चेहरे की झुर्रियां और काले धब्बे को सदाबहार के फूल से करें ठीक, जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए आप सदाबहार के फूलों का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके पेस्ट से झुर्रियों और काले धब्बों को कम किया जा सकता है।  

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 18, 2023 18:08 IST
चेहरे की झुर्रियां और काले धब्बे को सदाबहार के फूल से करें ठीक, जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देते ही महिला व पुरुष चिंतित होने लगते हैं। झुर्रियों व रिंकल्स को बढ़ती उम्र का लक्षण माना जाता है। मुख्यतः चालीस की आयु के बाद अधिकतर लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। लेकिन आज के दौर में अनियमित खानपान, अनियमित दिनचर्या व प्रदूषण की वजह से त्वचा संबंधी कई समस्याएं समय से पहले ही होने लगती है। हालांकि कुछ आसान उपायों से आप इन झुर्रियों को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि आपके घर में ही मौजूद कई चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी झुर्रियों और चेहरे के काले दागों को कम कर सकते हैं। वैसे चेहरे के रिंकल्स व स्पॉट्स को दूर करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन आप सदाबहार के फूलों से इस समस्या का निजात पा सकते हैं। ये फूल घर के गमलों या पार्क में आसानी से मिल जाता है।   

चेहरे पर झुर्रियां व काले धब्बे होने के कारण   

चेहरे पर झुर्रियां व काले धब्बे होने का मुख्य कारण विटामिन्स की कमी होती है। यदि आप सही डाइट नहीं लेते हैं तो आपको ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र, तनावग्रस्त रहना, अत्यधिक कॉसमैटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल, प्रदूषण व धूम्रपान इसकी वजह हो सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : चेहरे की झुर्रियां दूर करनी हैं तो अपनाएं ये टिप्स, दूर होंगे एजिंग के लक्षण 

sadabahar flower for wrinkles

सदाबहार के फूल से त्वचा को होने वाले फायदे 

सदाबहार का फूल आसानी से उपलब्ध होता है। ये फूल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से सूरज की किरणों से त्वचा पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम किय जा सकता है। सदाबहार के फूल से चेहरे की झुर्रियां, काले धब्बे व डार्क सर्कल्स तेजी से ठीक हो जाते हैं। आपको बता दें कि इस फूल के पेस्ट को फेस पर लगाने से रिंकल्स के अलाव मुंहासे भी कम होने लगते हैं। इस फूल के पेस्ट में गुलाब जल मिलाने से त्वचा में प्राकृतिक निखार देखने को मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : Anti Ageing Foods: चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग 

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए इस तरह करें सदाबहार के फूल का इस्तेमाल 

इसके इस्तेमाल के लिए आप करीब 15 से 20 सदाबहार के फूलों को ले लें। इनका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट में दूध व गुलाब जल भी मिला लें। इस पेस्ट को आप चेहरे पर लगाएं और करीब 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। जब पेस्ट हल्का सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। सदाबहार के पेस्ट में नीम व ऐलोवेरा मिलाकर बालों की भी कई समस्याओं का निदान किया जा सकता है।  

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपके रिंकल्स व काले धब्बे कम होने लगेंगे।  

Disclaimer