प्रभावी होते हैं। इसमें मौजूद एलकालॉइड्स, एजमेलीसीन, सरपेन्टीन नामक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। 

सदाबहार के फूल के फायदे (Sadabahar Flower Benefits in Hindi)

सदाबहार के फूलों में मौजूद गुण न सिर्फ शरीर की समस्याओं में फायदेमंद होते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन को भी बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय के मुताबिक अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल इन समस्याओं में बहुत उपयोगी माना जाता है।

Sadabahar Flower Benefits

इसे भी पढ़ें : फोड़े-फुंसियों से लेकर शुगर तक इन 4 समस्याओं में फायदेमंद है नीम का फूल, जानें सेवन के तरीके

1. ब्लड शुगर का स्तर कम करने में फायदेमंद

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने की स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। इस समस्या में सदाबहार के फूलों के अलावा इसकी पत्तियों का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और कंट्रोल में रखने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। आप डॉक्टर की सलाह के आधार पर डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर कम करने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सदाबहार के फूल

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर होने पर आपका शरीर बहुत जल्दी संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सदाबहार के फूलों का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : जानिए, स्वास्थ्य को मजबूत रखने में फूल किस तरह पहुंचाते हैं ढेरों फायदे

Sadabahar Flower Benefits

3. तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं में उपयोगी

सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है। 

4. ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल शरीर में एंटीहाइपरटेन्सिव एजेंट के रूप में काम करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। हार्ट को हेल्दी बनाए रखने और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करने के लिए सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के आधार पर करना फायदेमंद होता है। 

सदाबहार के फूलों का सेवन करने का तरीका

सदाबहार के फूलों का सेवन आप अलग-अलग समस्याओं में अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। आप सदाबहार के फूलों का रस पी सकते हैं और इसके अलावा इसके फूलों का काढ़ा भी बना सकते हैं। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य समस्याओं में सदाबहार के फूलों के काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल से करने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer