रोजाना दौड़ लगाइए, आपकी बढ़ती उम्र थम जाएगी: शोध

शोधकर्ताओं ने 55 हजार से अधिक वयस्कों का विश्लेषण किया और पाया कि एक दिन में सिर्फ सात मिनट तक दौडऩे से दिल की बीमारी से मौत का खतरा कम हो सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 15, 2017
रोजाना दौड़ लगाइए, आपकी बढ़ती उम्र थम जाएगी: शोध

दौडऩा सबसे उत्तम व्यायाम है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने व्यायाम और मृत्यु दर के बीच के संबंधों का विश्लेषण किया। अध्ययन में पाया गया कि रोजाना दौडऩे वाले लोग, न दौडऩे वाले लोगों की तुलना में ज्य़ादा जीते हैं। शोधकर्ताओं ने 55 हजार से अधिक वयस्कों का विश्लेषण किया और पाया कि एक दिन में सिर्फ सात मिनट तक दौडऩे से दिल की बीमारी से मौत का खतरा कम हो सकता है।

रनिंग और ब्रेस्ट से जुड़ी कुछ बातें जो हर महिला को पता होनी चाहिए

अमेरिका की आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के डक चुल ली ने कहा कि इस शोध के प्रकाशित होने के बाद शोधकर्ताओं की टीम से सवाल पर सवाल होने लगे। धावकों ने उनसे पूछा कि क्या सच में उनके अच्छे प्रदर्शन से उनकी मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

डॉक्टर की राय

डॉ. उपेंद्र कौल, चेयरमेन, हार्ट सेंटर, बतरा हॉस्पिटल के मुताबिक, जो लोग रोजाना आधे घंटे से ज्य़ादा दौड़ते हैं या वॉक करते हैं, उनका दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे लोगों में दिल से संबंधित बीमारियों के चांस कम हो जाते हैं लेकिन इसे प्रतिशत में आंकना सही नहीं हैं। लाइफस्टाइल और उम्र के हिसाब से नतीजों में अंतर देखा जा सकता है।

source: Shakhi

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Disclaimer