Weight Loss Tips: पेट की चर्बी घटा सकता है ये टेस्टी सूप, जानें सर्दियों में इसे पीने के फायदे और रेसिपी

सर्दियों में सूप पीना किसे नहीं पसंद। तो, इस सर्दी वजन घटाने के ट्राई करें पम्पकिन सूप की ये रेसिपी और जानें इसके फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 19, 2020
Weight Loss Tips: पेट की चर्बी घटा सकता है ये टेस्टी सूप,  जानें सर्दियों में इसे पीने के फायदे और रेसिपी

सर्दियों में वजन घटाना  (weight loss in winter) कोई आसान काम नहीं। ऐसा इसलिए कि सर्दियों में दिन बहुत छोटे होते हैं और ठंड के कारण लोग ज्यादा आलसी हो जाते हैं। साथ ही सर्दियों में वर्कऑउट रूटीन को फॉलो करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वजन कम रखने का एक आसान तरीका  (Best Weight Loss Advice) ये है कि हम अपनी डाइट में ही उन चीजों को शामिल कर लें, जो कि वेट लॉस के लिए फायदेमंद हो। कद्दू वजन घटाने (pumpkin for weight loss) वालों के लिए हमेशा से ही लाभदायक माना गया है। कद्दू (pumpkin benefits)की सब्जी से लेकर बीज तक में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि चर्बी घटाने में तेजी से मदद करते हैं। पर आज हम आपको कद्दू की सब्जी या इसके बीज से जुड़ा कोई नुस्खा नहीं बताएंगे, बल्कि मोटापा घटाने के लिए मैजिकल सूप (soup recipes for weight loss) के बारे में बताएंगे, जो कि पीने में टेस्टी होगा और फैट बर्न करने में मददगार।

insidepumpkinbenefits

मोटापा घटाने के लिए मैजिकल सूप (soup recipes for weight loss)

सर्दियों में सूप पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। ऐसे में अगर आप मोटापा ग्रस्त हैं या अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आप कद्दू का सूप (pumpkin soup) पी सकते हैं। दरअसल, 100 ग्राम कद्दू में 0.5 ग्राम फाइबर होता है, यानी कि 1 कप  कद्दू का सूप आपको 3 ग्राम तक फाइबर दे सकता है, जो कि वेट लॉस के प्रोसेस को तेज करने के लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए कि आप जितनी ज्यादा मात्रा में फाइबर खाएंगे, आपका पाचनतंत्र उतना ही स्वस्थ रहेगा, जिससे कि फैट जमा नहीं होगा और शरीर की चर्बी नहीं बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: शरीर के किस हिस्से का सबसे पहले घटता है वजन, जानें मोटापा घटाने की सही प्रक्रिया

पम्पकिन सूप के फायदे (Pumpkin soup benefits)

वजन घटाने के लिए पम्पकिन यानी कि कद्दू का सूप कई तरह से फायदेमंद है। ये न सिर्फ फाइबर से भरपूर है बल्कि, इसके कई और गुण भी हैं, जो कि वजन घटाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी कई मायनों में भी फायदेमंद है। जैसे कि

  • - कद्दू में पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा होती है, जो कि वर्कऑउट के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करता है। इसलिए वेट लॉस के लिए किए गए वर्कऑउट के बाद, आप पोस्ट वर्कऑउट डाइट में कद्दू के सूप को ले सकते हैं।
  • -कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन आदि। ये जहां फाइन रेडिकल्स को बेअसर कर सकते हैं, वहीं मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखते हैं, जो कि वेट लॉस प्रोसस को तेज करता है।
  • - पम्पकिन सूप इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है। इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की मौजूदगी इसे इम्यूनिटी बूस्टर बनाती है। इस तरीके से एक अच्छा और स्वस्थ इम्यून सिस्टम का होना स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के लिए भी बेहद जरूरी है।
insidepumpkinsoupbenefits

इसे भी पढ़ें: Weight loss Tips: वजन घटाने में मददगार है 3rd Meal Plan, जानें क्या है ये और क्यों है जरूरी

कद्दू का सूप बनाने की विधि (how to make pumpkin soup recipe)

  • -कद्दू का सूप बनाने के लिए एक बड़ा कद्दू लें और उसे बारीक काट लें। 
  • -इसके साथ एक प्याज और गाजर को बारीक काट कर रख लें।
  • -अब काली मिर्च पीस कर रख लें और इसमें काला नमक मिला लें।
  • -अब स्वाद के लिए धनिया और पुदीने का पत्ता बारीक काट कर रख लें।
  • -अब गैस पर एक पैन में हल्का सा तेल डालें और इसमें प्याज और गाजर को डाल कर फ्राई कर लें।
  • -अब बारीक कटे हुए कद्दू को डाल कर इसे ढक दें और धीमी आंच पर पका लें।
  • -जब कद्दू पकने लगे तो, गैस बंद कर दें।
  • -अब इसे ग्राइंडर में अच्छी तरह से पीस लें और फिर गर्म पानी मिला लें।
  • -अब ऊपर से नमक, काली मिर्च और धनिया और पुदीने के पत्ते से गार्निश करें।
  • -गर्मागर्म कद्दू के सूप को सर्व करें।

इस तरह तैयार हो गया आपका टेस्टी और हेल्दी कद्दू का सूप। सर्दियों में इस सूप को पीकर आप जहां, तेजी से वजन घटा सकते हैं, वहीं अपना इम्यूनिटी बूस्ट करके मौसमी इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं। तो अगर आपने अभी तक ये वेट लॉस सूप ट्राई नहीं किया, तो इस सर्दी इसे जरूर ट्राई करें।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer